GMCH STORIES

उत्प्रवासन में आने वाली कठिनाईयों को दूर करने केन्द्र सरकार राज्यों में अपने दल भेजेगा

( Read 16362 Times)

28 Jun 16
Share |
Print This Page
उत्प्रवासन में आने वाली कठिनाईयों को दूर करने केन्द्र सरकार राज्यों में अपने दल भेजेगा नई दिल्ली / राजस्थान के उद्योग एवं अप्रवासी मामलों के मंत्राी श्री गजेन्द्र सिंह खींवसर ने प्रदेश से रोजगार के लिए अन्य देशों में जाने वाले श्रमिकों को होने वाली परेशानियों के समाधान के लिए कंेद्र सरकार से सहयोग मांगा है। श्री खींवसर की मांग पर केंद्र ने उत्प्रवासन में आने वाली कठिनाईयों को दूर करने के लिए राज्यों में अपने दल भेजने का भरोसा दिया है।
श्री खींवसर मंगलवार को नई दिल्ली में केंद्रीय विदेश मंत्राी श्रीमती सुषमा स्वराज की अध्यक्षता में भारतीय प्रवासी दिवस-2016 के तहत ई.सी.आर. देशों से प्रवासन (माइग्रेशन) प्रबंधन’’ विषय पर आयोजित पैनल चर्चा बैठक में राजस्थान का पक्ष रख रहे थे। इस अवसर पर केन्द्रीय विदेश राज्यमंत्राी श्री वी.के. सिंह सहित अन्य राज्यों के अप्रवासी मामलात मंत्राी भी उपस्थित थे।
उन्होनंे बताया कि राजस्थान में प्रतिवर्ष 50 हजार से अधिक श्रमिक रोजगार के लिए विदेशों में जाते हैं। इस दृष्टि में राजस्थान का देश में छठा स्थान हैं जहां से इतनी बड़ी संख्या में लोग रोजगार के लिए देश से बाहर जाते हैं।
श्री खींवसर ने बताया कि प्रवासगमन करने वाले व्यक्तियों, जिनमें विशेष रूप से कुशल एवं अकुशल मजदूर शामिल होते हैं। उन्हें कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अतः उत्प्रवासन नीति को और अधिक लचीला बनाने की जरूरत है।
केंद्र करेगा पूरा सहयोग
बैठक के बाद श्री खींवसर ने बताया कि केंद्रीय विदेश मंत्राी ने राज्यों को इन मामलों में पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया है। साथ ही राज्यों से अपील की गई है कि वे भी केंद्र सरकार की मदद के लिए आगे आये।
उन्होनंे बताया कि उत्प्रवासन संबंधी कठिनाईयों का व्यावहारिक हल निकालने की दिशा में केंद्र सरकार तेजी से प्रयासरत है और इस समस्या का समाधान निकालने के लिए केंद्र राज्यों में अपने दल भी भेजेगा।
.............................

This Article/News is also avaliable in following categories : Rajasthan News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like