GMCH STORIES

विश्व रेडक्रॉस दिवस पर प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण, हुआ 71 यूनिट रक्तदान

( Read 9068 Times)

09 May 18
Share |
Print This Page
विश्व रेडक्रॉस दिवस पर प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण, हुआ 71 यूनिट रक्तदान उदयपुर | विश्व रेडक्रॉस दिवस के उपलक्ष्य पर मंगलवार को शहर में विविध आयोजन हुए। इसके तहत विद्यार्थियों एवं प्रशिक्षु अध्यापकों के साथ आमजन को प्राथमिक चिकित्सा का प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही इस अवसर पर आयोजित रक्तदान शिविर में गीतांजलि नर्सिंग एवं मास कॉलेज के विद्यार्थियों ने 71 यूनिट रक्तदान किया। इस मौके पर वेदान्ता रेडक्रास भवन पर शांतिध्वज फहराया गया।
विश्व रेडक्रॉस दिवस पर विद्याभवन गोविन्दराय सक्सेरिया शिक्षण महाविद्यालय प्रांगण में आयोजित मुख्य कार्यक्रम का शुभारंभ जिला कलक्टर एवं रेडक्रॉस सोसायटी उदयपुर के अध्यक्ष बिष्णुचरण मल्लिक ने दीप प्रज्वलन कर किया। उन्होंने रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा जनहित में किए जा रहे कार्यों की सराहना की और रक्तदान महादान के साथ प्राथमिक उपचार से लोगों की सेवा को पुनीत कार्य बताया।
इस अवसर पर महाविद्यालय प्रांगण में 240 प्रशिक्षणार्थी शिक्षकों को डॉ. रणवीर मेहता, डॉ. कमला कवरानी, डॉ. करूणा भण्डारी व श्री गोपाल द्वारा प्राथमिक उपचार की विभिन्न विधियों सहित स्वास्थ्य संबंधी आवश्यक जानकारी के साथ प्रशिक्षण दिया गया।
प्राचार्य प्रो. सुषमा तलेसरा ने रेडक्रॉस के उद्गम तथा किये गये सेवा कार्यों पर प्रकाश डाला। चेयरमेन गणेश डागलिया ने उदयपुर शाखा की गतिविधियों के संबंध में जानकारी दी। इस अवसर पर विद्याभवन के सूरज जेकब ने भी विचार रखे। महाराणा मेवाड़ विद्यामंदिर अंबामाता के विद्यार्थियों ने भी प्राथमिक चिकित्सा संबंधी प्रशिक्षण दिया। कब के बालक आदरिक ने रेडक्रॉस के बारे में बताया। कार्यक्रम संयोजक नक्षत्र तलेसरा ने सभी को “सेवा की तत्परता“ की शपथ दिलाई। कार्यक्रम का संचालन डॉ. फरजाना इरफान ने किया व आभार डॉ. अरविंद आशिया ने जताया। कार्यक्रम समाप्ति पर पात्रजन को प्रमाण पत्र प्रदान किये गये एवं सभी प्रतिभागियों को पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से केरी बेग दिए गए।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , English News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like