GMCH STORIES

जनजाति कल्याण योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन करें-सभापति निनामा

( Read 12787 Times)

25 Jul 16
Share |
Print This Page
जनजाति कल्याण योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन करें-सभापति निनामा उदयपुर, राजस्थान विधानसभा की अनुसूचित जनजाति कल्याण समिति के सभापति नवनीतलाल निनामा ने जनजाति कल्याण योजनाओं व कार्यक्रमों के समय पर प्रभावी क्रियान्वयन और उपलब्ध धनराशि के पूर्ण सदुपयोग के प्रति गंभीरता बरतने के निर्देश दिए हैं।
सभापति निनामा ने सोमवार को उदयपुर में संभागीय आयुक्त सभागार में समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह निर्देश दिए।
बैठक में समिति के सदस्य विधायकों में नानालाल अहारी, अमृतलाल मीणा, गौतमलाल मीणा, प्रतापलाल भील, फूलसिंह मीणा एवं हीरालाल दरांगी, संभागीय आयुक्त भानुप्रकाश ऐटरू, अतिरिक्त जनजाति क्षेत्रीय विकास आयुक्त हर्षसावन सुखा, अतिरिक्त जिला कलक्टर छोगाराम देवासी, नगर विकास प्रन्यास के सचिव रामनिवास मेहता, टीआरआई निदेशक बाबूलाल कटारा, जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग के अधिकारीगण व विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।
समिति के सभापति नवनीतलाल निनामा ने अधिकारियों से कहा कि अपने क्षेत्र की पूरी जानकारी सामने रखकर काम करें। मौके की स्थिति व स्थानीय परिस्थितियों के आधार पर काम करें और जनजाति विकास का सुनहरा मंजर दिखाएं।
बैठक में सदस्यों ने जनजाति क्षेत्रों में निर्माण, विभिन्न संस्थानों के कामकाज, उपलब्ध बजट के विरुद्ध अब तक हुए व्यय, पूर्ण व प्रगतिरत कार्यों, जनजाति कल्याण योजनाओं व कार्यक्रमों सहित जनजाति विकास के सभी पहलुओं पर विस्तार से चर्चा व समीक्षा की।
समिति ने जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनजाति विकास की तमाम गतिविधियों व निर्माण कार्यों की सूचना समिति व संबंधित जनप्रतिनिधियों को भी दिए जाने की नियमित एंव सुचारू व्यवस्था की जाए। इनके साथ ही सभी योजनाओं व कार्यक्रमों की जानकारी तथा सभी सूचनाओं का क्षेत्रवार व प्रवृत्तिवार पूरा ब्यौरा समिति, अनुसूचित क्षेत्र के सभी विधायकों व अन्य जनप्रतिनिधियों को प्रस्तुत करने के प्रति गंभीरता बरती जाए।
नगर विकास प्रन्यास सचिव से कहा गया कि जनजाति परिवारों को हटाने से पूर्व सभी आधारों पर बयान दिया जाए व पुनर्वास की पुख्ता व्यवस्था की जाए। सभापति ने गरीबों की समस्याओं के निराकरण तथा विकास पर पूरा ध्यान रखने पर जोर दिया।
बैठक में सदस्यों ने छात्रावासों के बेहतर प्रबंध, बालिका छात्रावासों में सुरक्षा व्यवस्था, अधीक्षकों की छात्रावास में पूरे समय नियमित उपस्थिति सुनिश्चित करने, विभिन्न निर्माण कार्यों से संबंधित भुगतान समय पर करने, वंचित क्षेत्रों को सड़क सुविधा से जोड़ने, ग्रामीण अंचलों में पेयजल योजनाओ का विस्तार करने, जनजाति क्षेत्रीय विकास विभागीय कार्यकलापों को मजबूती देने के निर्देश दिए। सदस्यों ने बिजली संबंधित शिकायतों के त्वरित समाधान के पक्के बंदोबस्त करने का आग्रह किया।
आरंभ में संभागीय आयुक्त भानुप्रकाश ऐटरू ने सभापति व तमाम सदस्यों को बुके भेंटकर स्वागत किया। जनजाति क्षेत्रीय विकास विभागीय अतिरिक्त आयुक्त हर्षसावन सुखा ने जनजाति विकास गतिविधियों की जानकारी दी।
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like