GMCH STORIES

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस २१ जून को, विविध कार्यक्रमों का आयोजन होगा

( Read 7497 Times)

28 Apr 17
Share |
Print This Page
जैसलमेर । जिले भर में २१ जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। इस मौके पर जिले से लेकर पंचायत स्तर तक योगाभ्यास के अलावा विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। जिलास्तरीय कार्यक्रम २१ जून को पूनमसिंह स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने गुरूवार को इस संबंध में बैठक लेकर अभी से व्यापक तैयारियों की हिदायत दी।
इस मौके पर जिला कलक्टर शर्मा ने बताया कि २१ जून को संयुक्त राष्ट्र संघ ने अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया है। यह हमारे लिए गर्व का विषय है। उन्होंनें बताया कि योग के आयोजन से स्वस्थ्य पूर्ण जीवन जीने की प्रेरणा मिलती है साथ ही निरोगी भी रहा जा सकता है। जिला कलक्टर शर्मा ने जिले में जिला स्तरीय , ब्लॉक तथा पंचायत स्तरीय योग दिवस की तैयारी के संबंध में सभी संबंधित विभागों को निर्देश दिये कि वे अभी से आयोजन स्थल, योग शिक्षक की व्यवस्था के साथ - साथ जो भी तैयारी करनी है उसको चालू कर दे। उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय योग दिवस का कार्यक्रम २१ जून को शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में किया जायेगा जिसके लिए सभी व्यवस्थाएं उच्च स्तरीय की जावे। उन्होंने सभी का सहयोग लेकर योग दिवस को यादगार बनाने की आवश्यकता जताई।
जिला कलक्टर शर्मा ने बताया कि सम्पूर्ण कार्यक्रम के ऑवर ऑल इन्चार्ज अतिरिक्त जिला कलक्टर होगें। वहीं जिला स्तरीय आयोजन के लिए जिला आयुर्वेद अधिकारी को नोडल अधिकारी बनाया गया है। वहीं सांय कालीन कार्यक्रम के लिए जिला शिक्षा अधिकारी(माध्यमिक) को नोडल अधिकारी बनाया गया है। उनहोंनें आयुर्वेद अधिकारी को निर्देश दिये कि वे शिक्षा विभाग से योगाभ्यास कराने के लिए जो शारीरिक शिक्षक लगाने है उनके आदेश जारी कराये। पंतजंलि योग पीठ के योग शिक्षको को नाम प्रस्तुत कर समय पर उनको प्रशिक्षण दिलाने की व्यवस्था करायें। उन्होंने इससे संबंधित जिन विभागो का सहयोग एवं कार्य सौंपने है उसके भी आदेश जारी कराने के निर्देश दिये।
उन्हने आयुक्त नगरपरिषद को निर्देश दिये कि योग दिवस से पूर्व शहीद पूनमसिंह स्टेडियम की सप्लाई व्यवस्था के साथ ही अन्य जो बैठक स्टेज, माईक इत्यादि की व्यवस्था करने ही है वे उच्च स्तरीय की करावे। उन्होनें पेयजल की उचित व्यवस्था के लिए जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्हने कहा कि सभी विभाग येाग दिवस को अपनी सहभागिता दर्ज कराऐगे। उन्होंने ब्लॉक एवं ग्राम पंचायत स्तर पर किये जाने वाले योग दिवस कार्यक्रम की भी पूरी तैयारी करने के निर्देश दिये।
जिला कलक्टर ने जिला स्तरीय योग दिवस का कार्यक्रम भव्य कराने के साथ ही सभी के सहयोग से अच्छी संख्या में लोगो की भागीदारी सुनिश्चित करने पर जोर दिया। उन्हने रोटरी, लॉयन्स* क्लब का भी इसमें पूरा सहयोग लेने पर जोर दिया। उन्हने योग दिवस के संबंध में जो भी प्रचार सामग्री छपवानी है उसका प्रकाशन भी समय पर करने के निर्देश दिये। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जो कार्य एवं दायित्व योग दिवस के संबंध में उनको सौंपे गये है उनको समय पर जिम्मेदार के साथ सम्पन्न करावे। उन्हने जनप्रतिनिधियों को भी इसमें सहयोग लेने की बात कही।
इससे पूर्व अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जिला स्तरीय कार्यक्रम के साथ ही उपखंड स्तर व ब्लॉक स्तर पर किये जाने वाले कार्यक्रमों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने विभागों द्वारा योग दिवस के बारे मे सुपुर्द दायित्वों से भी अवगत कराया ।
मुख्य कार्यक्रम
अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह के कार्यक्रमों की कडी में १ मई से १५ जून,२०१७ तक प्रतिदिन २ घंटे योग प्रशिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिसमें चिकित्सा स्वास्थ्य, आयुर्वेद विभाग के साथ कार्मिक, विद्यालयों में कार्यरत शारीरिक शिक्षक व अन्य स्वयंसेवी संगठन संभागी होगें। इसी प्रकार १५ जून से १८ जून,२०१७ तक प्रातः ६ बजे से ८ बजे तक प्रतिदिन प्रभात फेरी का आयोजन किया जाएगा। जिसके संभागी आजमन एवं जिला स्तरीय समिति द्वारा निर्धारित दल होगें तथा १९ जून को प्रातः ८ बजे से ९ बजे तक साईकिल रैली का आयोजन होगा जिसके संभागी समस्त महाविद्यालय/ विद्यालय के विद्यार्थी होग। इसी प्रकार २० जून को प्रातः ८ बजे से ९ बजे तक नुक्कड सभाएं आयोजित होगी। वहीं २१ जून को प्रातः ७ बजे से ८ बजे तक आम नागरिक सामूहिक योगाभ्यास करेगें। इसी दिन दोपहर ११ बजे से १ बजे तक योग विषयक सेमिनार, तथा कार्यशाला का आयोजन होगा तथा योग विषयक व्याख्यान निबंध प्रतियोगिता का आयोजन होगा जिसमे महाविद्यालय/ विद्यालय के विद्यार्थी भाग लेनें और सांय ७ बजे से ९ बजे तक योग विषयक सांस्कृति कार्यक्रम होगें जिसमें आम नागरिक व उपरोक्त समस्त संभागी होगें।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like