GMCH STORIES

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने की तैयारियां वृहद पैमाने पर

( Read 11193 Times)

09 Jun 15
Share |
Print This Page

आगामी 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के भव्य आयोजन के लिए आयुर्वेद विभाग के तत्वावधान में संभागभर में तैयारियां वृहद पैमाने पर जारी है।
संभाग स्तरीय तैयारी बैठक आज:
अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन के संबंध में संभाग स्तरीय तैयारी बैठक बुधवार को आयोजित की जाएगी। आयुर्वेद विभाग के उपनिदेशक किशोरचंद्र पाठक ने बताया कि आयुर्वेद एवं चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में आयोजित होने वाले अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों के लिए मदनमोहन मालवीय आयुर्वेद महाविद्यालय के ऑडिटोरियम में 10 जून को प्रातः 10.30 पर तैयारी व समीक्षा बैठक रखी गई है।
उन्होंने बताया कि बैठक में संभाग के सभी जिलों के आयुर्वेद अधिकारी, चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग, आयुर्वेद विभाग, नगर निगम, नगर विकास प्रन्यास, महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग, खेल एवं युवा मामलात विभाग के साथ ही पतंजलि योग समिति, नारायण सेवा संस्थान, गीतांजलि मेडिकल कॉलेज, पेसिफिक मेडिकल कॉलेज, इण्डिया विजन 2020, भारत स्वाभिमान न्यास, भारत विकास परिषद, हमराही संस्थान, नेहरू युवा केन्द्र आदि संस्थाओं के प्रतिनिधि भाग लेंगे।
उपनिदेशक ने किया औचक निरीक्षण
अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस के मद्देनजर राजकीय आदर्श आयुर्वेद औषधालय सिंधी बाजार में चल रहे 21 दिवसीय योग शिविर के नवें दिन आयुर्वेद उपनिदेशक डॉ. किशोर चन्द्र पाठक ने योग शिविर का औचक निरीक्षण कर जानकारी ली। उन्होंने शिविर की गतिविधियों पर प्रसन्नता व्यक्त की व कहा कि इस प्रकार के शिविर शहर के साथ-साथ ही तहसील स्तर पर भी आयोजित किये जायेंगे।
शिविर प्रभारी व आयुर्वेद चिकित्साधिकारी डॉ. शोभालाल औदिच्य ने बताया कि योग प्रशिक्षक अशोक जैन द्वारा योगाभ्यास के माध्यम से कटिशूल, घुटने के दर्द, कमर दर्द, माईग्रेन, स्पोन्डीलाईटस, साईटिका आदि रोगों में हलासन, सर्वांगासन, पदमासन, पवनमुक्तासन, मकरासन, मण्डूकासन के माध्यम से रोगोपचार की विधियां बताई जा रही है। इसी प्रकार योगिक, जोगिंग व कटिसौन्दर्यासन के माध्यम से मोटापे को दूर करने के बारे में भी संभागियों को बताया जा रहा है।
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like