GMCH STORIES

जिला उपभोक्ता संरक्षण परिषद की बैठक में विविध पहलुओं पर चर्चा

( Read 4392 Times)

24 Jun 17
Share |
Print This Page
जैसलमेर । जिला कलक्टर कैलाश चन्द मीना ने सेवा प्रदाता विभाग के अधिकारियों को निेर्देश दिये कि वे आमजन से जुडी सेवा को समय पर उपभोक्ता को उपलब्ध करावें एवं उपभोक्ता से जुडी समस्याओं का समय पर समाधान करें। उन्होंनें कहा कि उपभोक्ता संरक्षण परिषद की बैठक मुख्य यह उद्देश्य है कि सेवा प्रदाता विभाग द्वारा उपभोक्ता को दी जा रही सेवाओं की समीक्षा करना एवं जहां भी कमी पाई जाती है उसका निस्तारण करना है। उन्होंनें उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने के लिए विशेष कार्य करने की भी आवश्यकता जताई।
जिला कलक्टर मीना ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला उपभोक्ता संरक्षण परिषद की बैठक में यह निर्देश दिये। बैठक में जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी, नगर विकास न्यास के अध्यक्ष डॉ.जितेन्द्रसिंह, पंचायत समिति जैसलमेर के प्रधान अमरदीन फकीर के साथ ही सेवा प्रदाता विभाग के अधिकारी उपस्थित थें। जिला कलक्टर ने सभी सेवा प्रदाता विभाग को निर्देश दिये कि वे उपभोक्ताओं को अच्छी गुणवता की सेवा प्रदान करावें। उन्होंनें यह भी कहा कि जो भी उपभोक्ता उनके विभाग से संबंधित समस्या प्रस्तुत करता है उसको धैर्य से सुनकर कम से कम समय में उसका निदान करें। उन्होंनें अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये कि वे आगामी बैठक में उपभोक्ताओं द्वारा कितनी शिकायतें प्रस्तुत की गई एवं उसका निराकरण कितने समय में किया उसकी भी सूचना पेश करेगें।
उन्होंनें अधिकारियों को निर्देश दिये कि जन प्रतिनिधियों ने सेवा प्रदाता विभाग के संबंध में जो कमियां बताई है उस पर अमल कर आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करावें। उन्होंनें जनप्रतिनिधियों द्वारा उठाए गए मुद्दों के मामलें में दूरसंचार विभाग के अधिकारी को निर्देश दिये कि वे सीमावृति क्षेत्र में संचार सेवा में सुधार लावें। दूर संचार की सेवा पर असंतोष व्यक्त किया एवं जिन २४ पंचायतों में बीएसएनएल के टॉवर नहीं है उनके लिए टॉवर लगाने की कार्यवाही करें वहीं इस मीटिंग का हवाला देते हुए उच्च स्तर से नियमों में छूट प्राप्त करने के लिए विशेष पेकेज संचार के क्षेत्र में स्वीकृत करानें की भी आवश्यकता जताई।
जिला कलक्टर ने जिला रसद अधिकारी को निर्देश दिये कि वे पंचायत समिति की बैठकों में राशन वितरण प्रणाली के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करें वहीं बल एसएमएस के माध्यम से खाद्यान्न आवंटन की सूचना जनप्रतिनिधियों के साथ ही अधिकारियों को उपलब्ध करावें। उन्होंनें विद्यालयों में उपभोक्ता क्लब को कि्रयाशील कराने के साथ ही उज्जवला योजना में पात्र महिलाओं की सूची प्राथमिकता क्रम में प्रत्येक पंचायत में डिस्प्ले कराने के निर्देश दिये। उन्होंनें पेट्रोल, डीजल की गुणवता की जांच कराने के भी निर्देश दिये।
जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी ने कहा कि उज्जवला योजना में गैस कनेक्शन से जो पात्र वंचित परिवार रह गया है उनको समय पर गैस कनेक्शन उपलब्ध करानें, लखां, लालाकिराडा के साथ ही जहां पर हैण्डपंप खराब है उनको कम से कम समय में ठीक कराने, नहरी क्षेत्र में ५० से ६० फीट गहरा खोदकर सोलर पंप आधारित हैण्डपंप लगाने का सुझाव दिया। उन्होंनें ताडाना, लूणार में बीएसएनएल के टॉवर लगाने, पशुओं में कर्रा रोग के उपचार के संबंध में पशु पालको को पूरी जानकारी उपलब्ध करानें की आवश्यकता जताई।
नगर विकास न्यास के अध्यक्ष डॉ.जितेन्द्रसिंह ने रेलवे की पुछताछ कक्ष पर सही सेवा नहीं मिलने, पोस्ट ऑफिस में आरक्षण केन्द्र है लेकिन वहां सही सेवा नहीं मिलने,




Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like