GMCH STORIES

स्वास्थ्य सेवाओं के ५ सूचकांक में शत्-प्रतिशत लक्ष्य अर्जित करें-जिला कलक्टर

( Read 11518 Times)

17 Feb 17
Share |
Print This Page
जैसलमेर । जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे परिवार कल्याण, जननी सुरक्षा योजना योजना, टीकाकरण, संस्थागत प्रसव इत्यादि में आंवटित लक्ष्यों को १५ मार्च तक शत्-प्रतिशत कराने की कार्यवाही कर, इसमें किसी प्रकार की कमी को बर्दास्त नहीं किया जाएगा। उन्होंनें स्वास्थ्य सेवाओं के ५ सूचकांक में जिले की रेंकिग एक अंक में लाने के विशेष निर्देश दिए।
जिला कलक्टर शर्मा ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्वास्थ्य समिति एवं पीसीपीएनडीटी की जिलास्तरीय समिति की बैठक में यह निर्देश दिए। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एन.आर.नायक, पीएमओं डॉ.जे.आर.पवांर, सदस्य कंवराजसिंह चौहान के साथ ही ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी एवं चिकित्सा प्रभारी अधिकारी उपस्थित थे। उन्होंनें चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाकर अपनी अलग पहचान बनाव। उन्होंनें मोहनगढ सामुदायिक केन्द्र को ७ दिवस में भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत पंजीकृत कर मरीजों को निःशुल्क चिकित्सा का लाभ प्रदान करने के निर्देश दिए।
समय पर करें भुगतान
जिला कलक्टर शर्मा ने जननी सुरक्षा योजना एवं मुख्यमंत्री राजश्री योजना के अन्तर्गत लाभान्वित समस्त लाभार्थियों को प्रोत्साहन राशि समय पर प्रदान करने के निर्देश दिए।उन्होंनें राजश्री योजनों में ७ दिवस में शत्-प्रतिशत भुगतान कराने के निर्देश दिए वहीं जननी सुरक्षा योजना में किसी प्रकार का अन्तर रहा तो संबंधित के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे फील्ड क्षेत्र का अधिक से अधिक भ्रमण कर स्वास्थ्य सेवाओं का निरीक्षण करेगें एवं जहां पर कमी पाई जाती है उसमें सुधार लाने की कार्यवाही करेगें।
बालिका लिंगानुपात में वृद्वि लावें
जिला कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा जिला समन्वयक पीसीपीएनडीटी को निर्देश दिए कि वे इसके संबंध में प्रभावी कार्यवाही करें एवं सोनोग्राफी केन्द्रों का औचक निरीक्षण कर यह सुनिश्चित करें कि कही पर भी लिंग की जांच न हों। उन्होंनें इस संबंध में विशेष प्रयास कर बालिका लिंगानुपात में वृद्वि लाने के निर्देश दिए।
संस्थागत प्रसव में बढोतरी लावें
**** उन्होंनें चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे संस्थागत प्रसव में बढोतरी लाने के लिए विशेष प्रयास करें एवं इसके लिए एएनएम के साथ ही आशासहयोगिनी एवं आंगनवाडी कार्यकर्ता का भी पूरा सहयोग लें। उन्होंनें आरसीएचओ को निर्देश दिए कि वे शहरी क्षेत्र में टीकाकरण कार्य को गंभीरता के साथ कर उपलब्धि अर्जित करें। उन्होंनें चिकित्सा अधिकारियों को अपने चिकित्सालय में सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। उन्होंनें चिकित्सालयों में पर्याप्त मात्रा में दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने एवं मरीजों को इसका पूरा लाभ देने के निर्देश दिए।
***** इससके पूर्व मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.नायक ने बैठक में विभागीय योजनाओं की प्रगति पर प्रकाश डाला। उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (प.क.) डॉ.आर.पी.गर्ग, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (स्वास्थ्य) डॉ.मुरलीधर सोनी, प्रभारी जिला औषधि भण्डार डॉ.बी.एल.बुनकर, खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी पोकरण, डॉ. प्रकाश चौधरी एवं जिले के सामुदायिक एवं प्राथमिक चिकित्सा केन्द्रांे के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी उपस्थित थे।



Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like