GMCH STORIES

सबका साथ, सबके सहयोग से हो रहा ऎतिहासिक विकास - कटारिया

( Read 11934 Times)

23 May 16
Share |
Print This Page
सबका साथ, सबके सहयोग से हो रहा ऎतिहासिक विकास - कटारिया उदयपुर, गृह मंत्री गुलाबचन्द कटारिया ने कहा है कि प्रदेश सरकार शिक्षा, चिकित्सा और अन्य सभी बुनियादी लोक सुविधाओं और सेवाओं की बेहतरी तथा इसकी सहज उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए भरसक प्रयासों में जुटी हुई है और इनमें कहीं कोई कमी नहीं आने दी जाएगी।
गृह मंत्री कटारिया रविवार को उदयपुर में सुखेर चौराहे के समीप 100 फीट रोड क्षेत्र में उदयपुर के प्रथम शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भुवाणा के शिलान्यास समारोह में संबोधित कर रहे थे। समारोह में उदयपुर सांसद अर्जुनलाल मीणा, उदयपुर ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा, महापौर चन्द्रसिंह कोठारी, प्रधान खूबीलाल पालीवाल, उप प्रधान श्रीमती उषा डांगी, भुवाणा ग्राम पंचायत की सरपंच श्रीमती संगीता चित्तौड़ा, पंचायत समिति सदस्य श्रीमती सरिता पालीवाल, पूर्व सरंपच अनिल चित्तौड़ा, समाजसेवी तुलसीराम सहित मार्बल व्यवसायी एवं क्षेत्र के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
गृह मंत्री गुलाबचन्द कटारिया एवं अतिथियों ने भूमि पूजन किया और शिलान्यास पट्टिका का अनावरण किया। राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत पाँच करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले इस शहरी सामुदायिक केन्द्र का निर्माण एक वर्ष में पूर्ण होकर संचालन आरंभ हो जाएगा। इससे भुवाणा एवं आस-पास के क्षेत्रों और गांवों के लोगों को 24 घण्टे गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिलने लगेगा।
उदयपुर होगा दुनिया में नम्बर वन
समारोह को संबोधित करते हुए गृह मंत्री गुलाबचन्द कटारिया ने उदयपुर के बहुआयामी विकास के तमाम पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आने वाले वर्षों में उदयपुर मेडिकल हब और टूरिज्म हब के रूप में इस प्रकार विकसित हो जाएगा कि यह दुनिया में नम्बर वन होगा। खासकर मेडिकल क्षेत्र की दृष्टि से आने वाले एक-दो साल में उदयपुर अहमदाबाद के मुकाबले में अपनी पहचान बनाएगा।
पर्यटन की नवीन संभावनाओं को मिलेगा आकार
गृह मंत्री ने उदयपुर में पर्यटन विकास तथा पर्यटन के नवीन केन्द्रों को विकसित करने की व्यापक संभावनाओं का खाका खिंचते हुए जोगी तालाब, उण्डावेला, रूपसागर, मदार के दोनों तालाबों, बड़ी तालाब, गोर्धन सागर, नांदेश्वर, बेड़वास आदि जलाशयों का जिक्र किया और कहा कि पर्यटन की दृृष्टि से इनमें विकास की अपार संभावनाएं हैं जिन्हें साकार कर नवीन पर्यटन केन्द्र स्थापित किए जा सकते हैं। उन्होंने यूआईटी की ओर से इस दिशा में किए गए प्रयासों की जानकारी दी और शहरी विकास की पृष्ठभूमि को मजबूती देने के लिए यूआईटी सचिव रामनिवास मेहता की मुक्त कण्ठ से अनेक बार प्रशंसा की।
प्रयास करें, पर्यटक ज्यादा समय उदयपुर में रुकें
कटारिया ने कहा कि हम सभी का प्रयास यह होना चाहिए कि उदयपुर आने वाला पर्यटन यहाँ अधिक दिन रुके ताकि पर्यटन आधारित आर्थिक व्यवस्था उत्तरोत्तर मजबूती पाती रहे। गृह मंत्री ने कहा कि उदयपुर विकास के लिए सबका साथ सबसे सहयोग की भावना से काम हो रहा है।
सामुदायिक भवनों का होगा बेहतर उपयोग
उन्होंने कहा कि शहर में उदयपुर शहर में सवा सौ सामुदायिक केन्द्र हैं जिन्हें मैरिज गार्डन और वाटिकाओं में होने वाले कार्यक्रमों की तर्ज पर दिए जाने के लिए इसका आधुनिक शैली में नामकरण किया जाएगा ताकि इनके अधिक से अधिक उपयोेग में जनरुचि जागृत हो सके। इसी प्रकार उदयपुर घूमने आने वाले बच्चों एवं सैलानियों के लिए मामूली शुल्क पर शहर के कुछ सामुदायिक भवनों में ठहरने की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।
जनता की सेवा में सरकार आगे
उदयपुर सांसद अर्जुनलाल मीणा ने प्रदेश में डॉक्टरों व स्टाफ के पद भरने तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं के विकास एवं विस्तार में उल्लेखनीय बदलाव लाने के लिए राजस्थान सरकार की प्रशंसा की और आभार जताते हुए कहा कि जनाकांक्षाओं की पूर्ति के लिए गृह मंत्री एवं अन्य जन प्रतिनिधियों की स्वैच्छिक पहल की बदौलत शहर एवं गांवों के लोगों को बिना मांग किए ही विकास के तोहफे प्राप्त हो रहे हैं। सांसद ने समय पर और गुणवत्तायुक्त निर्माण करते हुए सरकारी संरचनाओं और संस्थाओं का अधिक से अधिक उपयोग सुनिश्चित करने पर जोर दिया।
सुदृढ़ हुई हैं चिकित्सा सेवाएं
उदयपुर ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा ने क्षेत्र में बने रहे विभिन्न श्रेणियों के अस्पतालों व चिकित्सा सेवाओं में विस्तार को जनता के लिए उपयोगी बताया और कहा कि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. संजीव टांक की कार्यशैली और कार्य के प्रति समर्पण की बदौलत जिले में चिकित्सा सेवाओं को और अधिक बेहतरी प्राप्त हुई है। उन्होंने भुवाणा सीएचसी परिसर से होकर गुजर रही बिजली लाईन को हटाने के लिए संबंधित अभियन्ता को निर्देश दिए।
क्षेत्र के लिए सौगात है यह अस्पताल
बड़गांव पंचायत समिति के प्रधान खूबीलाल पालीवाल ने भुवाणा चिकित्सालय को क्षेत्र भर के लिए उपयोगी सिद्ध होने वाला बताया और कहा कि इसके बन जाने से यहां की चिकित्सा सेवाओं का लाभ भुवाणा एवं आस-पास के इलाकों के साथ ही बेदला, सुखेर, सापटिया आदि इलाकों को भी मिलेगा। उन्होंने अधिशासी अभियन्ता मुनीमचन्द्र मीणा की सराहना की।
सुविधाएं मिलेंगी सैटेलाईट हास्पिटल की तर्ज पर
आरंभ मेंं स्वागत भाषण प्रस्तुत करते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. संजीव टांक ने बताया कि उदयपुर में यह तीसरा सबसे बड़ा अस्पताल होगा जिसमें सैटेलाईट हॉस्पिटल की तर्ज पर सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी।
डॉ. संजीव टांक, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राघवेन्द्र राय एवं आरसीएचओ डॉ. दिनेश खराड़ी ने अतिथियों को मेवाड़ी पाग पहना एवं उपरणा ओढ़ा कर स्वागत किया। अंत में अधिशासी अभियन्ता एम.सी. मीणा ने आभार ज्ञापित किया।
समारोह में राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन (एनयूएचएम) के जिला सलाहकार कुमारिल अग्रवाल,राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के जिला परियोजना प्रबन्धक डॉ. जी.एस. राव, सहायक अभियन्ता ए.क.े जोशी, चित्रकूट नगर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी डॉ. प्रमोद सक्सेना, पब्लिक हैल्थ मैनेजर भूपेश रावल, अरुण पूर्बिया, नर्सिंग स्टाफ, एएनएम, आशाएं, ग्राम्य जन प्रतिनिधिगण तथा गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like