GMCH STORIES

युवा अपना लक्ष्य निर्धारित कर आगे बढे- जिला प्रमुख

( Read 16864 Times)

28 Mar 15
Share |
Print This Page
जैसलमेर, युवा अपना लक्ष्य निर्धारित कर आगे बढ कर गांव का विकास करे ताकि गांव के विकास के साथ ही देश का विकास संभव है। युवा मंडल गांवों के विकास में भागीदार बनें। अधिकतर युवा बेरोजगारी के कारण शहरों की ओर पलायन करते है, जबकि युवा मंडल अपने गांव के युवाओ के लिए परियोजना तैयार कर जिला प्रशासन के समक्ष रखें तो इनको अमली जामा पहनाया जा सकता है जिससे युवा गांवो में ही अपना रोजगार प्राप्त कर सके ताकि गांवो से शहरो की ओर होने वाला पलायन रूक सकेगा इसके साथ ही गांव का विकास हो पायेगा। यह बात नेहरू युवा केन्द्र में आयोजित पडौस युवा संसद कार्यक्रम के दौरान श्रीमती अंजना मेघवाल, जिला प्रमुख ने अपने उद्बोधन में कही। उन्होने कहा कि गांधी जी ने भी ग्राम विकास पर जोर दिया था जब गांव का विकास होगा तभी देश तरक्की करेगा।
इस अवसर पर हिम्मतसिंह कविया, सहायक निदेशक, समाज कल्याण ने प्रधान मंत्री जन-जन योजना के बारे में युवाओ को विस्तार से समझाते हुए युवाओ से अपील की कि वे इस योजना को आम जन तक पहुचाने में भागीदार बने। विकास अधिकारी छोगाराम विश्नोई ने भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना निर्मल भारत अभियान के बारे मे युवाओ को अवगत कराते हुए कहा कि हर घर में शौचालय हो यही इस योजना का ध्येय है। कार्यक्रम में जिला साक्षरता एवं सत्ृत शक्षा अधिकारी राजकुमार वि६नोई ने बेटी पढाओ-बेटी बचाओ योजना के साथ ही शक्षा के महत्व से युवाओ को अवगत कराया।
डाईट के वरिष्ठ व्याख्याता बराईदीन ने कहा कि लडका-लडकी में कभी भेदभाव नहीं करना चाहिए। कन्या भ्रुण हत्या महापाप है। उन्होंने कहा कि अब स्थिति भिन्न है। लडकों से लडकियां हर क्षेत्र् म आगे बढ रही है। उन्होंने कहा कि समाज कल्याण विभाग, भामाशाह योजना आदि में महिलाओं को काफी प्राथमिकता दी गई है। इन योजनाओं से महिलाओं को सही मायने में सम्मान मिला है। घर का मुखिया महिला होने से घर का सही मायने में श्रृंगार होगा। उन्होने युवाओ से अपील कि कि वे इस बात का व्यापक प्रचार प्रसार करे कि मतदाता अपने वोटर कार्ड के साथ आधार कार्ड को भी जुडवाने की बात कही।
इस अवसर पर सहायक निदेशक बी.एल.मीणा ने युवाओं को बेरोजगारी समाप्त करने के लिए तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने के लिए आह्वान किया। उन्होंने कहा कि विभिन्न ट्रेड में पारंगत होने से जहां आय का मजबूत साधन मिलेगा, वहीं क्षेत्र् में मान सम्मान व अच्छी साख मिलेगी।
इस अवसर पर नरेगा प्रशक्षण समन्वयक कासम खा चानिया ने स्वच्छ भारत मिशन, सांसद आदर्श ग्राम योजना, निर्मल भारत अभियान के तहत शौचालय के निर्माण के लिए प्रेरणा व सहयोग, सुशासन को बढावा देना, श्रमदान आदि योजनाओं पर प्रकाश डाला। साथ ही इन्हें सफल बनाने के लिए युवाओं से आह्वान किया। कार्यक्रम में सम ब्लॉक के युवा मंडलो के पदाधिकारियो ने भाग लेकर अपने गांव के विकास मुद्दों पर चर्चा की।
कार्यक्रम में श्रीमती शोभा चारण, उप निदेशक, महिला एवं बाल विकास विभाग ने महिला सशक्तिकरण के मुद्दे पर अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि महिलाएं अब हर क्षेत्र् में आगे बढ रही है, ऐसे में महिलाओं को आगे बढाने की हम सब की जिम्मेदारी है। इस अवसर पर विजयसिंह राजपुरोहित ने स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन राष्ट्रीय युवा कोर स्वयं सेवक दिनेश प्रंजापत ने किया।
इस अवसर पर सहायक जन संफ अधिकारी ईश्वरसिंह कविया ने राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी साथ ही गांव की समस्याओं को उजागर करने के लिए युवाओं को आगे आने की बात कही। इसी तरह पडोस युवा संसद कार्यक्रम का आयोजन गुरूवार को भी पंचायत समिति सम क्षेत्र् के युवाओं के लिए नेहरू युवा केन्द्र सभाकक्ष में किया गया।
इस कार्यक्रम में जिला युवा समन्वयक ए0एस0जोशी ने आगुन्तक अतिथियो का स्वागत करते हुए कहा कि युवा मंडल जागरूक रहकर पंचायती राज संस्थाओ में अपना सहयोग देवे वही वे गांव में श्रमदान के महत्व को जन जन तक पहुचावे। पडौस युवा संसद कार्यक्रम में युवाओ द्वारा अपने गांव के मुद्दो को उठाया गया। केन्द्र के हरिवल्लभ गोपा ने नेहरू युवा केन्द्र के पडोस युवा संसद के दोनों सत्रें को सफल बनाने के लिए युवाओं, अधिकारियों, जन प्रतिनिधियों का आभार जताया।
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like