GMCH STORIES

15 अगस्त से प्रारंभ होगी गुलाबी रंग में रंगी आदर्श पीएचसी

( Read 14399 Times)

11 Aug 16
Share |
Print This Page
आमजन को बेहतरीन निःशुल्क चिकित्सा सेवाएं देने के लिए आदर्श पीएचसी योजना का शुभारंभ 15 अगस्त से होगा। जिले में चयनित 17 आदर्श पीएचसी का उद्घाटन गांव के जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक करेंगे।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. संजीव टांक ने बताया कि आदर्श पीएचसी में मरीजों को इलाज के साथ योगाभ्यास कराया जाएगा। यहां हर्बल प्लांटेशन भी किया जाएगा, ताकि मरीजों को स्वचछ वातावरण मिल सके। डॉ. टांक ने विडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए सभी बीसीएमओ को आदर्श पीएचसी को व्यक्तिगत रूप से देखने के लिए दिशा निर्देश दिए और कहा कि कमी खोजो अभियान चलाकर चयनित पीएचसी को साफ सुथरा रखा जाए। उन्होंने कहा कि चयनित पीएचसी को आदर्श बनाने में किसी तरह की कोई कोताही नहीं बरती जाए। अधिकाधिक संख्या में आयुर्वेदिक प्लाटेंशन किया जाए। डॉ. टांक ने बताया कि यहां कार्य करने वाले स्टाफ जैसे एमओ, जीएनएम व एएनएम को मरीजों का उपचार व परिजनों से व्यवहार करने संबंधी विशेष ट्रेनिंग दी गई हैं।
यहां होंगी आदर्श पीएचसी
खेरवाडा में छाणी पीएचसी, कोटडा में मामेर, सलुम्बर में जेताणा व बस्सी, झाड़ोल में पानरवा, ऋषभदेव में कल्याणपुर, लसाडिया में कालीभीत, गोगुन्दा में पडावली, बड़गांव में लोसिंग, झाड़ोल में मादड़ी, सराड़ा में जावद व बडगांव, मावली में चंदेसरा व भीण्डर में खेरोदा पीएचसी को आदर्श पीएचसी के रुप में विकसित किया जाएगा।
स्टाफ की विशेष पोशाक
अस्पताल में काम करने वाले सटाफ की ड्रेस का गुलाबी रंग निश्चित किया गया है। यहीं नहीं अन्य अस्पताल में काम करने वाले स्टाफ की अपेक्षा आदर्श पीएचसी स्टाफ का व्यवहार काफी सभ्य व शालीन होगा वहीं मरीजों के इलाज की सुविधाएं व दवाईयां अन्य अस्पताल से ज्यादा व बेहतरीन होगी।
आयुर्वेदिक इलाज भी होगा
आदर्श पीएचसी पर एलोपेथिक के साथ-साथ आयुर्वेदिक सेवाएं भी दी जाएगी। इसके लिए अलग से आयुर्वेदिक चिकित्सक व स्टाफ होगा।
Source : Dr.Deepak Acharya
This Article/News is also avaliable in following categories : Health Plus
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like