Pressnote.in

देश का अभी तक का सबसे बड़ा आई.टी.कार्निवल

( Read 5292 Times)

13 Mar, 18 11:16
Share |
Print This Page

 देश का अभी तक का सबसे बड़ा आई.टी.कार्निवल
Image By Google
जयपुर में आगामी 18 से 21 मार्च तक चार दिवसीय आई-टी कार्निवल भव्य आयोजन होगा। भारत में होने वाला अभी तक का सबसे बड़ा आईटी और स्टार्टअप फेस्टिवल होगा। जिसमें विश्वभर के आईटी व इंटरप्रेन्योर समुदाय के एक लाख से अधिक लोगों द्वारा भाग लेने की आशा है।
नई दिल्ली में आईटी कार्निवल की तैयारियों की जानकारी देते हुए राजकॉम्प इंफोसर्विसिज के निदेषक (तकनीकी) श्री उदय षंकर ने दी। उन्होंने बताया कि इस कार्निवल में 65 लाख रुपये के हैकेथोन पुरस्कारों के अलावा 20000 से अधिक पुरस्कार जीतने के अवसर उपलब्ध होंगे।
उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे की दूरदर्षी सोच के चलते गत दो वर्षो की अभूतपूर्व सफलता के बाद सूचना प्रोधौगिकी और संचार विभाग, राजस्थान एक बार फिर से 18-21 मार्च 2018 को जयपुर में पर राजस्थान डिजीफेस्ट - आई.टी. डे के तीसरे संस्करण का आयोजन करने जा रहा है, जो कि अपने आप में एक अनोखा और प्रतिष्ठित आई.टी. व तकनीकी कार्निवल है। यह आयोजन उन बिजनेस लीडर, इनोवेटर, इंटरप्रेनयोरस आदि को एक जगह एकत्रित होने का अवसर प्रदान करेगा, जिन्होंने अपने विचारों को नयी दिशा देते हुए अपने जीवन में सफलता प्राप्त की।
राजस्थान नॉलिज कारपोरेषन के प्रबंध निदेषक श्री रविन्द्रष्षुक्ला ने बताया कि राजस्थान आई.टी. डे एक ऐसा मंच तैयार करेगा जहाँ नवीन व भावी तकनीकों को एक साथ प्रदर्शित करने का मौका मिलेगा। इस अवसर पर सभी को आईटी क्षेत्र के विशिष्ट लोगों से मिलने का मौका मिलेगा। जिन्होंने अपने आईटी कौशल के माध्यम से सफलता के नए आयामों को छुआ है। राजस्थान आईटी डे 2018 में कई ज्ञानवर्धक कार्यशालाओं के माध्यम से आप कई आधुनिक व नवीन अविष्कारों के बारे में जान सकेंगे। राजस्थान डिजीफेस्ट और आईटी डे इन चार दिनों में कई इवेंट्स की मेजबानी करेगा जो टेक्नोलोजी के क्षेत्र में एक नया कीर्तिमान होगा।
उन्होंने बताया कि यह कार्यक्रम 18 मार्च, 2018 को सांय शुरू होगा और अगले तीन दिन तक चलेगा। श्री षुक्ला ने बताया कि डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए, सूचना एवं प्रोद्योगिकी विभाग, राजस्थान द्वारा 5 किलोमीटर लम्बी अभिनव व मजेदार ‘टैक-रष’ रन का आयोजन भी कर रही है, जिसमें लोग राजस्थान को भारत में डिजिटल क्षेत्र में विषिष्ट स्थान बनाने के संयुक्त उद्देश्य से भाग लेंगे।
दुनिया का सबसे बड़े हैकेथॉन का होगा आयोजन
तकनीकी निदेषक श्री उदय ांकर ने बताया कि 19 मार्च 2018 को 5000 से अधिक कोडर के साथ दुनिया के सबसे बड़े है केथॉन “हैकेथॉन 4.0” का आरम्भ होगा। यह एक 36 घंटे की लगातार कोडिंग प्रतियोगिता है- इस कार्यक्रम में उत्कृष्ट कोडर, डेवलपर्स और डिजाइनरों को कई विषयों पर अपने आउट-ऑफ-द-बॉक्स विचारों का उपयोग करने के लिए एक उत्कृष्ट मंच प्रदान किया जाएगा और पुरष्कार के रूप में 65 लाख रूपये एवं राजस्थान सरकार के साथ काम करने का एक विशेष अवसर प्राप्त होगा। इस कार्यक्रम में हरियालीयुक्त ‘ग्रीन-ए-थॉन’ भी होगा जो कि एक तरह का हैकेथॉन है, जिसमें प्रतिभागियों को अपने ऐसे विचारों को प्रस्तुत, डेवेलप व प्रोग्राम करना होगा जिससे इस विश्व को और अधिक हरियाली युक्त बनाने में मदद हो। प्रौद्योगिकी उत्साही लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार मुफ्त में आवास और अन्य सुविधाएं प्रदान करने के अलावा प्रत्येक है कथन प्रतिभागी के लिए 100 प्रतिषत यात्रा किराए की प्रतिपूर्ति करेगी।
इसके अतिरिक्त ‘एड्युहैक’ का भी आयोजन किया जा रहा है जो 24 घंटे की है, केथॉन प्रतियोगिता है जिसका उद्देश्य राज्य के शिक्षकों, प्रोफेसरों, व्याख्याताओं और शिक्षाविदों को ऐसा मंच उपलब्ध करवाना है जहाँ वे अपने नए विचारों के माध्यम से शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए सुझाव प्रस्तुत कर सकें।
रोजगार के मिलेंगे हजारों अवसर
उन्होंने बताया कि दस हजार से अधिक नौकरी के अवसरों के साथ, राजस्थान आईटी-डे ‘जॉब-फेयर’ नियोक्ताओं, तकनीकी प्रबंधकों और उम्मीदवारों को एक मंच पर लाएगा जो कि सही कंपनी और उत्कृष्ट अवसर की खोज कर रहे हैंद्य यह प्लेटफॉर्म न सिर्फ भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाएगा बल्कि यह भी जानकारी प्रदान करेगा कि अग्रणी कंपनियां किस तरह के स्किल की तलाश में रहती हैं।
राजकॉम्प से संबद्ध आर.आई.एस.एल. के तकनीकी ग्रुप महाप्रबंधक श्री अनिल कुमार सिंह ने बताया कि राजस्थान आई.टी. दिवस व आई.टी. कार्निवल में प्रतिष्ठित वक्ताओं द्वारा विचार विमर्श के कई सेशन होंगे, आईटी के क्षेत्र में नवीनतम नवाचारों का प्रदर्शन होगा, उभरते स्टार्टअप और शिक्षार्थियों के लिए कार्यशालाएं होंगी और नवीनतम नागरिक-केंद्रित परियोजनाओं का अनावरण किया जायेगा।


Source :

यह खबर निम???न श???रेणियों पर भी है: Rajasthan News
Your Comments ! Share Your Openion

Group Edior : Mr. Virendra Shrivastava
For any queries please mail us at : newsdesk.pr@gmail.com For any content related issue or query email us at newsdesk.pr@gmail.com, CopyRight © All Right Reserved. Pressnote.in