GMCH STORIES

उदयपुर संभाग के जन प्रतिनिधियों से की बजट पूर्व चर्चा

( Read 7842 Times)

13 Feb 16
Share |
Print This Page
उदयपुर संभाग के जन प्रतिनिधियों से की बजट पूर्व चर्चा उदयपुर/जयपुर, मुख्यमन्त्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रा में छोटे-छोटे और कम लागत वाले ऐसे कार्यों को हाथ में लिया जाए जिन्हें साल भर की अवधि में बेहतर ढंग से पूरा किया जा सके।
श्रीमती राजे शनिवार को उदयपुर में संभाग स्तरीय प्री-बजट बैठक में सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने उदयपुर संभाग के चार जिलों बांसवाडा, डूंगरपुर, चित्तौडगढ एवं प्रतापगढ के जन प्रतिनिधियों एवं संभाग तथा जिला स्तरीय अधिकारियों से इन जिलों की जरूरतों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने आगामी बजट को लेकर जनप्रतिनिधियों के सुझाव लिए और कहा कि इनमें से उपयोगी सुझावों को आगामी बजट में शामिल किया जाएगा।
मुख्यमन्त्री ने इन जिलों के प्रभारी मंत्रिायों, सांसदों, विधायकों एवं अन्य जन प्रतिनिधियों से चर्चा की और संबंधित विभागों के संभाग एवं जिला स्तरीय अधिकारियों से वस्तुस्थिति एवं संभावनाओं के बारे में जानकारी ली।
श्रीमती राजे ने मुख्यमन्त्री जल स्वावलम्बन अभियान को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए इसे जनता का अभियान बनाने के लिए जन प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों से समन्वित प्रयासों का आह्वान किया और कहा कि इसमें अधिक से अधिक जन भागीदारी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि परंपरागत जलस्रोतों को निखारकर इन्हें उपयोगी बनाएं ताकि स्थानीय स्तर पर जल संरक्षण व उपयोग से जल समस्या का स्थायी समाधान हो सके।
राज्य बजट को स्थानीय आवश्यकता के अनुरूप बनाने की कडी में मुख्यमन्त्री इससे पहले जयपुर, जोधपुर, कोटा, बीकानेर, भरतपुर एवं अजमेर संभागों के जन प्रतिनिधियों से चर्चा कर चुकी हैं।
मुख्यमन्त्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने जिलों में सभी बुनियादी सेवाओं और सुविधाओं तथा क्षेत्रा की स्थिति एवं जरूरतों के बारे में मैंपिंग करें और यह कार्य छह माह में पूरा कर लिया जाना चाहिए। इससे क्षेत्रा के विकास की योजनाओं को और अधिक बेहतर एवं प्रभावी बनाया जा सकेगा। उन्हने नगर निकायों से कहा कि वे शहरी विकास के लिए आत्मनिर्भरता के साथ निकायों को समृद्ध बनाएं।
बैठक में जनजाति क्षेत्राीय विकास मन्त्री श्री नंदलाल मीणा, विधि एवं संसदीय मामलात राज्य मन्त्री श्री अर्जुनलाल गर्ग एवं सामान्य प्रशासन, मोटर गैराज, मुद्रण एवं लेखन राज्यमन्त्री श्री जीतमल खांट, उदयपुर सांसद श्री अर्जुनलाल मीणा, बांसवाडा-डूंगरपुर क्षेत्रा के सांसद श्री मानशंकर निनामा एवं चित्तौडगढ सांसद श्री सी.पी. जोशी सहित क्षेत्रा के विधायकों, नगर निकाय एवं पंचायतीराज पदाधिकारियों तथा अन्य जन प्रतिनिधियों ने सुझाव दिए। इस अवसर पर संभागीय आयुक्त भवानीसिंह देथा, पुलिस महानिरीक्षक आनंद श्रीवास्तव, चारों जिलों के कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like