GMCH STORIES

प्रदेश भर में गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया

( Read 13681 Times)

26 Jan 15
Share |
Print This Page
जयपुर, प्रदेश भर में सोमवार को गणतंत्र दिवस समारोह हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। समारोह में राष्ट्रध्वज फहराया गया, परेड एवं मार्चपास्ट की सलामी ली गयी तथा स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर उत्कृष्ठ एवं उल्लेखनीय सेवाओं के लिए अधिकारियों एवं कर्मचारियों व अन्य लोगों को सम्मानित भी किया गया।
जयपुर 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के अवसर पर जिला कलेक्ट्रेट परिसर में जिला कलेक्टर श्री कृष्ण कुणाल ने ध्वजारोहण किया। मिनी सचिवालय में संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सिंह भाटी ने ध्वजारोहण किया।

जोधपुर ः
उद्योग मंत्री श्री गजेन्द्रसिंह खींवसर ने गणतंत्र दिवस पर सोमवार को जोधपुर में उम्मेद राजकीय स्टेडियम में आयोजित मुख्य समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा परेड का निरीक्षण किया तथा विभिन्न टुकडियों द्वारा प्रस्तुत मार्चपास्ट की सलामी ली।
उद्योग मंत्री ने राजस्थान के नव निर्माण की परिकल्पना के साथ ही मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे के नेतृत्व में ‘सुंराज संकल्प‘ को पूरा करने की प्रतिबद्घता को दोहराया और कहा कि विजन 22 तैयार कर इस दिशा में वर्तमान सरकार आगे बढ रही है। उन्होंने कहा कि जनता से सीधा संफ करने के उद्देश्य से सरकार आफ द्वार कार्यक्रम, श्रम कानूनों में ऐतिहासिक संशोधन की राष्ट्रीय स्तर पर सराहना प्राप्त हुई है।
उन्हने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के कौशल विकास तथा स्वच्छ भारत के मिशन को सभी के सहयोग से पूरा करने के लिए हम दृढ संकल्पित हैं।
समारोह में अपर जिला कलेक्टर प्रथम श्री अरूण कुमार हसीजा ने राज्यपाल का संदेश पढकर सुनाया। जिला प्रशासन की ओर से उद्योग मंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट एवं उल्लेखनीय सेवाओं के लिए 69 व्यक्तियों को प्रशंसा पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।
समारोह में विभिन्न विद्यालयों के दो सौ बालक-बालिकाओं ने सामूहिक व्यायाम का प्रदर्शन किया।
समारोह में संासद श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, विधायक सूरसागर श्रीमती सूर्यकंाता व्यास, शहर विधायक श्री कैलाश भंसाली, फलौदी विधायक श्री पब्बाराम विश्नोई सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
श्रीगंगानगरः
गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह महाराजा गंगासिंह स्टेडियम में समारोह पूर्वक एवं उल्लास के साथ आयोजित हुआ। मुख्य अतिथि श्रम एवं नियोजन राज्यमंत्री श्री सुरेन्द्र पाल सिंह टीटी ने ध्वजारोहण किया।
मुख्य अतिथि द्वारा परेड का निरीक्षण एवं मार्चपास्ट की सलामी ली गई। राज्यपाल का प्रदेशवासियों के नाम संदेश का पठन अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री वासुदेव मालावत ने किया।
इस अवसर पर शहर की विभिन्न शिक्षण संस्थाओं के 1 से अधिक स्कूली छात्र-छात्राओं ने आकर्षक व्यायाम का प्रदर्शन किया। समारोह में स्वतंत्रता सेनानियों एवं विरांगनाओं को मुख्य अतिथि एवं जिला कलक्टर श्री आर.एस. जाखड ने शॉल ओढाकर सम्मानित किया। समारोह में 32 अधिकारियों व कर्मचारियों शहर की 8 सामाजिक संस्थाओं और 84 विद्यार्थियों को शिक्षा एवं खेल के क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धियां अर्जित करने पर पुरस्कृत किया गया।
जालोर ः
गणतंत्र दिवस समारोह का मुख्य समारोह जालोर स्टेडियम में सम्पन्न हुआ। जिला कलेटर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने ध्वजारोहण किया, परेड का निरीक्षण किया तथा मार्च पास्ट की सलामी ली।
समारोह में जालोर विधायक श्रीमती अमृता मेघवाल सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य लोग मौजूाद थे।
समारोह में राजकीय व गैर राजकीय 17 विधालयों के छात्र छात्राओं ने सामूहिक व्यायाम की प्रस्तुती दी और राजस्थानी गीतों पर आकर्षक सामूहिक नृत्य प्रस्तुत किया।
जिला कलेटर ने इस अवसर पर जालोर शहर के स्मोक फ्री होने की विधिवत रूप से घोषणा की तथा प्रमुख विभागों को स्मोक फ्री होने से सम्बन्धित प्रमाण पत्र भी प्रदान किए।
मुख्य अतिथि ने विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्यों के लिये 42 व्यतियों को प्रशस्ति पत्र व स्मृति चिन्ह प्रदान कर पुरस्कृत किया ।
समारोह में मार्च पास्ट के लिए एन.सी.सी. सीनियर ने प्रथम व एनसीसी जूनियर के दल
ने द्वितीय तथा व्यायाम प्रदर्शन में राजकीय बालिका सीनियर माध्यमिक विधालय शिवाजी नगर ने प्रथम एवं राजकीय बालिका सीनियर विधालय प्रताप चौक ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया जबकि झांकियों में वन विभाग की झांकी ने प्रथम एवं चिकित्सा विभाग की झांकी ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया जिन्हें मुख्य अतिथि ने रनिंग शील्ड प्रदान की।
अलवर ः
अलवर के इंदिरा गांधी स्टेडियम पर सोमवार को जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में खाद्य, नागरिक आपूर्ति एंव उपभोक्ता मामले मंत्री श्री हेमसिंह भडाना ने ध्वजारोहण कर मार्चपास्ट की सलामी ली।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने पर 32 प्रतिभाओं को जिला प्रशासन की ओर से प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया ।
समारोह में विभिन्न विद्यालयों के बालक-बालिकाओं ने व्यायाम प्रदर्शन व सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। इस अवसर पर विभिन्न विभागों की ओर से उपलब्धियों को लेकर व जन जागरण हेतु 12 झॉकियों का प्रदर्शन किया गया।
समारोह में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री ने मार्च पास्ट के प्रथम वर्ग में प्रथम रही पुलिस बैण्ड को रनिंग शील्ड प्रदान की जबकि द्वितीय रहे आरएसी व तृतीय स्थान पर रही सिविल पुलिस को स्मृति चिन्ह प्रदान किये। मार्च पास्ट के द्वितीय वर्ग (छात्र- छात्राऐें) में प्रथम स्थान पर रही एनसीसी (सीनियर डिविजन गर्ल्स) को रनिंग शील्ड प्रदान की गयी जबकि द्वितीय स्थान रहे एनसीसी (जूनियर डिविजन छात्र-छात्राएंे) व तृतीय स्थान पर रहे एनसीसी (सीनियर डिविजन ब्वॉयज) को स्मृति चिन्ह प्रदान किये गये।
समारोह में विधायक श्री बनवारी लाल सिंघल, श्री इन्द्रजीत सिंह पाटा, जिला कलक्टर सहित अनेक जन प्रतिनिधि व प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी उपस्थित थे।
बीकानेर ः
गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह बीकानेर के डॉ. करणी सिंह स्टेडियम में मनाया गया। वन, पर्यावरण एवं खान राज्य मंत्री एवं जिला प्रभारी मंत्री श्री राज कुमार रिणवा ने ध्वजारोहण किया तथा मार्च पास्ट की सलामी लेकर परेड का निरीक्षण किया। प्रभारी मंत्री ने श्वेत कपोत एवं रंग-बिरंगे गुब्बारे हवा में छोडकर अमन व शांति का संदेश दिया। इस मौके पर
प्रभारी मंत्री ने ‘मायड भासा’ राजस्थानी में अपना उद्बोधन दिया ।
मुख्य समारोह में उल्लेखनीय सेवाओं और विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय कार्य करने वाली 48 प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया। तेरह विद्यालयों के चार सौ से अधिक छात्र-छात्राओं ने व्यायाम प्रदर्शन किया।

मुख्य समारोह के बाद प्रभारी मंत्री ने पांडाल में मौजूद स्वतंत्रता सैनानी श्री दाऊ लाल व्यास, श्री झंवर लाल हर्ष के अलावा श्रीमती कमला एवं श्रीमती सुरेन्द्र कंवर तक पंहुचकर उनसे मुलाकात की तथा उनका अभिवादन किया। इस अवसर पर विभिन्न जनप्रतिनिधि अधिकारी एवं बडी संख्या में आमजन मौजूद थे।
झालावाड ः
झालावाड जिला मुख्यालय पर गणतंत्र दिवस समारोह हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर जी.मेहमी पुलिस परेड ग्राउण्ड पर आयोजित मुख्य समारोह में मुख्य अतिथि जिला कलक्टर श्री बिष्णु चरण मल्लिक ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। मार्चपास्ट की सलामी ली एव परेड का निरीक्षण किया।
इस अवसर पर जिले में उत्कृष्ट कार्य करने वाली 27 प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया। विभिन्न विद्यालयों के 11 बालक-बालिकाओं ने जय हो की थीम पर सामूहिक व्यायाम का शानदार प्रदर्शन किया। समारोह में विधायक श्री नरेन्द्र नागर सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।
चूरू ः
जिला स्टेडियम में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में चिकित्सा, स्वास्थ्य, आयुर्वेद एवं संसदीय कार्यमंत्री श्री राजेंद्र राठौड ने ध्वजारोहण किया।
श्री राठौड ने ध्वजारोहण के बाद परेड का निरीक्षण कर मार्चपास्ट की सलामी ली। इस दौरान विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों ने सामूहिक व्यायाम का प्रदर्शन किया। समारोह में बबीता, वेद कौर, जमना देवी, किरण कंवर सहित स्वाधीनता सेनानियों व शहीद वीरांगनाओं का सम्मान किया गया। इसके साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाले व्यक्तियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए।
इस मौके पर बडी संख्या में जनप्रतिनिधि व प्रशासनिक अधिकारी व आमजन मौजूद थे।
बांसवाडा ः
जिला स्तरीय मुख्य समारोह यहां कुशलबाग मैदान में आयोजित किया गया गया। सामान्य प्रशासन, सम्पदा एवं मोटर गैराज राज्य मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री जीतमल खांट ने ध्वजारोहण कर मार्च पास्ट की सलामी ली।
समारोह में जिले के 3 प्रतिभावान लोगों को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया। वहीं स्कूली बच्चों द्वारा सामूहिक व्यायाम प्रदर्शन, सामूहिक नृत्य, जूडो-कराटे एवं विभागीय झांकियों का प्रदर्शन किया गया।

दौसा का जिला स्तरीय समारोह स्व.राजेश पायलट स्टेडियम म¬ें आयोजित किया गया। जिले के प्रभारी सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. अरुण चतुर्वेदी ने यहां ध्वजारोहण किया और वीरांगनाओं को शॉल ओढाकर सम्मानित किया।
उन्होंने परेड का निरीक्षण कर मार्चपास्ट की सलामी ली। जिला स्तरीय समारोह में विभिन्न क्षेत्रों में¬ उत्कृष्ट कार्य के लिए 34 प्रतिभाओं को प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर दौसा विधायक श्री शंकर लाल शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
करौली ः
करौली में मुख्य समारोह त्रिलोकचन्द माथुर स्टेडियम में सम्पन्न हुआ जिसमें जिला कलक्टर डॉ. बी.एल. जाटावत ने ध्वजारोहण कर मार्चपास्ट की सलामी ली।
समारोह में विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाले 18 लोगों को प्रतीक चिन्ह एवं प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर जिले की शहीद वीरांगनाओं को शॉल ओढाकर सम्मानित किया गया।
समारोह में स्कूली छात्र-छात्राओं ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। इस अवसर पर जिले के जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, मीडियाकर्मी एवं बडी संख्या में स्कूली छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।

बून्दी ःपरिवहन राज्य मंत्री एवं बूंदी जिले के प्रभारी मंत्री श्री बाबूलाल वर्मा ने बून्दी जिला मुख्यालय पर पुलिस परेड ग्राउण्ड पर आयोजित स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराया और परेड का निरीक्षण कर सलामी ली।
इस मौके पर विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय उपलब्धियां अर्जित करने वाली 47 प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया।
अजमेर ः
शिक्षा राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने सोमवार को गणतंत्र दिवस पर पटेल स्टेडियम में आयोजित मुख्य समारोह में ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर भारत व अमेरिका सरकार ने संयुक्त रूप से एमओयू पर हस्ताक्षर कर अजमेर को स्मार्ट सिटी का तोहफा दिया है। साथ ही हेरीटेज सिटी योजना भी अजमेर में लागू हो चुकी हैं। इन दोनों योजनाओं से शहर का अभूतपूर्व विकास होगा और अजमेर विश्व स्तर पर अपनी पहचान कायम करेगा। भामाशाह जैसी महत्वपूर्ण योजना की शुरूआत भी अजमेर से की गई है।
गणतंत्र दिवस समारोह में शिक्षा राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने जिले के स्वतंत्रता सैनानियों एवं उनके परिजनों का शॉल ओढाकर स्वागत एवं अभिनन्दन किया।
धौलपुर,
धौलपुर जिले में 66वां गणतन्त्र दिवस समारोहपूर्वक और हर्षोल्लास से मनाया गया। गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन जिला मुख्यालय स्थित आर ए सी परेड ग्राउण्ड पर किया गया।
समारोह के मुख्य अतिथि जिला प्रभारी एवं ऊर्जा राज्य मंत्री श्री पुष्पेन्द्र सिंह ने ध्वजारोहण कर मार्च पास्ट की सलामी ली एवं परेड का निरीक्षण किया।
समारोह में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन (कार्यवाहक) श्री अमरसिंह चाहर ने राज्यपाल का प्रदेश के नाम संदेश पढकर सुनाया।
समारोह में मुख्य अतिथि द्वारा जिले के स्वतंत्रता सैनानी श्री जगदीश प्रसाद गुप्ता तथा शहीदों की वीरांगनाओं को शॅाल ओढा कर सम्मानित किया। जिला प्रभारी मंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 19 छात्र-छात्राओं, सरकारी कार्मिकों,ं एवं संस्थाओं को प्रशंसा पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।
झुंझुनूं
झुंझुनूं जिले के स्वर्ण जयंती स्टेडियम पर आयोजित 66वें गणतंत्र दिवस समारोह में झंडारोहण करने के पश्चात जिला कलेक्टर श्री एस.एस. सोहता ने परेड का निरीक्षण कर मार्च पास्ट की सलामी ली। शहर की विभिन्न शिक्षण संस्थाओं के एक हजार से भी अधिक

छात्र-छात्राओं की ओर से शारीरिक व्यायाम तथा सामूहिक नृत्य का प्रदर्शन किया गया। इस अवसर पर शहीदों की वीरांगनाओं को भी सम्मानित किया गया।
सवाईमाधोपुर
जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि उच्चशिक्षा मंत्री श्री कालीचरण सराफ ने ध्वजारोहण किया तथा परेड का निरीक्षण कर मार्च पास्ट की सलामी ली। उन्होंने स्वतंत्रता सेनानी कल्याणमल शर्मा की पत्नी श्रीमती गुलाब देवी को माला पहनाकर एवं शॉल ओढा कर सम्मानित किया। इस अवसर पर 33 राजकीय एवं निजी विद्यालयों के एक हजार 432 छात्र-छात्राओं ने व्यायाम प्रदर्शन किया।
समारोह में अतिरिक्त जिला कलेक्टर श्री ईश्वर सिंह राठौड ने राज्यपाल का सन्देश पठन-पाठन किया।
भीलवाडा ः
गणतंत्र दिवस समारोह का जिला स्तरीय मुख्य समारोह सुखाडिया स्टेडियम पर आयोजित किया गया जिसमें मुख्य अतिथि सरकारी मुख्य सचेतक श्री कालूलाल गुर्जर ने राष्ट्रीय ध्वजारोहण किया। उन्होंने परेड का निरीक्षण किया तथा मार्चपास्ट की सलामी ली। परेड कमाण्डर श्री प्रभूलाल कुमावत ने परेड का निरीक्षण कराया।
गणतंत्र दिवस पर निकाली गई परेड में आरएसी, राजस्थान पुलिस, राजस्थान महिला पुलिस, एनसीसी कैडेट्स छात्र एवं छात्रा, स्काउट, गाईड, होमगार्ड, राजस्थान पुलिस बैण्ड तथा विभिन्न विद्यालयों के बैण्ड शामिल थे। अतिरिक्त जिला कलक्टर गिरीराज कुमार वर्मा ने महामहिम राज्यपाल के संदेश का पठन किया। स्कूली छात्र-छात्राओं ने पीटी व व्यायाम प्रदर्शन के तहत लेजिम, डम्बल्स, हस्तमुक्त व्यायाम, योग एवं सूर्य प्रणाम आदि का प्रदर्शन किया।
भीलवाडा की विभिन्न स्कूलों के लगभग 5 हजार स्कूली छात्र छात्राओं ने देशभक्ति पूर्ण रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया। मुख्य अतिथि ने जिले में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ठ कार्य करने वाली 73 प्रतिभाओं को प्रशंसा पत्र एवं स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया।
पाली ः
गरिमामय माहौल में विविध आयोजनों के साथ पाली 66वां गणतन्त्र दिवस समारोह सोमवार को हर्षोल्लास से मनाया गया। जिला स्तरीय मुख्य समारोह में ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री सुरेन्द्र गोयल ने बांगड स्टेडियम में ध्वजारोहण किया। इसके बाद उन्होंने परेड का निरीक्षण कर मार्चपास्ट की सलामी ली। विभिन्न विभागों एवं स्कूलों की ओर से झांकियों का प्रदर्शन किया गया। इस अवसर पर जिले के विभिन्न क्षेत्रों में श्रेष्ठ कार्य करने वाले व्यक्तियों को सम्मानित किया गया।
-

इससे पूर्व परेड कमाण्डर पुलिस निरीक्षक शुभकरण के नेतृत्व में आरएसी, पुलिस, होमगार्ड, एनसीसी, एसपीसी, स्काउट तथा गाइड के नौ दलों ने एकरूपता से हाथ स हाथ मिलाते हुए सामंजस्य के साथ मार्चपास्ट का प्रदर्शन किया। शहर के विभिन्न विद्यालयों के दो हजार से अधिक विद्यार्थियों ने शारीरिक व्यायाम का प्रदर्शन किया।
भरतपुर ः
भरतपुर में जिला स्तरीय 66वां गणतंत्र दिवस समारोह पुलिस परेड ग्राउण्ड में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। समारोह में मुख्य अतिथि पर्यटन कला , संस्कृति ,पुरातत्व एवं नागरिक उड्ययन राज्य मंत्री श्रीमती कृर्ष्णेन्द्र कौर दीपा ने ध्वजारोहण कर मार्च पास्ट की सलामी ली । मुख्य अतिथि ने इस अवसर पर जिले में उत्कृष्ट कार्य करने वाले समाजसेवियों, छात्र-छात्राओं एवं कर्मचारियों को प्रशस्ती पत्र देकर एवं स्वतंत्रता सेनानी श्री मुकट बिहारी गोयल को शॉल ओढाकर सम्मानित किया गया।
टोंक ः
टोंक जिले में 66वां गणतंत्र दिवस समारोह हर्षोल्लास पूर्वक सम्पन्न हुआ । जिला मुख्यालय पर खेल स्टेडियम में आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि स्वायत शासन एवं नगरीय विकास मंत्री श्री राजपाल सिंह शेखावत ने तिरंगा फहरा कर राष्ट्रीय घ्वज को सलामी दी।
मुख्य अतिथि द्वारा परेड निरीक्षण के पश्चात आरएसी, राजस्थान पुलिस,होम गार्ड, एनसीसी सीनियर व जूनियर डिवीजन गाईड की टुकडियां मंच से सलामी देती हुई गुजरी। राजस्थान पुलिस व आरएसी के बैण्ड की टुकडियों ने मधुर धुने बिखेरते हुए सलामी दी।
मुख्य अतिथि द्वारा जिले में शहीद जवानों की वीरांगनाओं को शॉल ओढाकर सम्मानित किया गया तथा उत्कृष्ठ कार्य करने वाली 41 प्रतिभाओं को प्रमाण पत्र व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।
ना गौर ः
देश का 66वां गणतंत्र दिवस नागौर में सोमवार को हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। जिला मुख्यालय पर आयोजित मुख्य समारोह में मुख्य अतिथि सार्वजनिक निर्माण विभाग एवं परिवहन मंत्री तथा जिला प्रभारी मंत्री श्री यूनुस खान ने ध्वजारोहण किया तथा राष्ट्रध्वज को सलामी दी। ध्वजारोहण के बाद पुलिस बैण्ड पर राष्ट्रगान की धुन बजाई गई। इसके बाद मुख्य अतिथि ने परेड का निरीक्षण किया तथा सलामी ली।
समारोह के दौरान मार्च पास्ट के बाद नागौर के अतिरिक्त जिला कलक्टर कालूराम ने राज्यपाल महोदय के संदेश का पाठ किया। समारोह में सामूहिक व्यायाम, योगासन, लेजियम, घोषवादन, जवाहर नवोदय विद्यालय कचामन की छात्राओं द्वारा घूमर नृत्य, छात्राओं द्वारा आत्मरक्षा प्रशिक्षण तथा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रदर्शन किया गया। समारोह के दौरान

विभिन्न सरकारी कर्मचारियों व अधिकारियों, छात्र-छात्राओं तथा खिलाडियों को उत्कृष्ट सेवा व प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया।
समारोह में विभिन्न विभागों तथा संस्थाओं द्वारा झांकी प्रदर्शन भी किया गया।
प्रतापगढ ः
प्रतापगढ जिले में 66वां गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। जिला मुख्यालय पर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि जनजाति क्षेत्रीय विकास मंत्री श्री नंदलाल मीणा ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया, परेड निरीक्षण किया तथा मार्च पास्ट की सलामी ली।
समारोह में जनजाति क्षेत्रीय विकास ने विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय सेवाओं और उत्कृष्ट कार्यों के लिए जिला प्रशासन की ओर से 34 जनों को प्रशंसा पत्र एवं स्मृति चिह्न प्रदान कर सम्मानित किया।
राजसमन्द,
जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह सोमवार को कांकरोली के श्री बालकृष्ण स्टेडियम में हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया। समारोह में मुख्य अतिथि जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा परेड का निरीक्षण कर मार्चपास्ट की सलामी ली।
इस अवसर पर उल्लेखनीय सेवाओं के लिए 52 प्रतिभाओं को मुख्य अतिथि द्वारा जिला स्तरीय योग्यता प्रमाण पत्र एवं स्मृति चिन्ह प्रदान कर नवाजा। स्वतंत्रता सेनानियों को शॉल ओढाकर एवं श्रीफल भेंट कर उनका सम्मान किया गया।
समारोह में एक दर्जन से अधिक विभागों ने सुसज्जित झांकियां निकाली इसके अलावा राजस्थान पुलिस के घुडसवारों ने सिंगल टेन्ट पेंकिग, लान्स एण्ड पैग, टीम टेन्ट पेंगिग जैसे घुडसवारी पर करतब दिखाए।
चित्तौडगढ
इंदिरा गांधी स्टेडियम में आयोजित समारोह में महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री श्रीमती अनिता भदेल ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया एवं परेड का निरीक्षण कर मार्च पास्ट की सलामी ली।
महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री ने जिले में विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय उपलब्धि अर्जित करने वाली 56 प्रतिभाओं को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।
कोटा ः
गणतंत्र दिवस पर कोटा जिले के महाराव उम्मेदसिंह स्टेडियम मुख्य अतिथि कोटा संभागीय आयुक्त श्री औंकार सिंह ने ध्वजारोहण किया, परेड निरीक्षण के बाद मार्च पास्ट की सलामी ली।

समारोह में जिला प्रशासन की ओर से विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्यों एवं उल्लेखनीय सेवाओं के लिए 52 लोगों को प्रतीक चिह्न एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर स्वतंत्रता सेनानियों का श्रीफल भेंट कर व शॉल ओढाकर सम्मान किया गया।
समारोह में स्कूली छात्र-छात्राओं ने सामूहिक व्यायाम प्रदर्शन, सामूहिक गान एवं सामूहिक नृत्य के आकर्षक कार्यक्रम प्रस्तुत किये।
बाडमेर ः
गणतन्त्र दिवस का जिला स्तरीय समारोह सोमवार को कोटा के आदर्श स्टेडियम में हर्षोल्लास से मनाया गया। समारोह के मुख्य अतिथि राजस्व, उप निवेशन एवं देवस्थान राज्यमंत्री श्री अमराराम चौधरी ने ध्वजारोहण कर परेड का निरीक्षण किया तथा मार्च पास्ट की सलामी ली।
इस अवसर पर श्री चौधरी ने सभी लोगों को गणतन्त्र दिवस पर हार्दिक बधाई दी तथा खुशहाल राजस्थान तथा खुशहाल बाडमेर की कामना की।
समारोह में परेड कमाण्डर आर. आई. सुरेन्द्र सिंह के नेतृत्व में बी.एस.एफ., राजस्थान पुलिस, एन.सी. सी. केडेट्स सीनियर एवं जूनियर, स्टूडेन्ट पुलिस कैडेट, राष्ट्रीय सेवा योजना की स्वयं सेविका दल, स्काउट तथा गाईड दल ने परेड में हिस्सा लिया।
इस अवसर पर जिले के शहीदों और स्वतन्त्रता सेनानियों के परिजनों को शॉल ओढाकर सम्मानित किया गया। ख्याति प्राप्त लोक कलाकार स्वरूप पंवार द्वारा देशभक्ति गीत प्रस्तुत किया गया।
सीकर ः
66वें गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में सोमवार को यहां जिला स्टेडियम पर सम्पन्न जिला स्तरीय समारोह में मुख्य अतिथि जिले के प्रभारी मंत्री एवं सहकारिता मंत्री अजय सिंह ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और परेड का निरीक्षण कर संयुत मार्च पास्ट की सलामी ली। इस समारोह से पहले उन्होंने शहीद स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित किया।
संयुत मार्च का नेतृत्व सदर थाने के प्रभारी अशोक चौधरी ने किया। इसमें राजस्थान सशस्त्र पुलिस, राजस्थान पुलिस, होमगार्ड, महिला होमगार्ड, गौरव सैनानी, एनसीसी व स्काउट गाइड की टुकडियों तथा सेंट मेरी स्कूल के बैण्ड वादक दल ने हिस्सा लिया।
समारोह में सांसद सुमेदानन्द सरस्वती, जिला प्रमुख रीटा सिंह, नगरपरिषद के सभापति जीवण खां, पुलिस अधीक्षक डा.रवि, सीकर विधायक रतनलाल जलधारी, लक्ष्मणगढ विधायक गोविन्द सिंह डोटासरा सहित अन्य अधिकारी, कर्मचारी, जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, छात्र-छात्राएं आदि उपस्थित थे। अपर जिला कलेटर डॉ.विरेन्द्र सिंह द्वारा महामहिम राज्यपाल के संदेश का वाचन किया गया। मुख्य अतिथि सहकारिता मंत्री अजय सिंह, जिला कलेटर एल.एन.सोनी व अन्य अतिथियों ने शहीद वीरांगनाओं को शॉल ओढाकर सम्मानित किया। इसके अलावा विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय उपलधियों के फलस्वरूप गणतंत्र दिवस समारोह में 59 व्यक्तियों को भी प्रशस्ति पत्र व प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।
हनुमानगढः
66वां गणतंत्र दिवस सोमवार को हनुमानगढ टाऊन स्थित राजकीय एन.एम.पी.जी कॉलेज प*ांगण में उत्साह, हर्षोल्लास एवं धूमधाम से मनाया गया। जिला स्तरीय समारोह में जल संसाधन मंत्री डॉ. रामप*ताप ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इसके बाद डॉ रामप*ताप ने परेड का निरीक्षण कर मार्चपास्ट की सलामी ली।
इस अवसर पर राज्यपाल का संदेश पढा। सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भव्य प*स्तुतियां दी गई। इसके बाद श्रीमती अनुराधा के नवज्योति मूक बधिर एवं अंध विद्यालय के बच्चों ने सारे जहां से अच्छा हिंदोस्तां हमारा पर शानदार प*स्तुति दी।
डूंगरपुर ः
66वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर सोमवार को ऐतिहासिक लक्ष्मण मैदान पर विधि राज्यमंत्री एवं डूंगरपुर जिले के प्रभारी मंत्री श्री अर्जुन लाल गर्ग ने राष्टृीय ध्वज फहराया, परेड की सलामी ली और उल्लेखनीय सेवा करने वाले 48 जनों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया ।
इस अवसर पर प्रभारी मंत्री श्री गर्ग ने परेड का निरीक्षण किया और मार्चपास्ट की सलामी ली । परेड में पुलिस, होमगार्ड्स, एनसीसी एवं विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया । इसके पश्चात विभिन्न स्कुली बालक-बालिकाओं ने सामुहिक व्यायाम प्रदर्शन किया । इस अवसर पर प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यकृमों ने चारों ओर राष्टृभक्ति का वातावरण बना दिया ।
समारोह में अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अशोक कुमार ने राज्यपाल के संदेश का वाचन किया । मुख्य अतिथि ने इस इवसर पर उल्लेखनीय सेवा करने पर विभिन्न क्षेत्रों में 48 जनों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया ।
सिरोही
गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास व उमंग से मनाया गया। नागरिकों ने घरों पर तथा राजकीय भवनों, स्मारकों पर राष्ट्रीय ध्वजारोहण किया। विद्यालयों में ध्वजारोहण कार्यक्रम हुए, प्रभात फेरियां निकाली गईं एवं खेलकूद प्रतियोगिताएं आयोजित हुईं।
अरविन्द पैवेलियन में आयोजित समारोह में देवस्थान एवं गोपालन राज्य मंत्री श्री ओटा राम देवासी ने ध्वजारोहण कर परेड का निरीक्षण किया और मार्च पास्ट की सलामी ली।
राज्यपाल के संदेश का पठन अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री प्रहलाद सहाय नागा ने किया । इस अवसर पर विभिन्न शैक्षणिक एवं अन्य क्षेत्रों में उत्कृष्ठ कार्य करने के लिए 53 प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया।

बारां ः
66वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर सोमवार को कृषि मण्डी प्रागण में आयोजित समारेाह में कृषि मंत्री श्री प्रभुलाल सैनी ध्वजारोहण कर मार्च पास्ट की सलामी ली। इस अवसर पर विभिन्न शिक्षण संस्थाओं के छात्र-छात्राओं ने मनमोहक लोकगीतों पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां भी दी।
इस अवसर पर उल्लेखनीय एवं सराहनीय सेवाओं के लिए अधिकारियों एवं कर्मचारियों को सम्मानित किया गया।

-


This Article/News is also avaliable in following categories : National News , Rajasthan News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like