GMCH STORIES

हुनर सीख कर ग्रामीण युवा बने होनहार -तरूण राय कागा

( Read 20312 Times)

06 Feb 16
Share |
Print This Page
हुनर सीख कर ग्रामीण युवा  बने होनहार -तरूण राय कागा सरकार ग्रामीण क्षेत्र की बेराजगार युवा शक्ति को कोशल से जोडकर उन्हे रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध करवाना चाहती है । अब ग्रामीण युवाओ को भी कोशल के प्रशिक्षण कार्यक्रमो से जुडकर हुनर सीख कर होनहार बनने की अपील की ।
यें अपील भारत सरकार के सूचना एंवम प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय प्रचार कार्यालयबाडमेर-जैसलमेर द्वारा जिला प्रशासन/ग्राम पंचायत/नेहरू युवा केन्द्र/श्योर संस्था/सूचना सेवा संस्था/पंचायत समिति/महिला एंवम बाल विकास/स्कूल/आयुर्वेद विभाग/चि०एंवम स्वास्थ्य विभाग राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम, राजस्थान मरूधन ग्रामीण बैंक, धनाऊ श्रमविभाग, बालोतरा इत्यादि के सहयोग से स्वांवलबन एक नही पहचान की ओर अभियान के मुख्य कार्यक्रम को सम्बोन्धित करते मुख्य अतिथि चोहटन विधायक तरूण राय कागा ने कही ।

उन्होने कहा कि भारत सरकार विशेषकर प्रधानमंत्री नरेन्द भाई्र मोदी एंवम सरकार की मन्शा हर घर से कम से कम एक व्यक्ति को डिजिटल साक्षर बनाकर उसे इंटरनेट ओर कम्यूटर इस्तेमाल की जानकारी से निपुण करना है । जिससे वह परिवार डिजिटल युग से जुड कर आने वाले समय में हर कार्य में कम्यूटर के हर कार्य मे निपुण हो सके ।
उन्होने ग्रामीणो को एक छत में विभिन्न विभागो की स्टालो पर जाकर उसकी योजनाओ पुरी जानकारी लेने के साथ सामाजिक सुरक्षा योजनाओ की भी पूर्ण जानकारी प्राप्त करने की भी अपील की।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते धनाउ की प्रधान भगवती मेघवाल ने बेटे-बेटी में अन्तर न करते हुये कहा कि बेटिया कुदरत का उपहार है इसके लालन-पालन शिक्षा में बिल्कुल फर्क न करे उन्होने स्वच्छता को जीवन में महत्व देते हुये कहा कि गांव के जिन घरो ने स्वच्छता अपना रखी थी उनको ना केवल अभियान के दौरान पुरस्कार मिला वही वो दूसरो घरो के वनस्पित बीमारियो से भी बचे रहेगे । उन्होने यह भी कहा कि बेटियो को जमाने के साथ आगे बढाने की जरूरत है । उन्होने सुकन्या योजना की जानकारी प्रदान करते हुये कहा कि बेटियो को इस योजना से जोडने की जरूरत है ।

इस अवसर पर विकास अघिकारी राजेश वर्मा ने बताया कि इस गांव को गंदगी मुक्त करने का बीडा सभी को मिलकर यह मिशाल स्थापित करनी है कि जिले में सबसे स्वच्छ एंवम सुन्दर धनाउ गांव है । इसके लिये सभी के घरो में शोचालय बनने के साथ खुले में सोच को बन्द करने की जरूरत बतायी । वही युवाओ को सप्ताह में कम से कम एक दो घन्टे सार्वजनिक स्थानो पर श्रमदान कर स्वच्छता की अलख जगाने की जरूरत बतायी ।

कार्यक्रम के दौरान चिकित्सा अधिकारी, बाडमेर डा० सुरेन्दसिह सियोल ने स्वावलबंधन सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि स्वच्छता स्वस्थता का पूरक हैं तथा प्रत्येक व्यक्ति को स्वच्छता का पूर्ण पालन करना चाहिऐ तभी आम व्यक्ति स्वस्थ रह सकता है।

नेहरू युवा केन्द्र के युवा समन्वयक ने कार्यक्रम के दौरान अपनी स्टाल से युवाओ को सम्बोन्धित करते बताया कि जिन युवाओ के पास स्मार्टफोन है हो वो उसमें नरेन्द्रमोदीएपसडाउनलोड कर गांव की रचनात्मक सुझाव भिजवाये ।

कार्यक्रम को सफल बनाने में गोरधनराम चौधरी, राजस्थान मरूधर ग्रामीण बैंक, धनाऊ, राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम, बाडमेर के जिला सलाहकार, गौतम माथुर, सामुदायिक स्वास्थय केन्द्र, बाडमेर के डा सुरेन्दसिह चौधरी, एवं महेन्द्र कुमार चिकित्सा अधिकारी धनाऊ,विधालय के व्याख्यता श्रैणीदान, नोडल अधिकारी गोरधन, नरसिगाराम, सहायक लेखाधिकारी, श्रम विभाग, बालोतरा, ब्लाक शिक्षा अधिकारी लतीफ खां, समाजसेवी एवं सामाजिक कार्यक्रर्ता - भैराराम मूड, मगाराम , हनीफ खां, मोहब्बतसिह, अतिरिक्त ब्लाक प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी, चौहटन, नेहरू युवा केन्द्र बाडमेर के युवा समन्वयक ओमप्रकाश जोशी,ग्रामसेवक एवं पदेन सचिव धनाऊ लाखारााम,राजस्थान पत्रिका चौहटन के सवांवदाता दौलत शर्मा, दैनिक ंभास्कर के संवावदाता संजय जैन इत्यादि के साथ अपने विचार रखने के साथ कार्यक्रम को सफल बनाने में महत्तवपूर्ण सहयोग प्रदान किया।

अनेक प्रतियोगिताओ के विजेताओ को किया पुरस्कृत
भारत सरकार की डीएफपी बाडमेर-जैसलमेर दवारा पिछले पांच दिनों में माडणा प्रतियोगिता/पेन्टिग प्रतियोगिता//बालीवाल प्रतियोगिता/मोखिक प्रश्नोतरी प्रतियोगिता के साथ सभी विजेताओ को अतिथितिगणो के कर कमलो से पुरस्कृत किया गया ।

गीत एवं नाटक कार्यक्रम की प्रस्तुति-

भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, क्षेत्रीय प्रचार निदेषालय, बाडमेर-जैसलमेर द्वारा स्थानीय राजस्थान लोक कला मण्डल, बाडमेर के पुष्कर एवं जानकी एण्ड पार्टी ने स्वास्थय, स्वच्छता, बेटी बचाओं, बेटी पढाओं, जन-धन योजना, नषा, इत्यादि पर नृत्य एवं संगीत के साथ रोचक जानकारी आम जन को प्रदान की।

विधायक चौहटन ने फलैस प्रदर्शनी का किया अवलोकन-

भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, क्षेत्रीय प्रचार निदेषालय, बाडमेर-जैसलमेर द्वारा स्वावलबंन एक नई पहचान, विकास की नई उडान जागरूकता कार्यक्रम के दौरान ग्राम धनाऊ में डीएफपी द्वारा लगाई फलैक्श प्रदशनी का चौहटन विधायक, तरूणराय कांगा एवं पचंाय समिति धनाऊ की प्रधान सुश्री भगवती मेघवाल ने अवलोकन करने के साथ बताया ऐसी जन-कल्याणकारी योजनाओं पर आधारित प्रदशर्नी आम-जन के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी।

प्रतियोगिताओं का समापन-


भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, क्षेत्रीय प्रचार निदेषालय, बाडमेर-जैसलमेर द्वारा स्वावलबंन एक नई पहचान, विकास की नई उडान जागरूकता कार्यक्रम के दौरान ग्राम धनाऊ में डीएफपी द्वारा कई रोचक एवं मौखिक प्रश्नोतरी के साथ खेलकुद व स्वच्छ घर स्वच्छ आंगन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया तथा प्रतियोगिताओं ने विजेता प्रतिभागियों को कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एवं विश्ष्टि अतिथियों के हाथो से पुरूस्कृत कर सम्मानित किया गया तथा गा्रम ंपचायत ध्नाऊ को कैरम मय सैट तथा आंगनवाडी केनद्र पर वाटर प्युरिफायर, सी० विधालय धनाऊ को विभाग द्वारा विधार्थियों के खेलने के लिऐ वालीबाल एंव नेट प्रदान कीयाग गया
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Barmer News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like