GMCH STORIES

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद महासभा की 54 वी बैठक सम्पन्न

( Read 17370 Times)

28 Jun 17
Share |
Print This Page
 राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद महासभा की 54 वी बैठक सम्पन्न नई दिल्ली । केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने सभी राज्यो को शिक्षा के क्षेत्र में नवाचार और गुणात्मक सुधार के लिए राजस्थान मोडल को अपनाने की दी सलाह दी है।
नई दिल्ली के एन डी एम सी सभागार में राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद महासभा की 54 वी बैठक में बोलते हुए श्री जावड़ेकर ने राजस्थान सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किये गए नवाचारों की मुक्त कंठ से सराहना की। बैठक में राजस्थान के शिक्षा राज्य मंत्री प्रो वासुदेव देवनानी मौजूद थे। उन्होंने श्री जावड़ेकर के प्रति आभार जताया और कई उपयोगी सुझाव दिए।
श्री जावड़ेकर ने राज्य की सभी 9985 ग्राम पंचायत स्तर पर पंचायत शिक्षा अधिकारी नियुक्त करनेए सभी ग्राम पंचायतों में सीनियर सेकेंडरी स्कूल खोलनेए18 हज़ार स्कूलों को छात्र टीचर अनुपात में मर्ज करनेएस्टाफिंग पैटर्न को भी उसी अनुपात में लगाये जानेएबी एड टीचर्स की ट्रैनिंग को सरकारी स्कूल्स में अनिवार्य बनानेए प्री प्राइमरी स्कूलों के साथ 13हज़ार आंगनवाड़ी केंद्रों की जोड़नेए सरकारी स्कूलों में पैरेंट टीचर्स मीटिंग्स की परंपरा शुरू करने आदि नवाचारों के लिए राजस्थान की भूरी भूरी प्रशंसा की।
बैठक में राजस्थान के शिक्षा राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने एन सी ई आर टी को राजस्थान की तरह टीचर्स के लिए आवासीय प्रशिक्षण शिविर का मॉड्यूल तैयार करवाने का सुझाव दिया। इसीप्रकार पाठ्यक्रमो में भी राजस्थान की तरह प्रधानमंत्री के स्वच्छ्ताए कौशल विकासएजल स्वावलंबन आदि कार्यकमो की जोडने की सलाह भी दी।
उन्होंने बताया कि पिछले तीन वर्षों में राजस्थान में सरकारी स्कूलों में 12 लाख से भी अधिक बच्चो का नामाकन बढ़ा है और इस वर्ष करीब 7 लाख और बच्चों का नामांकन होने की उम्मीद है। इसी प्रकार 12वी के परीक्षा परिणाम 93ण्3 प्रतिशत और सेकेंडरी स्कूल के परिणामो में16ण्50 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज होने से अभिभावकों का जुकव सारी स्कूलों की और बाद रहा है । प्रदेश की हर ग्राम पंचायत में 1 से 12 वी कक्षा के लिए आदर्श स्कूल और 1 से 8 वी कक्षा के लिए उत्कृष्ट विद्यालय की व्यवस्था की गई है। प्राथमिक स्कूलों के शाला दर्शन और माध्यमिक विद्यालयों के लिए शाला दर्पण पोर्टल वुकसित किये गए है जिसमे 80 लाख विधार्थियो और टीचर्स के नाम स्कूल मई गांव शहर के नाम कोई भी देख सकता है।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , National News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like