GMCH STORIES

उज्ज्वला लाभार्थियों से अगले 6 रिफिल तक ऋण राशि की वसूली का स्थगन

( Read 11682 Times)

24 Mar 18
Share |
Print This Page

नई दिल्ली; प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के तहत गरीब महिलाओं के जीवन में एलपीजी स्वच्छ खाना पकाने के ईंधन के रूप में एक नया जुड़ाव है | चूंकि महिलाएं स्वच्छ ईंधन के उपयोग की तत्काल लाभार्थी है, अतः एलपीजी पर व्यय भी उन्हे घरेलू बजट में से ही स्वयं के लिए जगह बनाने जैसा हैं ।
एक एलपीजी कनेक्शन प्राप्त करना एक बार का निर्णय है; परंतु सिलेन्डर फिर से भराना एक ऐसा निर्णय है जो हर महीने नए सिरे से तथा परिवार की प्राथमिकता के अनुसार कई कारकों जैसे आपातकालीन व्यय को ध्यान में रख कर लिया जाना है | पहले साल एलपीजी का उपयोग अशुद्ध ईंधन से स्वच्छ ईंधन के उपयोग की दिशा में घर की यात्रा में बहुत महत्वपूर्ण है।
उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, लगभग 70% पीएमयूआई लाभार्थियों ने एलपीजी स्टोव और / या पहली एलपीजी लागत के लिए ओएमसी द्वारा उपलब्ध कराई गई ब्याज मुक्त ऋण सुविधा का लाभ उठाया है । इस योजना के तहत, ओएमसी ऋण लेने वाले उन सभी लाभार्थियों द्वारा बाद में ली जाने वाली रिफिलों पर उपलब्ध सब्सिडी वसूल कर रहे हैं, जिसका समायोजन ऋण चुकाने के लिए किया जा रहा है। इस प्रकार 70% पीएमयूआई लाभार्थी ऋण चुकने तक बाज़ार भाव पर रिफिल खरीद रही है | शुरुआती कुछ रिफिल के लिए बाजार मूल्य का भुगतान करना एक अतिरिक्त बाधा था जो स्वच्छ ईंधन की ओर अपने बदलाव के रास्ते में आ रहा था, जिसके परिणामस्वरूप कुछ उपभोक्ता वैकल्पिक ईंधन की तरफ शिफ्ट हो रहे थे ।
ओएमसी पीएमयूवाई लाभार्थियों द्वारा एलपीजी का सतत उपयोग सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, ताकि इन महिलाओं के कम परिश्रम और समय की कमी, बेहतर स्वास्थ्य, बेहतर हवा की गुणवत्ता और समग्र महिला सशक्तिकरण के सभी जुड़े लाभों को पूरा किया जा सके। पीएमयूवाई योजना और देश के 2022 तक सार्वभौमिक एलपीजी प्रवेश प्राप्त करने के लिए लक्ष्य की दिशा में, तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) द्वारा अप्रैल 01, 2018 से शुरू होने वाले अगले 6 रिफिल के लिए उज्ज्वला लाभार्थियों से ऋण की राशि की वसूली स्थगित करने की आज घोषणा की गयी है।
06 रिफिल तक ऋण वसूली की यह मोहलत, निम्नलिखित दिशा निर्देशों के अनुसार लागू की जाएगी
यह योजना उन सभी मौजूदा पीएमयूवाई एलपीजी कनेक्शनों पर लागू होगी, जिन्होंने ओएमसी से स्टोव और / या पहले एलपीजी की लागत हेतु ऋण लिया है ।
सभी पीएमयूवाई ग्राहक जिनका ऋण दिनांक 31 मार्च, 2018 तक बकाया है, उनसे 6 एलपीजी रिफिल तक बकाया ऋण राशि की वसूली नहीं की जाएगी ।
ग. दिनांक 01, 2018 के बाद नामांकित होने वाले सभी नए उपभोक्ताओं से भी 6 एलपीजी रिफिल तक बकाया ऋण राशि की वसूली नहीं की जाएगी ।

6. पीएम एलपीजी पंचायत (उज्ज्वला के लाभार्थियों के व्यवहार में परिवर्तन हेतु सहकर्मी से सीखने का एक प्लेटफॉर्म) जैसे अन्य ओएमसी पहल के साथ यह ऋण विलंब योजना होगा निश्चित रूप से पीएमयूवाई ग्राहकों द्वारा एलपीजी रिफिल की खपत को बढ़ावा देगी और स्वच्छ ईंधन के फायदे को प्रदर्शित करने के लिए खिड़की के रूप में कार्य करेगी । यह सतत विकास लक्ष्यों की दिशा में देश की प्रगति के लिए भी निश्चित रूप से एक बड़ा कदम के रूप में कार्य करेगी ।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News , Business News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like