GMCH STORIES

विमान सेवाओं से जोड़ा जाए विभिन्न शहरों को

( Read 14826 Times)

10 Dec 16
Share |
Print This Page
 विमान सेवाओं से जोड़ा जाए विभिन्न शहरों को राजस्थान की मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे ने केन्द्र सरकार की नई योजना के तहत राजस्थान के विभिन्न पर्यटन शहरों को विमान सेवाओं से जोड़ने का आग्रह किया।
श्रीमती राजे की केन्द्रीय नागर विमानन राज्यमंत्राी श्री जयंत सिन्हा से नई दिल्ली में हुई मुलाकात में पर्यटन की दृष्टि से देश-विदेश में महत्वपूर्ण स्थान रखने वाले राजस्थान को विमान सेवाओं से जोड़ने के संबंध में विस्तार से चर्चा हुई।
मुख्यमंत्राी श्रीमती राजे ने बताया कि राजस्थान के करीब हर जिलें में हवाई पट्टियॉं मौजूद है। इन हवाई पट्टियों पर केन्द्र सरकार की ‘उड़े देश का आम नागरिक’ योजना के अंतर्गत संभावनाओं को तलाश कर छोटी विमान सेवाओं से जोड़ा जाना चाहिए।
उन्होंने राजस्थान के विभिन्न महत्वपूर्ण पर्यटन सेक्टर्स पर नई हवाई सेवाएं शुरू करने और बंद हो गई सेवाओं को पुनः शुरू करवाने का आग्रह और जयपुर को अधिक अंतर्राष्ट्रीय विमान सेवाओं से जोड़ने की जरूरत बताई। साथ ही जयपुर हवाई अड्डा पर यात्रियों के भार से उत्पन्न दबाव से निपटने के लिए और बेहतर सुविधाओं का विस्तार करवाने का आग्रह भी किया।
श्रीमती राजे ने मुलाकात के दौरान जयपुर में स्टेट हंेगर के पास वीआईपी टर्मिनल बनाने के लिए भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण की ओर से जमीन आवंटित किए जाने की आवश्यकता जताई। मुख्यमंत्राी ने प्रवासी लोगों की सुविधा के लिए संयुक्त अरब अमीरात से अमीरात एयर लाइंस द्वारा जयपुर के लिए विमान सेवा चलाने के लिए द्विपक्षीय समझौते के अनुरूप पहल करवाने का आग्रह भी किया।
हवाई अड्डों के पास नही दी जाए उंची इमारतों की स्वीकृति
उन्होंने सुरक्षा की दृष्टि से भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण द्वारा जयपुर, जोधपुर और उदयपुर हवाई अड्डे की सीमा से सटे क्षेत्रों में ऊंची इमारतों के निर्माण की स्वीकृति नही प्रदान करने का आग्रह किया। विशेष परिस्थितियों में अगर एनओसी दी भी जाए, तो इसके लिए स्थानीय प्रशासन से सलाह ली जानी चाहिए। सुरक्षा के सभी पहलुओं पर विचार किया जा सके।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like