GMCH STORIES

OMG-दालें आम आदमी की थाली से बाहर किया सौ का आंकड़ा पार

( Read 21923 Times)

03 Oct 15
Share |
Print This Page
 OMG-दालें आम आदमी की थाली से बाहर  किया सौ का आंकड़ा पार दालें आम आदमी की थाली से बाहर हो गई हैं। एक सप्ताह के दौरान इनकी कीमतें प्रति किलो १० से ४० रुपए उछल गई हैं। रिटेल कीमतों की बात करें तो उड़द दाल के भाव 140 रुपए किलो और अरहर दाल 150 रुपए प्रति तक पहुंच गए हैं। धानमंडी के रिटेल व्यापारियों के मुताबिक़ पिछले 10 दिन में दालों की बिक्री आधी हो गई है। महीने के राशन में दाल या तो है ही नहीं और है तो आधी मात्रा में। व्यापारियों के मुताबिक कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु तथा महाराष्ट्र में खराब मानसून से खरीफ में दलहन की पैदावार बुरी तरह प्रभावित हुई है, जबकि पूरे देश को अरहर दाल खिलाने वाले मध्यप्रदेश में अरहर अथवा तुअर दाल की पैदावार घटने का अनुमान है। राजस्थान में दूूसरे राज्यों के मुकाबले पैदावार बेहतर हुई है, लेकिन स्टॉक लिमिट होने से ८० फीसदी नई फसल दूसरे राज्यों को भेजी जा रही हैं।
थोक व्यापारी विष्णु नाथानी का कहना है कि सरकार के स्तर पर दालों की महंगाई को रोकने के लिए उठाए कदम पर्याप्त नहीं है। दालों का आयात भी महंगा पड़ रहा है। राजस्थान में थोक व्यापारियों पर 2,000 क्विंटल की स्टॉक लिमिट से दालें महंगी हुई हैं।
दाल मौजूदा भाव बढ़ोतरी
अरहर-150 -35
उड़द -140 -40
मूंग -110 – 20
चौला – 75 – 10
चना – 70 – 10
माल की कमी नहीं, फिर भी बढ़ी कीमतें
खुदरा विक्रेताकुन्दन घरबडा का कहना है कि माल की कमी नहीं, लेकिन थोक में दलहन की लगातार बढ़ती कीमतों से खुदरा में दालें महंगी हो रही है। गुरुवार को ही दालों की कीमत में एक से दो रुपए किलो की बढ़ोतरी हुई।
इस साल राहत की उम्मीद कम
मौजूदा खरीफ सीजन के दौरान देश में दलहन की पैदावार केंद्रीय कृषि मंत्रालय के वर्ष 2014-15 के चौथे अनुमान के मुताबिक 1.72 करोड़ टन होगी, जो पूर्व वर्ष के मुकाबले 20.5 लाख टन कम होगी। चने का उत्पादन भी पिछले वर्ष के मुकाबले घटकर 71.7 लाख टन रहने का अनुमान है।
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like