GMCH STORIES

रेल बजट क्षेत्र के विकास में संजीवनी-सांसद जोशी

( Read 21769 Times)

07 Feb 18
Share |
Print This Page
नई दिल्ली/चित्तौडगढ / १ फरवरी को प्रस्तुत आम बजट से रेलवे बजट में चित्तौडगढ संसदीय क्षेत्र को कई कार्य मिले है, जिसमें चित्तौडगढ से रतलाम को सुपरफास्ट तथा लम्बी दुरी की सुविधायुक्त ट्रेनों के लिये आवश्यक नीमच से रतलाम १३३ किमी के दोहरीकरण को स्वीकृति मिल गयी हैं उल्लेखनिय हैं की विगत बजट में स्वीकृत चित्तौडगढ से नीमच से दोहरीकरण का कार्य वर्तमान में तीव्र गति से चल रहा है तथा अब नीमच-रतलाम खण्ड के दोहरीकरण से चित्तौडगढ से रतलाम मंडल मुख्यालय तक दोहरी रेल लाईन उपलब्ध हो जायेगी।
इसके साथ साथ बडीसादडी-नीमच (४८ किमी.) रेलमार्ग के लिये भी बजट आवंटित किया गया है। संसदीय क्षेत्र के मावली-मारवाड (१५२ किमी.) तक रेल लाईन का भी आमान परिवर्तन के लिये भी बजट का प्रावधान रखा गया है। सांसद जोषी ने बताया कि क्षेत्र में तीव्रगामी ट्रेनो के संचालन हेतु अजमेर-चित्तौडगढ-उदयपुर २९४ किमी एवं रतलाम-नीमच-चंदेरिया-कोटा ३८४ किमी विद्युतीकरण के कार्य में प्रगती के लिये भी बजट की राशि आवंटित कि गयी हैं तथा वर्तमान में विद्युतीकरण का कार्य तीव्र गती से चल रहा हैं।
इसके साथ में विगत वर्ष में स्वीकृत सर्वे नई लाइन कपासन-सांवलियाजी-निम्बाहेडा ५८ किमी, उदयपुर-चित्तौडगढ-अजमेर दोहरिकरण २८५ किमी , प्रतापगढ से बांसवाडा के बीच नई लाईन ६५ किमी, नीमच-सिंगोली-कोटा के बीच नई लाईन १५० किमी के लिये भी इस वर्ष बजट का आंवटन किया गया है।
इसके साथ में ससदीय क्षेत्र में विभिन्न ट्रेकों के नवीनीकरण, रेल्वे अण्डर ब्रिजों ,विभिन्न समपारों तथा स्टेशनों पर रंगीन प्रकाश संकेतकों, विभिन्न क्रोसिंगों के लिये इंटरलोकींग आदि कार्यो को सम्मीलित किया गया है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : National News , Chittor News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like