GMCH STORIES

बुढ़ापे से लड़ने के लिए जल्द आएगा हेल्थ ड्रिंक

( Read 4270 Times)

05 Sep 15
Share |
Print This Page
जम्मू। बुढ़ापे से लड़ने वाला हेल्थ ड्रिंक जल्द बाजार में आने वाला है। यह ड्रिंक लेह-लद्दाख की बेरी से तैयार होगा। सीएसआईआर की सहयोगी संस्था जम्मू की इंडियन इंस्टीट्यूट आफ इंटीग्रेटिव मेडिसिन (आईआईआईएम) ने शोध में पाया कि इस फल में विटामिन इतने अधिक हैं, जो न केवल समय पूर्व बुढ़ापा रोकने में मदद करते हैं बल्कि त्वचा तथा आंखों को भी दुरुस्त रखते हैं।
संस्था ने लद्दाख बेरी के रासायनिक विश्लेषण में पाया है कि इसमें विटामिन-ए, बी-1, बी-2, बी-6, बी-9, बी-12 तथा विटामिन-सी, ई की प्रचुर मात्रा होती है। लद्दाख में इसका भरपूर उत्पादन होता है, लेकिन इसके औषधीय गुणों का लोगों को पता नहीं है। आईआईआईएम ने इसका हेल्थ ड्रिंक तैयार करने का फैसला किया। संस्थान के निदेशक डा. राम ए विश्वकर्मा तथा प्रमुख विज्ञानी डा. आरके रैना बताते हैं कि यह हेल्थ ड्रिंक त्वचा संबंधी बीमारियों में भी लाभकारी होगा। अल्सर तथा शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में भी यह फायदेमंद है।
‘इंडस बेरी’ नाम से आएगासंस्था ‘इंडस बेरी’ नाम से हेल्थ ड्रिंक बाजार में उतारेगी। इसके लिए हिमाचल के बद्धी के पास परवाणु स्थित ‘एचपीएमसी’ से करार किया गया है। शुरुआती दौर में एक लाख टेट्रा पैक तैयार किए जाएंगे। इसे अन्य राज्यों में भी भेजा जाएगा ताकि लोग इस हेल्थ ड्रिंक के फायदे के बारे में जान सकें। बाद में यह विभिन्न माल्स में भी उपलब्ध होगा। इससे पहले संस्था ने फालसा हेल्थ ड्रिंक तैयार किया था।
This Article/News is also avaliable in following categories : InternationalNews
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like