GMCH STORIES

टेक फेस्ट - २०१५ में सरोबार हुआ सीटीएई

( Read 14155 Times)

24 Mar 15
Share |
Print This Page
टेक फेस्ट - २०१५ में सरोबार हुआ सीटीएई उदयपुर, महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी वि ष्वविद्यालय के संगठक, प्रौद्योगिकी एवं अभियान्त्रिकी महाविद्यालय में ’टेक फेस्ट-२०१५‘ के आयोजन के बारे में महाविद्यालय के अधिष्ठाता डा. बी.पी.नन्दवाना ने बताया कि महाविद्यालय के तकनीकी एवं सांस्कृतिक संगम वार्शिक उत्सव ‘’टेक फेस्ट में १५०० से अधिक अभियांत्रिकी छात्र समुदाय अपनी विभिन्न सह-शैक्षणिक गतिविधियों में मशगूल है । जिनमें छात्रों का उत्साह देखते हुए बनता है ।
नुक्कड नाटक में सामाजिक प्रतिबद्धता का दिया संदेश
नुक्कड नाटकों में सामाजिक प्रतिबद्धता को दर्शाते हुए अनेक संदेश दिये गये । एक नाटिका में भविश्य में जल की कमी का अहसास दिलाने हेतु यह दर्शाया गया कि जल का विभिन्न तरीको से सरक्षंण किया जाना चाहिये अन्यथा यदि जल दोहन की यही गति रही तो भविश्य में जल को लेकर लोगो में मुकदमे बाजी भी हो सकती है । एक अन्य नाटक में व्यंग करते हुए दर्शाया कि आज देश में पुलिस, राजनीति, शिक्षा आदि हर क्षैत्र में भ्रश्टाचार का बोल बाला हो रहा है जिसमें किसान, छात्र, आम आदमी पीस रहा है । संसद में चल रहे भूमि अधिग्रहण विधेयक पर विभिन्न दल किस प्रकार राजनीति कर रहै है यह भी नुक्कड नाटक द्वारा दिखाया गया । इसके साथ ही देश का आम आदमी यदि निश्चय कर ले तो देश भ्रश्टाचार से मुक्त भी हो सकता है ।
एक अन्य नाटक में सोशल मीडिया का युवाओ पर कुप्रभावों और उनके द्वारा समय बरबाद करने पर कटाक्ष्य किया । एक अन्य नुक्कड नाटक में बाल विवाह एवमं दहेज प्रथा जैसी सामाजिक कुरितियो पर व्यंग करते हुऐ निशाना साधा एवंम उन्हे दुर करने में युवाओं का आहवान किया । एक अन्य नुक्कड नाटक में यौन शिक्षा की आवश्यक्ता को दर्शाते हुए युवाओं में यौन जनित रोगों एवं उनके निवारण पर जानकारी दी। नुक्कड नाटिकाओं में छात्र छात्राओं के उत्साह एवं अभिनय क्षमता को देखकर दर्शकों के साथ निर्णायक भी दंग रह गये एवं दर्शकों ने तालियों की गडगडाहट से आसमान गूंजा दिया।
तकनीकी ज्ञान से दिखाया दम
टेक फेस्ट के दूसरे दिन होने वाले कार्यक्रमों में तकनीकी ज्ञान एवं सह-श्ैाक्षणिक गतिविधियों में ब्रेक द कोड में १०० से अधिक, काउंटर स्ट्राइक एवं रोबोरेस में २० से अधिक टीमों ने भाग लिया । काउंटर स्ट्राइक के प्रथम चरण में सी भाशा से संबंधित वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का एवं द्वितीय चरण में प्रोग्रामींग की परीक्षा ली गयी।
आज होने वाले हिन्दी वाद-विवाद प्रतियोगिता में कुल ६१ तथा अंग्रेजी वाद-विवाद में ९१ प्रविश्ठियां प्राप्त हु*। हिन्दी वाद-विवाद ‘‘विश्व म धर्म ने आम नागरिक को लाभ से अधिक हानि पहुंचाई है‘‘ एवं अंग्रेजी वाद-विवाद ‘‘लोकतंत्र में अक्सर होने वाले सार्वजनिक विरोध प्रदर्शन अराजकता को बढावा देते हैं‘‘ विशय पर आयोजित की गई जिसमें प्रतिभागियों का उत्साह देखते ही बनता था । विषय के पक्ष और विपक्ष में छात्र छात्राओं ने अपने अकाट्य तर्को द्वारा विपक्षियों को निरूत्तर कर दिया ।
महाविद्यालय के सभागार में छात्र-छात्राओं ने विभिन्न रसों यथा श्रृंगार रस, वीर रस, हास्य रस आदि से ओत-प्रोत रचनाओं का काव्य पाठ कर सभी का दिल जीत लिया । फेस पेन्टिग ;मुख चित्रण द्ध में ५० से अधिक प्रतिभागियों ने विभिन्न झांकियों का सजीव चित्रण किया ।
डॉ. त्रिलोक गुप्ता, सलाहकार सीएलएसयू एवं डॉ मुरतजाअली सलोदा, सहायक अधिष्ठाता (छात्र कल्याण) एवं सी एल एस यू के अध्यक्ष श्री प्रवीण साहू ने बताया कि २४ मार्च को नीड फोर स्पीड, वेबपेज डिजाईन, फोटो ग्राफी, प्रश्नोत्तरी, मूवी मेनिया, ब्रिज मेकींग, क्ले मॉडलिंग आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जायेगा । छात्रों में उत्साह है कि उन्हे पढाई के साथ-साथ अपने कौशल को प्रदर्शित करने का अवसर प्राप्त हो रहा है ।


This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like