GMCH STORIES

सम्भाग स्तरीय हिन्दी सम्मेलन का आयोजन

( Read 7005 Times)

16 Sep 17
Share |
Print This Page
सम्भाग स्तरीय हिन्दी सम्मेलन का आयोजन राजकीय सार्वजनिक मण्डल पुस्तकालय कोटा में हिन्दी दिवस पखवाडें के आयोजन के क्रम में सम्भाग स्तरीय हिन्दी सम्मेलन का आयोजन किया गया। जिसमें कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री अतुल कनक, अतिथि श्री डॉ ओम नागर, तथा अध्यक्षता वरि६ठ साहित्यकार श्री अरविन्द सोरल ने की। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता प्रोफेसर डॉ विवके मिश्र रहे। तथा अतिथि वक्ता कवियत्र् श्रीमति कृ६णा कुमारी कमसिन रही । कार्यक्रम की संचालन युवा समाज सेविका श्रीमति सीमा घोष ने किया।
कार्यक्रम का शुभांरभ अतिथियों द्वारा मॉ शारदे के तिलक वन्दन, माल्यापर्ण एव दीप प्रज्जवलन के साथ स्थानीय पुस्तकालय के 10 वषीर्य दृ६ट बाधित पाठक देवांस विजवर्गीय के सरस्वती वन्दना की स्वर लहरी के साथ मयं वाद्ययंत्र् के किया गया और इसमें साथ दिया श्री आर. सी. विजय ने।
उद्घाटन भाषण में पुस्तकालय के युवा हिन्दी प्रेमी पाठक श्रीराम शर्मा द्वारा हिन्दी के उत्थान के लिए विभिन्न काल खण्डों मे किये गये प्रयासों का जिक्र किया गया । इसी अवसर पर श्री राजेन्द्र वर्मा द्वारा बेटियों पर बनायी गयी कविता सुनायी गयी इसी क्रम मे युवा लेखिका सुश्री अभिलासा थोलोम्बिया ने अपने ओजस्वी भाषण से सभी को हिन्दी बोलने कि बात को गर्व महसुस करने की बात कही और कहा कि यह दिवस नही एक पर्व है।
इस अवसर पर मुख्य वक्ता डॉ. विवेक मिश्र ने कहॉ कि ‘‘हिन्दी के प्रसार में मजदूरो ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाइ है जो मजदूर सदीयों पहले विदेस गये वे अपने साथ अपनी भाषा भी ले गये और परिणम स्वरूप दूनिया कई सारे देसो में हिन्दी चलन में आई ।
कार्यक्रम के अध्यक्ष श्री सोरल ने कहा कि हिन्दी सामर्थयवान भाषा है, सामर्थयवान लोग अपनी उपलब्धियो को समाज के अभावग्रस्त लोगो के साथ अपनी भाषा में साझा करें ।
इस अवसर पर अतुल कनक ने कहा शब्द तो बह्म है और बह्म की शक्ति सास्वत है इसलिऐ हिन्दी भाषा तमाम चुनोतियों बाउजूद खत्म नही हो सकती। डॉ. ओम नागर ने कहा कि हिन्दी भाषा वि८व की लोक प्रिय भाषा है। अतिथि वक्ता श्रीमति कृ६णा कुमारी नें स्वरचित कविता सुनायी।
कार्यक्रम के अन्त में पुस्तकालय प्रभारी डॉ दीपक कुमार श्रीवास्तव ने सभी आगन्तुक अतिथियों का आभार प्रकट करते हुऐ बतोर पुस्तकालय अध्यक्ष इफला के ग्लोबल विजन वोटीग डॉक्यूमेंट का हिन्दी वर्जन भारतीयों के समक्ष प्रस्तुत किया ।
ठाकुर करण सिंह मेमोरियल पुस्ताकलय अरलिया कोटा एवं स्थानिय पुस्तकालय साझा प्रयास से साहित्यकारों के फोटो पदसर्नी लगायी गयी।
कार्यक्रम संयोजिका श्रीमति शस जैन ने बताया कि हिन्दी पखवाडे के तहत युवाओं में हिन्दी क प्रसार के लिऐ टेक्नोलोजी की मदद से हिन्दी में उपलब्ध वेंब साइट तथा एप्स की जानकारी उपलब्ध कराते है। कार्यक्रम का प्रबंधंन श्री अजय सक्सैना, श्री नवनीत शर्मा, तथा श्री सागर आजद (चैम्प रिर्डस एसोसियसन) ने किया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Editors Choice
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like