GMCH STORIES

छुआ आसमानः मुंबई में सबसे महंगा, दिल्ली में भी टूटा रिकॉर्ड

( Read 20494 Times)

20 May 18
Share |
Print This Page
छुआ आसमानः मुंबई में सबसे महंगा, दिल्ली में भी टूटा रिकॉर्ड पेट्रोल-डीजल की कीमतों में पिछले चार हफ्तों में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी हुई है. रविवार को पेट्रोल की कीमत 76.24 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई, वहीं डीजल की कीमत 67.57 रुपये प्रति लीटर है. इस तरह दिल्ली में रविवार को अब तक सबसे महंगी पेट्रोल बिक रही है. वहीं पूरे देश की बात करें तो मुंबई में पेट्रोल की कीमत सबसे अधिक है. यहां स्थानीय टैक्स मिलाकर 84.07 रुपये में पेट्रोल मिल रहा है.

पेट्रोल की कीमतों ने दिल्ली में महंगाई का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इससे पहले 14 सितंबर 2013 को यहां पेट्रोल की कीमत 76.06 रुपये थी जो अब तक में सबसे अधिक थी.

तेल कंपनियों की तरफ से जारी किए गए प्राइज नोटिफिकेशन के मुताबिक दिल्ली में रविवार को पेट्रोल के दाम में 33 पैसा प्रति लीटर के हिसाब से इजाफा हुआ जो कि पिछले साल जून में डेली प्राइज रिविजन लागू होने के बाद सबसे अधिक है. डीजल की कीमत में 26 पैसे का इजाफा हुआ है.

पेट्रोल की कीमतें हर राज्य में सेल्स टैक्स और वैट के आधार पर अलग-अलग होती हैं. दिल्ली में अन्य मेट्रो सिटीज और स्टेट कैपिटल्स की तुलना में तेल की कीमतें सबसे कम हैं.


कर्नाटक चुनाव को देखते हुए तेल कंपनियों ने 19 दिनों तक प्राइज रिविजन नहीं किया था. 14 मई से दोबारा प्राइज रिविजन शुरू होने के बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतें लगातार सात दिनों तक बढ़ी हैं. सात दिनों में पेट्रोल के दाम कुल 1.61 रुपये और डीजल के दाम कुल 1.64 रुपये बढ़े हैं.

भारत में रविवार को सबसे महंगा पेट्रोल मुबंई में मिल रहा है. स्थानीय टैक्स मिलाकर यहां पेट्रोल की कीमत 84.07 रुपये प्रति लीटर हो गई है. मुंबई के अलावा भोपाल (81.83 रुपये प्रति लीटर), पटना (81.73 रुपये प्रति लीटर), हैदराबाद (80.76 रुपये प्रति लीटर) और श्रीनगर (80.35 रुपये प्रति लीटर) पेट्रोल की कीमत 80 रुपये से ज्यादा है.
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like