GMCH STORIES

जलसंरक्षण के कार्यो में जनसहयोग एवं जनभागीदारी जरूरी-जिला कलक्टर

( Read 9759 Times)

19 Aug 17
Share |
Print This Page
राजसमन्द / मुख्यमंत्री जलस्वावलम्बन अभियान के शुरू हो रहे तृतीय चरण में कार्यो की डीपीआर बनाने सहित जनभागीदारी एवं भामाशाहो के सहयोग से कार्यो को पूर्ण करने सहित अभियान को सफल बनाने के लिये जिला परिषद में जिला कलक्टर पी.सी.बेरवाल की अध्यक्षता में आयोजित जिला स्तरीय अधिकारियो की एक दिवसीय कार्यशाला में विस्तार से चर्चा कर महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये ।
कार्यशाला में जिला कलक्टर ने अभियान के तहत प्रथम एवं द्वितीय चरण में हुए कार्यो, अनुभवों एवं रही कमियो पर चर्चा करते हुए उन्होंने सभी अधिकारियो से कहा कि वे इस चरण में भी अधिक से अधिक भामाशाहो का सहयोग ले और तय समय में कार्यो को पूर्ण करे । उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी एवं कर्मचारी भी इस अभियान में आर्थिक सहयोग दें । कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि अभियान के तहत चिन्हित किये जाने वाले कार्यो का विस्तृत विवरण इस बार ऑनलाई होगा । उन्होंने कहा कि कार्यो की डीपीआर बनाने एवं कार्यो के चयन के लिये जिलेभर की चयनित ग्राम पंचायतो में २१ अगस्त से आयोजित हो रहे शिविरो में सम्बंधित विभाग के जिला स्तरीय अधिकारी आवश्यक रूप से उपस्थित रहे ।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोविन्द सिंह राणावत ने कहा कि अभियान के प्रथम एवं द्वितीय चरण के अनुभवो का लाभ इस चरण में मिलेगा और रही कमियो को भी सुधारा जा सकता है । उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के इस महत्वपूर्ण अभियान के तृतीय चरण में राजसमन्द जिले में इस बार करीब २ हजार ९४० कार्यो का प्राथमिक रूप से चयन किया गया है ।
उन्होंने अधिकारियो से कहा कि २१ अगस्त से आयोजित हो रहे शिविरो में अधिकारी आवश्यक रूप से उपस्थित रहे और गांववासियो के बीच रहकर उनकी सहमति से कार्यो की डीपीआर बनाएं । उन्होने कहा कि अभियान में भमाशाहो का सहयोग ले और पूर्ण होने वाले कार्यो पर सम्बंधित भामाशाह का स्थायी रूप से नाम पट्ट भी लगा सकते है ।
अगस्त एवं सितम्बर में लगेंगे शिविर
जलग्रहण विकास विभाग के अधीक्षण अभियंता ने बताया कि २१ अगस्त से २७ सितम्बर तक अभियान को लेकर चयनित ग्राम पंचायतो में एक दिवसीय शिविरो का आयोजन किया जाएगा । इसके तहत २१ अगस्त को आमेट ब्लॉक के सियाणा, २२ को भीम के टोगी, २३ को देवगढ के नरदास का गुढा, २४ को खमनोर के कुठवा, २८ को कुम्भलगढ के ओडा, २९ अगस्त को रेलमगरा के सादडी एवं ३० अगस्त को राजसमन्द के सांगठकलां ग्राम पंचायत के अटल सेवा केन्द्र में प्रातः ११ बजे से एक दिवसीय शिविरो का आयोजन होगा । उन्होंने बताया कि शिविरो के प्रभारी सम्बंधित उपखण्ड अधिकारी होंगे ।
प्रारंभ में अधीक्षण अभियंता ने पॉवर पाईंट प्रजेन्टेशन के माध्यम से अभियान की विस्तुत जानकारी दी । एक दिवसीय कार्यशाला में जिला परिषद की अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी रौनक वेरागी सहित उपखण्ड अधिकारी, विकास अधिकारी एवं अभियान से जुडे अधिकारी मौजूद रहे ।
--०००--

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Rajsamand News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like