GMCH STORIES

शहीद जयसिंह भाटी को किया गया श्रृद्वा सहित स्मरण

( Read 5088 Times)

28 Mar 15
Share |
Print This Page
जैसलमेर , स्वर्ण नगरी जैसलमेर में हनुमान चौराहा स्थित प्रांगण में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी देवडा निवासी शहीद जयसिंह भाटी का 19 वां बलिदान दिवस समारोहपूर्वक परम्परागत/गरिमामय ढंग मनाया गया। यह समारोह जोधपुर सांसद गजेन्द्रसिंह शेखावत के मुख्य आतिथ्य और बाडमेर -जैसलमेर के सांसद कर्नन सोना राम चौधरी की अध्यक्षता में आयोजित हुआ। इस मौके पर सीमा सुरक्षा बल के सी.ओ. जितेन्द्र कुमार , डी.सी.ए.के.वर्मा ,जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी , पोकरण विधायक शैतानसिंह राठौड ,जिला प्रमुख जैसलमेर श्रीमती अंजना मेघवाल, नगरपरिष सभापति श्रीकविता खत्री ,पूर्व विधायक किश नसिंह भाटी तथा गार्वद्धन कल्ला , पूर्व जिला प्रमुख श्रीमती रेणुका भाटी , पूर्व विधायक सांगसिंह भाटी ,सीमाजन कल्याण समिति के नीम्बसिंह ,भागीरथ चौधरी ,दिनेश पालसिंह ,सरुपसिंह , पूर्व विधायक जालमसिंह रावलोत ,हीरसिंह रणधा ,पूर्व प्रधान हाथीसिंह एवं पूर्व प्रधान सुमेरसिंह , प्रहालदासिंह , कैप्टन देरावरसिंह एवं कई गणमान्य नागरिक मौजूद थे।
इस अवसर पर जोधपुर सांसद शेखावत ने शदीद जयसिंह जीवन वृतांत पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए शहीद को श्रृद्धा सहित स्मरण करते हुए कहा कि शहीद जयसिंह द्वारा दिए गये बलिदान को हम कभी भूला नहीं पाएग। उन्होंने उपस्थित जन समुदाय को उनके द्वारा सीमाचर्ती जिले के वाश ंदों के लिए दिये गए योगदान से सीख लेने को कहा । उन्होंने कहा कि मैं इस शहीद की उस शक्ति मां को कोटि-कोटि नमन् करता ह जिसने ऐसे वीर सपूत को इस धरती पर जन्म दिया।
इस मौके पर बाडमेर- जैसलमेर सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी ने कहा कि हम देवडा ग्राम शहीद जयसिंह के शौर्य एवं पराक्रम हम सभी जिला वासियों गर्व होना चाहिए। उन्होंनें राष्ट्र के लिए जो बलिदान दिया एसे स्वर्णाक्षरों में लिखा जाएगा। उन्होंने सीमावर्ती वाशंदों को शहीद के वीरतापूर्ण जीवन से सीख लेने की आव६यकता प्रतिपादित की।
बलिदान दिवस पर पूर्व विघायक गोवर्द्धन कल्ला , किश नसिंह भाटी , जालमसिंह रावलोत और सांगसिंह भाटी ने शहीद जयसिंह के बारे में अपने उद्बौधन प्रकट करते हुए कहा कि ऐसे वीर सपूत का इस धरती मां पर जन्म लेना बडे ही गौरव की बात हैं और उनके द्वारा दिय गए बलिदान को शौर्य एवं पराक्रम के जगत में सदैव याद रखा जाएगा। इस प्रकार के आयोजनों से लोगों में वीरता के प्रति जन जागृति पैदा होती हैं। इस दौरान मेघूदान चारण ने शहीद को श्रृद्धा सहित स्मरण कर श्रृद्वा भाव और वीर रस से ओतप्रोत उनके जीवन प्रसंग से संबंधित कविता पेश कर उपस्थित जनसमुदाय को वीरतापूर्ण वातावरण से सरोबार सा कर दिया।
बलिदान दिवस के प्रारंभ में कार्यक्रम के संयोजक सवाईसिंह देवडा ने कार्यक्रम की रुपरेखा प्रस्तुत करते हुए आगन्तुत अतिथिगणों को मंगलाचरण करवाते हुए परिचय करवाया एवं स्वागत उद्बौधन प्रस्तुत किया। उल्लेखनीय हैं कि कार्यक्रम के अंत में पूर्व विधायक व कार्यक्रम के अध्यक्ष किश नसिंह भाटी ने अभी अतिथियों का तहे दिल से आभार जताया। कार्यक्रम के सफल आयोजन में अपेक्षित सहयोग प्रदान के लिए कुण्डा के सरपंच गोरधन सिंह एवं इस कार्यक्रम से जुडे सभी बुजर्ग एवं युवाओं साथियों की अहम् भूमिका रही। इस कार्यक्रम का संचालन गणपतसिंह सौढा ने किया। इस अवसर पर हजारों की संख्या में नगरीय एवं ग्रामीणजन मौजूद थे।
This Article/News is also avaliable in following categories : Rajasthan News , Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like