GMCH STORIES

मिलिट्री अस्पताल जोधपुर में सतत् चिकित्सा शिक्षा का आयोजन

( Read 16636 Times)

24 Mar 15
Share |
Print This Page
मिलिट्री अस्पताल जोधपुर में सतत् चिकित्सा शिक्षा का आयोजन	जोधपुर। चिकित्सा अधिकारियों के कौशल को अद्यतन करने के लिए एक सतत् चिकित्सा शिक्षा (सी.एम.ई) कार्यऋम का आयोजन सैन्य अस्पताल, जोधपुर में किया गया। इस आयोजन में सैन्य अस्पताल के अलावा एस.एन. मेडिकल कॉलेज, महात्मा गांधी अस्पताल, उम्मेद अस्पताल, मथुरादास माथुर अस्पताल और एम्स जोधपुर के अतिथि वक्ताओं ने वार्ता एवं व्याख्यान दिए । इस कार्यऋम में कुल 45 चिकित्सकों ने भाग लिया, जिन्होंने अपने सम्बन्धित विशिष्टताओं के विषय में मार्गदर्शन दिया।
लेफ्टिनेन्ट् जनरल बॉबी मैथ्युज, जनरल अफसर कमानडिंग कोनार्क कोर इस सी.एम.ई में मुख्य अतिथि थें। उन्होंने चिकित्सा सेवा से जुडे पेशेवरों के बीच आपसी समन्वय और सम्फ स्थापित करने के लिये इस अस्पताल के सभी सैन्य अधिकारियों,जवानों और सिविल कर्मचारियों को इस सी.एम.ई के सफल और शानदार आयोजन पर शाबाशी और बधाई दी ।



डचेज ऑफ यॉर्क सारा फर्ग्यूशन ने राजदादीसा अस्पताल के फिजियोथैरेपी सेन्टर का किया अवलोकन
पूर्व महाराजा गजसिंह द्वारा स्थापित युवराज शिवराजसिंह न्यूरो रिहेबिलिटेशन सराहना की
देवीसिंह बडगूजर जोधपुर। ब्रिटिश राजपरिवार की डचेज ऑफ यॉर्क सारा फर्ग्यूशन ने राजदादीसा अस्पताल में चलाये जा रहे युवराज शिवराजसिंह न्यूरो रिहेबिलिटेशन सेन्टर का अवलोकन किया और व्यवस्थाओं की सराहना की। इनके साथ पूर्व महारानी हेमलता राज्ये भी थीं।
डचेज ऑफ यॉर्क ने पूर्व महाराजा गजसिंह द्वारा राजदादीसा अस्पताल के युवराज शिवराजसिंह की पोलो खेलते हुई सिर की गम्भीर चोट से दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद आमजन के हितार्थ स्थापित युवराज शिवराजसिंह न्यूरो रिहेबिलिटेशन सेन्टर की व्यवस्थाओं को देखा व उसकी सराहना की। डचेज ऑफ यॉर्क तीसरी बार इस अस्पताल के इस फिजियोथैरेपी सेन्टर को देखने आयीं। उन्होंने पूर्व में भी इस सेन्टर के लिए उपकरण प्रदान किए। उन्होंने पूर्व महारानी हेमलता राज्ये से कहा कि इसकी बेहतरीन व्यवस्था को देखते हुए और भी उपकरण उपलब्ध करवाएंगे। डचेज ऑफ यॉर्क सेन्टर में आये बच्चों,अन्य मरीजों और उनके अभिभावकों से भी मिली। अभिभावकों ने भी सेन्टर की सराहना की। ध्यान रहे कि राजदादीसा अस्पताल में 2॰11 में युवराज शिवराजसिंह न्यूरो रिहेबिलिटेशन सेन्टर की स्थापना की, जहां डॉ. पुखराजसिंह राजपुरोहित की देखरेख में सेन्टर बेहतर रूप से संचालित हो रहा है। उन्होंने कहा कि इस मानवीय कार्य में ब्रिटिश राजपरिवार की डचेज ऑफ यॉर्क सारा फर्ग्यूशन भी जुडी हुई हैं और सेन्टर में सहयोग करती हैं।
सेन्टर के प्रभारी डॉ. पुखराजसिंह राजपुरोहित ने बताया कि इस सेन्टर पर प्रतिदिन 6॰-7॰ मरीज आते हैं। उन्हें फिजियोथैरेपी के माध्यम से पुनः स्वस्थ करने का कार्य किया जाता है। पूर्व महाराजा गजसिंह व पूर्व महारानी हेमलता राज्ये स्वयं अस्पताल में आकर व्यवस्था को देखते है। गत वर्ष तेरह हजार मरीज सेन्टर पर आये। इस अवसर पर इण्डियन हेड इंजरी फाउण्डेशन के कार्यकारी निदेशक रणवीर तलवार, अस्पताल के मेडिकल ऑफिसर डॉ. एल.आर. लोढा, अमरसिंह चाम्पावत, सुरेन्द्रसिंह राठौड, सुरेन्द्रसिंह चाम्पावत, फिजियोथैरेपिस्ट चारू खत्री, सुरभि और उम्मेदसिंह भी उपस्थित थे।
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Jodhpur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like