GMCH STORIES

दो दिवसीय स्मार्ट सिटी वि*ान डॉक्यूमेन्ट-२॰२५ सेमिनार प्रारम्भ

( Read 10638 Times)

30 Apr 16
Share |
Print This Page
 दो दिवसीय स्मार्ट सिटी वि*ान डॉक्यूमेन्ट-२॰२५ सेमिनार प्रारम्भ

उदयपुरगांवों से शहरों की ओर पलायन कर रही जनता के कारण शहरों में सीवरेज की समस्या विकराल होती जा रही है। इस विकराल होती समस्या के निदान का कोई ठोस उपाय अब तक नहीं कर पायें है। देश में मात्र ३२ प्रतिशत ही सीवरेज का उपचार हो रहा है जिसमें भी राजस्थान में तो यह प्रतिशत मात्र २५ ही है।
यह कहना था जल संसाधन विभाग के सेवानिवृत्त अधीक्षण अभियन्ता जी.पी.सोनी का, जो विज्ञान समिति, रोटरी क्लब उदयपुर, महावीर इन्टरनेशनल एवं प्रबुद्ध चिन्तन प्रकोष्ट के संयुक्त तत्वावधान में अशोकनगर स्थित विज्ञान समिति में आयोजित दो दिवसीय स्मार्ट सिटी वि*ान डॉक्यूमेन्ट-२॰२५ सेमिनार के प्रथम दिन मुख्य वक्ता के रूप उक्त विचार व्यक्त किए। उन्हने कहा कि सीवरेज ट्रीटमेन्ट से साफ हुए पानी को अन्य कामों में लेकर शुद्ध पेयजल की कमी से निबटा जा सकेगा। हमें २॰२५ तक फतहसागर जैसे ५-७ फतहसागर की आवश्यकता होगी ऐसे में हम पानी की समस्या से एसटीपी स्थापना के जरिये निबट सकते हैं।
इस अवसर पर इंजीनियर अनिल मेहता ने बताया कि लोगों की जब तक सोच और व्यवहार नहीं बदलेगा और विकास के कामों में जन सहभागिता नहीं होगी तब तक कोई भी काम ज्यादा सफल नहीं हो सकता है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की तीनी योजनाएं हैं स्वच्छ भारत योजना, अमृत योजना और स्मार्ट सिटी योजना। इनमें से कोई भी योजना बिना जन सहभगिता और सरकार और प्रशासन के साथ बिना तालमेल के सफल नहीं हो सकती। पानी, सडक, बिजली, विरासत संरक्षण, शहर मेंपार्किंग] झील संरक्षण, आयड विकास जैसे गम्भीर विषय पर इस संगोष्ठी में चिन्तन के मुख्य विषय हैं।
इंजीनियर मेहता ने कहा कि स्मार्ट सिटी बनने से पहले लोगों को स्मार्ट बनना होगा। उनकी सोच में सृजनता पैदा करनी होगी। स्मार्ट सिटी का विकास स्थानीय सोच के आधार पर और कम लागत में अच्छा काम के आधार पर हो। लोगों की ज्यादा से ज्यादा सहभगिता हो। झील किनारों के साथ छेडछाड न हो। झीलों का केचमेन्ट और डाउन स्ट्रीप का हमें खास ध्यान रखना है।
इस अवसर पर डॉ. एल एल धाकड ने अपना यह उदयपुर स्मार्ट सिटी विजन डोक्यूमेन्ट २॰२५ बताते हुए स्मार्ट सिटी के तहत बनने वाले शहर एवं पार्कंग की समुचित व्यवस्था को विस्तार से समझाया। इसके अलावा बिजली के झूलते तार, टेलीफोन केबल, टीवी केबल को भूमिगत करने, शहर में पैदल चलने के लिए अतिऋमण मुक्त फुटपाथ, कचरा प्रबन्धन और ठोस कचरा निस्तारण के बारे में ठोस सुझाव दिये। साथ ही शहर को प्रदूषण मुक्त बनाने, सोलर बेट्री रिक्शा चलाने, घरों में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लागू करने, सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने के सुझाव देने के साथ ही कहा कि शहर के बीच में एक मात्र बाग है गुलाबबाग। इसके साथ किसी प्रकार की छेडछाड नहीं किया जाना चाहिये। पार्किंगस्थल और अन्य कार्य गुलाबबाग में करने से इसकी सुन्दरता को खतरा पैदा होने की भी बात कही।
इंजीनियर रवीन्द्र भटनागर ने आयड नदी एवं समुचित विकास पर अपनी बात रखते हुए नदी में १२ महीने पानी कैसे रखा जाए, किनारों को कैसे अतिऋमण मुक्त रख कर इसके मूल आकार को कैसे वापस लाया जाए पर अपनी सोच जाहिर की। इसके बाद प्रश्न-उत्तर का दौर चला।
दूसरे सत्र के चैयरमेन एस के वर्मा ने कहा कि शहर से कुछ किमी. दूरी पर स्थित जावरमाइन्स में जीयो पार्क विकसित किया जाना चाहिये। सत्र संयोजक प्रकाश तातेड थे। इस सत्र में वरिष्ठ टाऊन प्लानर सतीश श्रीमाली ने कहा कि भविष्य में यातायात्र संबंधी समस्या से निपटने के लिए पूर्ण होने वाले कार्यो में प्रतापनगरसर्किल पर फ्लाईओवर,उदियापोल से कोर्ट चौराहा तक एलिवेटेड रोड, तथा वेकल्पिक मार्ग बनाने होंगे।
सहायक वन संरक्षक डॉ. सतीश शर्मा ने कहा कि शहर के बीच-बीच में गार्डन एवं पार्क विकसित किये जाने चाहिये, ताकि पर्यटन में वृद्धि हो सकें। इस अवसर पर डॉ. जे के दोशी ने पर्यटन विकास, डॉ रेखा भटनागर ने स्वास्थ्य सुविधाएं एवं मेडिकल टूरिज्म, डॉ महीप भटनागर ने शिक्षा, वर्तमान सुविधाएं एवं भावी आवश्यकताओं पर उदयपुर स्मार्ट सिटी विजन डोक्यूमेन्ट २॰२५ के तहत अपने सुझाव दिये।
संगोष्ठी में स्मार्ट सिटी के लिए स्मार्ट सोल्यूशन दिये गये। दो दिवसीय चलने संगोष्ठी में २७ विषय विशेषज्ञ भाग ले रहे हैं।संगोष्ठी के प्रारम्भ मां सरस्वती की तस्वीर पर दीप प्रज्वनल एवं माल्यार्पण के साथ हुआ।
इस दौरान अतिथियों में डॉ एलएल धाकड, के एस भण्डारी, मुनीष गोयल, डॉ बीएल चावत, डॉ बी एल खमेसरा, डॉ के सी कोठारी, बीएल मंत्री, जी के जोधावत तथा सुभाष सिंघवी उपस्थित थे।
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Rajasthan News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like