GMCH STORIES

भारतमाला प्रोजेक्टा से जुड़ेंगी फलोदी-बाप-पोकरण की सड़कें : शेखावत

( Read 22260 Times)

21 Jan 17
Share |
Print This Page
नई दिल्ली्। जोधपुर सांसद गजेन्द्र सिंह शेखावत के अथक प्रयासों एवं सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी की दूरगामी सोच का ही नतीजा है कि जोधपुर व जैसलमेर जिले के महत्वरपूर्ण मार्ग अब राष्ट्री य राजमार्ग घोषित होंगे एवं भारतमाला परियोजना से जुड़ सकेंगे।
शेखावत ने बताया कि उन्होंिने पत्र प्रेषित कर केन्द्रीनय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी को जोधपुर जिले के विधानसभा क्षेत्र फलोदी एवं आस-पास के क्षेत्र के चार महत्वंपूर्ण सड़क मार्गों- (1) बाप (NH-15) से रामदेवरा (NH-15) वाया शेखासर-सिहड़ा, (2) बाप (NH-15) से आऊ वाया जाम्भाा-मोटाई-पडियाल-रेणीसर-भोजासर, (3) पोकरण (NH-15) से फतेहगढ़ (NH-15) वाया सांकड़ा-भैंसड़ा, (4) (NH-15) से कानसिंह की सिड-जाम्बाष-शैतानसिंह नगर-लोहावट-मेगा हाई-वे तक को राष्ट्रीाय राजमार्ग घोषित करते हुए भारतमाला प्रोजेक्टस में जोड़कर इन्हेंद दो/चार लेन में विकसित किये जाने हेतु निवेदन किया था, चूँकि उपरोक्त प्रस्तावित राजमार्ग वर्तमान में चल रहे राष्ट्रीय राजमार्ग एंव भारत माला परियोजना में चयनित सड़को के बीच के क्षेत्रो एंव इस क्षेत्र के धार्मिक स्थलां यथाः रामदेवरा इत्यादि को जोड़ते हुए सड़क नेटवर्क के परिपूर्ण बनाते है, जिससे क्षेत्र के विकास को काफी बल मिलेगा। इसी क्रम में श्री शेखावत एवं स्थारनीय विधायकों द्वारा आग्रह करने पर मुख्यषमंत्री वसुन्ध रा राजे ने केन्द्री य सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी को इस संबंध में पत्र लिखा ।
शेखावत ने बताया कि जोधपुर व आस-पास के जिलों में विकास की अपार संभावनाऐं है, परन्तु सड़क नेटवर्क सुदृढ नहीं होने के कारण व पश्चिमी राजस्थान के रेगिस्तानी दुर्गम इलाको में विभिन्न शहरों/नगरों के बीच दूरियाँ अधिक होने के कारण विकास का सपना साकार नहीं हो पा रहा हैं। पश्चिमी राजस्थान का यह सीमावर्ती क्षेत्र जो कि देश की सुरक्षा एवं आवागमन की दृष्टि से अपना महत्त्वपूर्ण स्थान रखता है, इन महत्व पूर्ण सड़क मार्गो के निर्माण से आर्मी के जवानों एवं शस्त्रों को सीमा पर पहुँचनें में सुविधा रहेगी। निम्नलिखित शहरों/नगरों को जोड़ने वाली वर्तमान सड़को को यदि राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित कर भारत माला योजनान्तर्गत शामिल कर दिया जाता है, तो इस रेगिस्तानी इलाके के विकास में महत्ती योगदान होगा।
शेखावत ने बताया कि केन्द्री य सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी द्वारा उक्ति चारों मार्गों को सिद्धांतिक रूप से नए राष्ट्री य राजमार्ग घोषित करने का निर्णय लिया जा चुका है तथा राज्या सरकार को इनका डी.पी.आर. बनाने को आग्रह किया जा चुका है। शीघ्र ही डी.पी.आर. तैयार होने के बाद निविदा की कार्यवाही की जायेगी।
शेखावत ने इस निर्णय का स्वाषगत करते हुए जोधपुर की जनता की ओर से केन्द्री य सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी एवं मुख्य मंत्री वसुन्ध रा राजे का आभार व्य्क्तय किया तथा साथ ही फलोदी विधायक पब्बारराम विश्नोकई एवं पोकरण विधायक शैतानसिंह राठौड़ को धन्यआवाद व बधाई दी।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : National News , Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like