GMCH STORIES

जयपुर संभाग स्तरीय मिशन वाटर कन्जर्वेशन की एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न

( Read 7406 Times)

21 Apr 17
Share |
Print This Page
जयपुर । महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत मिशन वाटर कन्जर्वेशन, प्राकृतिक संसाधन प्रबन्धक कार्यक्रम के संबंध में जयपुर संभाग स्तरीय एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम गुरूवार को जिला परिषद् के सभागार में आयोजित किया गया। जिसमें जयपुर, अलवर, दौसा, झुंझुंनू व सीकर जिलों से संबंधित अधिकारियों ने भाग लिया।
जिला प्रमुख श्री मूलचन्द मीना ने इस कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि राजस्थान में उपलब्ध पेयजल देश में सबसे न्यूनतम है। ऐसे में जल संरक्षण से ही सभी के लिए कर पीने के पानी की समुचित व्यवस्था करनी है। उन्होंने कहा कि हमारे लिए पानी की महत्ता सर्वोपरी है, अतः सम्पूर्ण प्रदेश में जल स्वावलम्बन अभियान को एक मिशन के रूप में क्रियान्वित करना जरूरी है। उन्होंने सभी से इस अभियान को सफल बनाने की अपील की।
जिला परिषद जयपुर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री आलोक रंजन ने मिशन जल संरक्षण के संबंध में किये जा रहे कार्यों, उनके संरक्षण एवं सुरक्षा के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। जोधपुर काजरी एवं एम.आर.एस.एसी के श्री राकेश पालीवाल व आशीष कुमार जैन ने भुवन पोर्टल के माध्यम से प्राकृतिक संसाधन प्रबन्धन संबंधी कार्यों व उनके प्रबन्धन से संबंधित तकनीकी जानकारी दी।
कार्यशाला में जोधपुर शुष्क अनुसंधान केन्द्र (काजरी) के वैज्ञानिक श्री महेश कुमार, केन्द्रीय भू-जल बोर्ड के वैज्ञानिक डॉ. आर.के कुशवाह, जलग्रहण एवं भू-संरक्षण विभाग के अधीक्षक अभियंता श्री दिनेश कुमार के अलावा अन्य विषय विशेषज्ञों ने जल प्रबंधन एवं संरक्षण के संबंध में चलाए जा रहे कार्यक्रमों एवं गतिविधियों पर प्रकाश डाला। कार्यशाला में झुंझुंनू जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री जे.पी. बुनकर के साथ जयपुर, अलवर, दौसा, झझुंनू व सीकर के संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
----------

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Rajasthan News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like