GMCH STORIES

ऐश्वर्या महाविद्यालय में बालिका सम्मान समारोह आयोजित

( Read 20733 Times)

18 Feb 18
Share |
Print This Page
ऐश्वर्या महाविद्यालय में बालिका सम्मान समारोह आयोजित उदयपुर। ऐश्वर्या महाविद्यालय में ऐश्वर्या बालिका सम्मान-२०१८ का कार्यक्रम अयोजित किया गया। इस अवसर पर ऐश्वर्या महाविद्यालय की चेयरपर्सन-मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. सीमा सिंह ने बताया कि महाविद्यालय ने शहर में अनूठी पहल करतें हुए बालिकाओं को जीवन के हर क्षेत्र में आगे बढने हेतु प्रोत्साहित करने के उद्देशय से इस सम्मान की शुरुआत की है जो प्रत्येक वर्ष राष्ट्रीय बालिका दिवस पर आयोजित किया जायेगा।
कार्यक्रम की मुख्य अतिथि वर्धमान महावीर ओपन विष्वविद्यालय की क्षत्रिय निदेशक डॉ. रष्मि बोहरा एवं विशिष्ट अतिथि शे आई.टी.आई. मावली की अध्यक्ष डॉ. श्वेता दुबे थी।
ऐश्वर्या महाविद्यालय के ग्रुप डायरेक्टर डॉ. ए. एन. माथुर ने बताया कि ऐश्वर्या सम्मान समारोह में उदयपुर शहर के २० से ज्यादा स्कूलों की २२० बालिकाओं का सम्मान किया गया, जो शिक्षा, खेल, सांस्कृतिक, सामाजिक क्षेत्रों में विशिष्ट पहचान बना चुकी हैं। स्वागत उद्बोधन प्राचार्य डॉ. डी.एस. चुण्डावत ने किया।
कार्यक्रम समन्वयक रक्षा शर्मा ने बताया कि प्रारम्भ में अतिथियों ने दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम की शुरूआत की। मुख्य अतिथि डॉ. रश्मि बोहरा, डॉ. श्वेता दुबे एवं ऐश्वर्या कॉलेज चेयरपर्सन-मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. सीमा सिंह ने बालिकाओे को सम्मान प्रदान किया। महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ दी।
मुख्य अतिथि डॉ. रष्मि बोहरा ने कहा कि ऐश्वर्या महाविद्यालय ने बालिकाओं को प्रोत्साहित करने हेतु जो सम्मान समारोह आयोजित किया है वह बहुत प्रशसनीय है। विश्ष्व में जहाँ हर ओर बालिका षिक्षा व विकास पर जोर दिया जा रहा है, वहाँ इस प्रकार के सम्मान समारोह का आयोजन करने से बालिकाओं का उत्साहवर्धन होता है। समाज में जहाँ कन्या भ्रूण-हत्या, महिला अत्याचार की खबरें आम हैं वहाँ हमें जागरूक होकर बालिकाओं को आगे बढने व अपनी स्वतन्त्र पहचान बनाने के लिए प्रेरित करना चाहिए क्यों कि ये बालिकाएँ ही आगे चलकर एक नये विकसित समाज को बनाने में योगदान देंगी।
विशिष्ट अतिथि डॉ. श्वेता दुबे ने कहा कि आज उदयपुर की बालिकाएँ विश्व रिकॉर्ड में अपनी उपस्थिति दर्ज करा रही हैं, ऐसे में यह सम्मान समारोह बालिकाओं को एक नया अवसर प्रदान करने में सहायता करेगा, जिससे वे जीवन के हर क्षेत्र में अपनी प्रतिभा दिखानें के लिए प्रेरित होंगी। उन्होंने बताया कि महिला उत्थान से समाज में परिवर्तन होगा एवं कुशलता का विकास होगा जो उन्हें जीवन में परिपूर्ण करेगा एवं उनकी सफलता का मार्ग प्रशस्त करेगा। धन्यवाद् ज्ञापन डॉ. राशि माथुर ने किया।




Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like