GMCH STORIES

अन्तर मंत्रालयिक केन्द्रीय अध्ययन दल नें अभावग्रस्त एंव सूखाग्रस्ति क्षेत्र का लिया जाएजा

( Read 8576 Times)

17 Feb 17
Share |
Print This Page
जैसलमेंर । अतंर मंत्रालयिक केन्द्रीय अध्ध्ययन दल के निदेशक पुनीत कुमार मित्तल, सहायक आयुक्त सुजीत नायक, डी.जी.एम. अनिल ढिल्लन, सहायक निदेशक राकेश कुमार ने श्शुक्रवार को जिल के अभावग्रस्त एंव सूखाप्रभावित क्षेत्र के गंाव *का भ्रमण कर अभाव की स्थिति का जायजा लिया एंव जनप्रतिनिधियों व ग्रामीणों से रूबरू होकर उनसे अकाल की स्थिति के बारे में विस्तार से जानकारी ली एवं उनसे राहत प्रबंधन के लिए क्या गतिविधियां की जानी चाहिए* उसके बारे में भी पूरा फीडबैक लिया।
*** **केन्द्रीय अध्ययन दल नें ग्राम पंचायत दामोदरा, रूपसी पंचायत के ग्राम लोद्रवा तथा लाठी पंचायत के गावं भादरिया का भ्रमण कर सखे की स्थिति की विस्तार से समीक्षा की एंव जानकारी ली। इस दौरान जिला कलक्टर मतादीनश्शर्मा, जैसलमेंर विधायक छोटू सिंह भाटी, पोकरण विधायक शैतान सिंह राठौड, अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी साथ में थे। दामोदरा एवं लोद्रवा में जैसलमेंर विधायक भाटी ने बताया की यहां के लोगो की मुख्य आजीविका का साधन पशुधन है एवं इस बार अकाल पडनें से यहां के पशुपालकों की स्थिति अच्छी नही है।
**** उन्होनें केन्द्रीय अध्ययन दल के निदेशक एवं अन्य सदस्यों को बताया कि इस अभाव की स्थिति मे पशुधन संरक्षण के लिए जितना जल्दी हो सके केन्द्र सरकार के माध्यम से पशु शिविर* एवं गौशालाओं के साथ ही चारा डिपो खोलनें की व्यवस्था करावे वही लोगो को पीने के पानी के लिए पेयजन परिवहन की सुविधा भी उपलब्ध करावे।
**** केन्द्रीय अध्ययन दल नें दामोदरा में अटल सेंवा केन्द्र में ग्रामीणो की बैठक लेकर उनसे अभाव की स्थिति की जानकारी ली। अध्ययन दल को सरपंच श्रीमति संगीता, कनोई सरपंच चुतर्भुज पालीवाल, खाबा के सज्जन सिंह, डेढा के सरपंच करमाली खंा के साथ ही अन्य ग्रामीणो ने बताया कि अकाल की स्थिति होने के कारण वें* अपने पशुधन को बचाने में असमर्थ है इसलिए केन्द्र सरकार से श्शीघ्र ही स्वीकृति प्रदान करावे। दल को लोद्रवा में सरपंच रूप सिंह, आम सिंह भाटी के साथ छत्रेल के मेघे खां, लोद्रवा के अर्जुन सिंह, पदम सिंह, बाबू सिंह, मताराराम ने भी पशुधन को बचाने के लिए पशु शिविर खोलनें की मांग की।
***** अध्ययन दल के निदेशक मित्तल ने बताया कि जिले की अभाव की स्थिति की रिेपोर्ट केन्द्र सरकार को प्रस्तुत करेंगें। अध्ययन दल नें लोद्रवा के पास का खेत-खलिहान का भी अवलोकन किया जहां पर अभाव कि स्थिति में किसी प्रकार की फसल नही हुई थी।
* ****केन्द्रीय अध्ययन दल नें भादरिया गौशाला का भी अवलोकन किया एवं वहां श्री जगदम्बा सेवा समिति द्वारा पशुओं के संरक्षण के लिए की जा रही व्यवस्थाएं देखी। उन्होनें भादरिया के सभा भवन में ग्रामीणों के साथ बैठक की इस दौरान पोकरण विधायक शैतान सिंह राठौड भी उपस्थित थे। पोकरण विधायक राठौड ने भी* कहा कि पोकरण क्षेत्र में भी अकाल की स्थिति गंभीर है एंव ऐसे में लोगो के पशुधन को बचाना एवं उन्हे समय पर पीने का पानी उपलब्ध कराना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता रहेगी इसलिए उन्होनें अध्ययन दल से कहा कि वें केन्द्र सरकार के माध्यम से अतिशीघ्र पशुशिविर खोलने की स्वीकृति प्रदान करावें ताकि यहंा के पशुधन को बचाया जा सके।
*** इस दौरान श्री जगदम्बा* सेवा समिति के व्यवस्थापक जुगल किशोर आसेरा नें* गौशाला* में किये जा रहे पशुधन संरक्षण की जानकारी दी एवं कहा कि गौशाला को केन्द्र सरकार से अनुदान सहायता राशि प्रदान करावें ताकि वे इन हजारो असहाय एंव आवारा पशुओं के लिए चारे पानी की पुख्ता व्यवस्था कर सके। यहां पर सत्यनारायण पालीवाल, केसर सिंह, चुतर सिंह ने भी अकाल की अपने मुंह से बयां कर अध्ययन दल को अवगत कराया।
* **इस दौरान लोद्रवा एवं दामोदरा में तहसीलदार जैसलमेंर वीरेन्द्र सिंह भाटी, विकास अधिकारी सुखराम विश्नोई, विकास अधिकारी धनदान देथा तथा संबधित पंचायत के सरपंच एंव भादरिया में उपखंड अधिकारी पोकरण मूल सिंह राजावात, तहसीलदार नारायण गिरी, विकास अधिकारी टीकमाराम चौधरी उपस्थित थे। अध्ययन दल का ग्रामीणों ने हार्दिक स्वागत किया। लोद्रवा जैन मंदिर में जैन ट्रस्ट के सहमंत्री नेमीचंद जैन एवं मुख्य व्यवस्थापक चेतन बंब ने भी हार्दिक स्वागत किया।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like