GMCH STORIES

10वां राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस बुधवार को

( Read 12696 Times)

28 Jun 16
Share |
Print This Page
उदयपुर, राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस के अवसर पर उप निदेशक आर्थिक एवं सांख्यिकी कार्यालय उदयपुर द्वारा जिला स्तर पर बुधवार, 29 जून, को अपराह्न 3.30 बजे से जिला परिषद् सभागार में कृषि एवं कृषक कल्याण विषय पर परिचर्चा की जाएगी।
उपनिदेशक पुनीत शर्मा ने बताया कि इस परिचर्चा में एमपीएयूटी कुलपति प्रो. उमाशंकर शर्मा, अर्थशास्त्री प्रो. जी.एम.के.मदनानी, मुख्य आयोजना अधिकारी सुधीर दवे, उपनिदेशक कृषि गोपाल शर्मा, समाजसेवी अनंत गणेश त्रिवेदी तथा अन्य वक्ताओं द्वारा परिचर्चा की जाएगी। जिसमें प्रो. शर्मा ”कृषि एवं कृषक कल्याण “, प्रो. मदनानी ”आर्थिक विकास में सांख्यिकी का योगदान“ गोपाल शर्मा ”कृषि विभाग द्वारा कृषकों के कल्याणार्थ संचालित योजनाएं” तथा त्रिवेदी ”पर्यावरण एवं विश्वशांति‘‘ विषय पर विचार रखेंगे।
यह सांख्यिकी दिवस प्रशान्त चन्द्र महालनोबिस ( 29 जून 1893 से 28 जून 1972 ) जो की एक प्रसिद्ध भारतीय वैज्ञानिक एवं सांख्यिकीविद् थे के आर्थिक योजना और सांख्यिकी के विकास के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के सम्मान में भारत सरकार उनका जन्मदिवस 29 जून को हर वर्ष सांख्यिकी दिवस के रूप में मनाती है। उन्हें दूसरी पंचवर्षीय योजना के अपने मसौदे के कारण जाना जाता है। भारत की स्वतंत्रता के पश्चात नवगठित मंत्रिमंडल के सांख्यिकी सलाहकार बने तथा औद्योगिक उत्पादन की तीव्र बढ़ोतरी के जरिए बेरोजगारी समाप्त करने के सरकार के प्रमुख उद्देश्य को पूरा करने के लिए योजना का खाका खींचा। महालनोबिस की प्रसिद्धि महालनोबिस दूरी के कारण है जो उनके द्वारा सुझाया गयी एक सांख्यिकीय माप है। उन्होने भारतीय सांख्यिकीय संस्थान की स्थापना की। इस दिन को मनाने का उद्देश्य सामाजिक-आर्थिक नियोजन और नीति निर्धारण में प्रो0 महालनोबिस की भूमिका के बारे में जनता में, विशेषकर युवा पीढ़ी में जागरूकता जगाना तथा उन्हें प्रेरित करना है।
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like