GMCH STORIES

डॉ कविता ने ऑपरेषन कर न केवल बचाई जान, फिर से दिया वही रुप

( Read 9021 Times)

28 Jun 17
Share |
Print This Page
अपनी आजीविका कमाने और बेहतर जीवन व्यतीत करने हेतु, रात के समय खेत में गेहूँ को क्रेषर के माध्यम से साफ कर रहे एक १८ वर्शीय युवक का दायीं ओर का चेहरा क्रेषर मषीन में आने से बिखर गया। आपातकालीन स्थिति में उसे प्रातः ४ बजे गीतांजली हॉस्पिटल भर्ती कराया गया। जहां ओरल व मैक्सिलो फैषियल सर्जन डॉ कविता राघौथम एवं एनेस्थेटिस्ट डॉ अनिल ने सफल ऑपरेषन कर जान बचाई।

डॉ कविता ने बताया कि विश्णु (उम्र १८ वर्श) जब गीतांजली हॉस्पिटल लाया गया था तब उसके चेहरे का दायीं ओर का हिस्सा पूरी तरह से बिखर गया था। जिस कारण तुरन्त ऑपरेषन करने का निर्णय लिया गया। इस जटिल ऑपरेषन में साढे आठ घंटें का समय लगा। रोगी के दायीं ओर के चेहरे की मांस पेषियां बिखर गई थी। एवं उसकी दायीं ओर की आंख कान तक लटक गई थी। जिससे उसकी आंख की रोषनी कभी भी जा सकती थी। साथ ही दांत व जबडे की हडिड्यां भी पूरी तरह से टूट चुकी थी। डॉ कविता ने दायीं ओर के चेहरे की रिकंस्ट्रकटिव सर्जरी की और हडिड्यों को प्लेटिंग द्वारा निर्धारित किया। इस सर्जरी में फ्लैप द्वारा दायीं ओर की आंख को भी सही जगह स्थापित किया गया। जिस कारण डॉक्टर के प्रयास से रोगी की आंख की रोषनी जाने से बच गई। वह अब अपनी ही आंख से देख पा रहा है। और दायीं ओर के बाहर आए हुए जबडे को भी पुनः स्थापित किया गया। जिससे उसके दांत व जबडे पहले की तरह सामान्य प्रतीत हो रहे है। इस सफल ऑपरेषन के कारण रोगी की जान बचाई जा सकी। साथ ही एक और रिकंस्ट्रकटिव सर्जरी कर उसके चेहरे को फिर से वही रुप दिया जाएगा। रोगी अब स्वस्थ है।

रोगी के परिजन ने बताया कि रात को खेत म बिना लाईट की रोषनी में काम कर रहे विश्णु का गमछा, जिससे उसने अपना मुँह ढक रखा था, उसके आखिर के दोनों सिरे क्रेषर में चले गए। रोषनी ना होने की वजह से विश्णु का चेहरा भी गमछे के साथ क्रेषर मषीन में चला गया जिससे उसका चेहरा बिखर गया।

डॉ कविता ने बताया कि रिकंस्ट्रकटिव सर्जरी हड्डी और ऊतकों को स्थिर करने के लिए की जाती है। इस सफल सर्जरी के चलते रोगी को जीवन दान मिला। सफल ऑपरेषन के कारण विश्णु अब सबके समक्ष आने में सक्षम है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like