GMCH STORIES

बेटी बचाओं-बेटी पढाओं योजना का जिले में प्रभावी संचालन करें-

( Read 6311 Times)

21 Oct 16
Share |
Print This Page
जैसलमेर, जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे बेटी बचाओं-बेटी पढाओं अभियान का जिले में सफल संचालन कर। उन्होंनें इस अभियान से जुडें पुलिस, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, महिला एवं बाल विकास, शिक्षा, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, सूचना एवं जन सम्फ, कृषि, राजकीय महिला महाविद्यालय, रोजगार, श्रम कल्याण, विधिक सेवा प्राधिकरण, नगरीय विकास, महिला अधिकारिता विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इस अभियान के अन्तर्गत जो कार्य एवं दायित्व उन्हें सौंपें गए है उसका समय पर कि्रयान्वयन कराव एवं इसका सघन प्रचार-प्रसार भी करें तथा साथ ही निर्धारित प्रपत्र में प्रतिमाह रिपोर्ट प्रस्तुत करें।
जिला कलक्टर शर्मा ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बेटी बचाओं-बेटी पढाओं योजना के सफल संचालन के लिए आयोजित जिला स्तरीय समिति की बैठक में यह निर्देश दिए। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण, उप अधीक्षक पुलिस नरेन्द्र कुमार दवे, सदस्य एवं पार्षद श्रीमती देवकी राठौड, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक श्रीमती लक्ष्मी देवी, उप निदेशक कृषि विस्तार राधेश्याम नारवाल, आरसीएचओं डॉ०आर.पी.गर्ग, श्रम कल्याण अधिकारी भवानी प्रताप चारण, कार्यक्रम अधिकारी महिला अधिकारिता अशोक कुमार गोयल उपस्थित थे।
जिला कलक्टर ने कहा कि इस योजना मुख्य उद्देश्य बालिका का सशक्तीकरण करना एवं शिक्षित करना है। उन्होंने कहा कि बालिका जन्म लें, उसका पोषण हो तथा शिक्षित हो जिससे बालिका समान अधिकारों के साथ देश की सशक्त नागरिक बनें उसी उद्देश्य से इस योजना के अन्तर्गत कार्यो की कि्रयान्विति करनी है। उन्होंनें कहा कि इस योजना के माध्यम से बेटी को बचानें एवं उसे पढानें के लिए इस प्रकार का माहौल बनाना है कि उससे बालिकाओं के लिंग अनुपात में बढोतरी हो एवं वे शिक्षा के क्षेत्र में भी अग्रसर हो।
उन्होंनें संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस योजना के अन्तर्गत बालिकाओं के सुरक्षा के साथ ही अन्य क्षेत्रों में जो गतिविधियां विभागों द्वारा की जानी है उन्हें प्रतिमाह आयोजित करावें एवं की गई गतिविधियों का समाचार पत्रों एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया के माध्यम से प्रचार-प्रसार करवाना सुनिश्चित करें साथ ही उसका प्रलेखन भी करना सुनिश्चित करें। उन्होंनें अभियान की जन जाग्रति के लिए महिलाओं की रैलियों एवं कार्यशालाओं का आयोजन करावें। उन्होंनें मुख्य कार्यकारी अधिकारी* एवं नोडल अधिकारी को कहा कि वे इस संबंध में प्रतिमाह कार्यक्रम तैयार कर उसी अनुरूप गतिविधियां करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंनें कहा कि सभी अधिकारी टीम भावना से कार्य कर बेटी बचाओं- बेटी पढाओं अभियान का ऐसा माहौल बनावें कि हर गांव तथा ढाणी*तक इसकी अलख जगे।
जिला कलक्टर ने कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिए कि वे सभी विभागों से समन्वय करके प्रतिमाह की जाने वाली गतिविधियों की सूचना लें एवं समय पर रिपोर्टिंग करें। उन्होंनें जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि वे बालिकाओं के उत्थान एवं उनके संरक्षण के लिए गतिविधियों का आयोजन करावें। उन्होंनें आरसीएचओं को निर्देश दिए कि वे जिले में पीसीपीएनडीटी अधिनियम की जिले में पालना सुनिश्चित करावें एवं साथ ही इस संबंध में समय समय पर प्रशिक्षण करावें।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like