GMCH STORIES

योग- दिवस जन-जन का कार्यक्रम बनकर उभरेगा- जिला कलक्टर

( Read 11136 Times)

11 Jun 15
Share |
Print This Page
योग- दिवस जन-जन का कार्यक्रम बनकर उभरेगा- जिला कलक्टर प्रतापगढ़, योग हमारी आत्मा में अनादिकाल से बसा हुआ है। हजारों वर्षों से देश में योग प्राणायाम से स्वास्थ्य लाभ प्राप्त किया जा रहा है। योग का महत्व अब पूरे विश्व में पहुंच चुका है। भारत के योग का पूरे विश्व में अनुकरण करते हुए 21 जून को विश्व योग दिवस मनाया जा रहा है। प्रतापगढ़ जिले में योग- दिवस जन-जन का कार्यक्रम बनकर उभरेगा। ये उद्बोधन गुरुवार को जिला कलक्टर सत्यप्रकाश बसवाला ने मिनी सचिवालय में अन्तर्राष्ट्रीय योग-दिवस की तैयारी बैठक में उपस्थित अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों, सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों को दिया। जिला कलक्टर ने जिले के जन-जन से अपील की है कि 21 जून को योग-दिवस में भाग लेकर योग को आत्मसात करें। योग से स्वास्थ्य लाभ लें। योग करने से तन-मन मस्तिष्क, सब तरह से स्वास्थ्य लाभ होगा। ये आयोजन जन-जन का आयोजन है।
जिला कलक्टर ने बैठक में निर्देश दिए कि समस्त अधिकारी, कर्मचारी योग दिवस के कार्यक्रमों में उपस्थित रहकर भाग लें। साथ ही अपने क्षेत्रा में आम जन से भी भागीदारी हेतु अपील करें।
बैठक में नगर परिषद के सभापति कमलेश डोशी ने कहा - जो योग हमें विरासत में मिला, जो योग भारत की संस्कृति है, उसे हमारे यशस्वी प्रधान मंत्राी नरेन्द्र मोदी ने विश्व-पटल पर रखा। हम योग-दिवस को पूरे जोश से मनाएंगे। समस्त सामाजिक संगठन और विभिन्न दल इस आयोजन में जन-जन की भागीदारी हेतु सार्थक प्रयास करें। अधिकारी-कर्मचारी भी भाग लें। हम राजस्थान में सबसे श्रेष्ठ आयोजन प्रतापगढ़ जिले में करके दिखाएं। सभापति कमलेश डोसी ने इस कार्यक्रम हेतु पेयजल, स्वच्छता, प्रचार, वाहन, सामग्र्री हेतु पूरा सहयोग करने की घोषणा करते हुए कहा कि हम ये कार्य सरकारी तौर से नहीं हृदय की गहराइयों से करें।
कार्यक्रम के प्रारंभ में जिला आयुर्वेद अधिकारी हनुमान सहाय शर्मा ने तैयारियों की जानकारी दी तथा बताया कि 21 जून को जिला मुख्यालय पर तुलसी रिसोर्ट में प्रातः 6.40 से 7.40 बजे तक योग दिवस का आयोजन होगा। जिले के समस्त उपखण्ड मुख्यालयों पर भी अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस इसी तिथि और समय पर मनाया जाएगा। जहां समस्त विकास अधिकारी प्रभारी होंगे।
जिला मुख्यालय पर जिला कलक्टर महोदय के निर्देशन में आयोजन को भव्य बनाने के लिए नगर परिषद, जिला परिषद, आयुर्वेद विभाग, चिकित्सा विभाग, शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग सहित समस्त विभागीय अधिकारी, कर्मचारी सक्रिय सहयोग करेंगे। 21 जून से पूर्व 18 से 20 जून तक प्रातः 6.40 से 7.40 तक प्रशिक्षण शिविर रहेगा। जिसमें विस्तार से योगासन-प्राणायम की जानकारी दी जाएगी। तुलसी रिसोर्ट में ये शिविर रहेगा और इसी तरह 21 जून को भव्य रूप में योग दिवस मनाया जाएगा।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामावतार मीणा ने कहा कि योग से मस्तिष्क और शरीर दोनों स्वस्थ रहेंगे अतः जिले के ग्रामीण, शहरी सभी योग से जुड़े और एक्टीव पार्टीसिपेन्ट करें। सीईओ ने शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास, चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को सक्रिय सहयोग देने के लिए पाबन्द किया।
पतंजलि योग केन्द्र के जिला प्रभारी तरूण दास वैरागी ने कहा कि भारत स्वाभिमान ट्रस्ट एवं पतंजली योग केन्द्र के प्रतापगढ़ जिले में दक्ष प्रशिक्षक जिला और उपखण्ड मुख्यालयों पर प्रशिक्षण देंगे। जन सहभागिता से ये आयोजन होगा।
आमजन तक व्यापक प्रचार-प्रसार की आवश्यकता और सहभागिता की आवश्यकता बताते हुए समाजसेवी अनिल पोरवाल ने पूरे जोश एवं उत्साह से इस आयोजन को जन सहभागिता से सर्वश्रेष्ठ आयोजन बनाने पर जोर दिया। मुकेश नागर, विद्यासागर राठौर, ब्रह्माकुमारी संस्थान की मीना बहन, पेंशनर समाज के जिलाध्यक्ष कृष्णलाल पंचोली, एडव्होकेट भागीरथ जोशी व मनमोहन अग्रवाल ने विचार व्यक्त किए। उत्तम स्वामी भक्त मंडल के सुनील भट्ठ, रवि सोनी ने कहा कि इस हेतु सोशल मीडिया पर प्रचार प्रसार तथा प्रचार सामग्री के लिए पूरा सहयोग किया जाएगा। डीईओ कैलाश जोशी, स्काउट के सीओ योगेन्द्र सिंह, उपजिला शिक्षा अधिकारी (खेल) विष्णु शर्मा, प्रतापगढ़ प्रगति संघ के चन्द्रशेखर मेहता तथा मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी ओपी बैरवा, उपखण्ड़ अधिकारी विनय पाठक, वन्दना खोरवाल, भगवान सिंह, दिलीप सिंह नगर परिषद आयुक्त अशोक जैन आदि उपस्थ्ति थे।
This Article/News is also avaliable in following categories : Pratapgarh News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like