GMCH STORIES

मुख्यमंत्री बीज स्वावलम्बन योजना का आगाज हाडौती से होगा

( Read 10025 Times)

17 Jun 17
Share |
Print This Page
कोटा | किसानों को बीज उत्पादन में स्वावलम्बी बनाने हेतु ३० से ५० किसानों का समूह बनाकर फाउण्डेशन बीज उपलब्ध कराया जायेगा। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने किसानों को आत्मनिर्भर बनाने हेतु मुख्यमंत्री बीज स्वावलम्बन योजना की बजट में घोषणा की थी इसकी शुरूआत हाडौती क्षेत्र की जायेगी। इसमें किसानों के एक हजार कलस्टर संभागभर में बनाये जायेंगे।
लागत के बाद खराब बीज के कारण फसल उत्पादन प्रभावित होने की समस्या से किसानों को छुटकारा भी मिलेगा। उन्होंने खरीफ फसलों के लिए बीज एवं उर्वरकों की उपलब्धता संभाग में मांग के अनुसार रखने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि खरीफ फसलों में किसानों को निशुल्क वितरण किये जाने वाले मिनी किट के लिए पारदर्शिता से चयन करें एवं गुणवत्तापूर्ण बीज उपलब्ध करायें। उन्होंने बताया कि मिनी किट वितरण में सोयाबीन के ३३ हजार, उडद के १० हजार, तिल के १५०० मिनी किट किसानों को उपलब्ध कराये जायेंगे। संभाग में ५०५० प्रदर्शनों के लिए ४०४० क्विंटल बीज किसानों को अनुदानित दरों पर कृषि प्रदर्शन हेतु प्रदान किये जायेंगे।
संयुक्त निदेशक कृषि पी.के.गुप्ता ने बताया कि किसानों के लिए खाद का अग्रिम भण्डारण राजफेड द्वारा डीएपी का ७२५१ मै. टन एवं यूरिया का १२१२९ मै. टन किया गया है। उन्होंने बताया कि विभिन्न कम्पनियों द्वारा १३४६६ मै. टन यूरिया व ५२७३ मै. टन डीएपी संभाग में सप्लाई किया जा चुका है। उन्होंने बीज स्वावलम्बन योजना की तैयारियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
यह है योजना
मुख्यमंत्री बीज स्वावलम्बन योजना का उद्देश्य किसानों को बीज उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाना है। इसमें गेहूं, ज्वार, सोयाबीन, मूंग एवं उडद फसलों का बीज उत्पादन किया जायेगा। योजना में फाउण्डेशन बीज राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराया जायेगा। किसान उत्पादित बीज का विपणन सरकार के स्तर अथवा खुले बाजार में कर सकेगा। इससे आम किसानो को स्थानीय स्तर पर गुणवत्तापूर्ण एवं उन्नत किस्म का बीज उपलब्ध हो सकेगा। योजना की शुरूआत कोटा, भीलवाडा एवं उदयपुर कृषि खण्डों के जिलों में पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में की जानी है। बैठक में संयुक्त निदेशक उद्यान रामावतार शर्मा, संयुक्त निदेशक मण्डी हरिचरण मिश्रा, उपनिदेशक बीज निगम रणधीर सिंह सहित सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like