GMCH STORIES

शुगर को टक्कर दो, उसे उठने का मौका ना

( Read 19412 Times)

13 Nov 17
Share |
Print This Page
शुगर को टक्कर दो, उसे उठने का मौका ना उदयपुर ! फार्टिस जेके हॉस्पिटल, शोभागपुरा उदयपुर द्वारा दिनांक 13/11/2017 को विश्व डायबिटीज दिवस के उपलक्ष में मधुमेंह क्लिनिक के रूप में शविर का आयोजन किया गया। जिसमें आबीएस, बी.पी., यूरीक एसीड, एचबीएवनसी, ईसीजी, फण्डस इत्यादि जांचे निःशुल्क की गई। साथ ही 10.00 बजे श्रीनाथ नर्सिग कॉलेज के विद्यार्थीयों के साथ फोर्टीस स्टाफ ने डायबिटीक रैली का आयोजन किया गया।


14 नवम्बर डायबिटीज डे से पूर्व प्रेस को सम्बोधित करते हुए एण्डोक्रायोलॉजी विशेषज्ञ डॉ. जय चोरडिया ने बताया कि इस व६ार् विश्व डायबिटीज फडरेशन ने महिलाओं को केन्दि्रत कर ‘‘ऑवर राईट टू हेल्दी फ्यूचर’’ थीम को आधार मानकर विश्व में महिलाओं के स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता कार्यक्रम सम्पुर्ण विश्व में चलाया जा रहा है। डायबिटीज की देखभाल आपसे बेहतर कोई और नहीं कर सकता डायबिटिज संबंधी हर छोटी जानकारी आफ उपचार योजना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं वास्तव में डायबिटीज संबंधी जानकारी का मतलब हैं डायबिटीज के साथ किस तरह एक स्वस्थ और सामान्य जीवन जीयें। आप भी डायबिटिज के प्रति जागरूक होकर जीवनभर अपने स्वास्थ्य की बागडोर अपने हाथ में रख सकते है।
विश्व स्वास्थ्य संगठन के आकडो के मुताबिक डायबिटिज एशया की सबसे बडी समस्या के रूप में सामने आयी हैं एशयाई सबसे ज्यादा मधुमेह के शकार बनते जा रहे है। अन्तरा६ट्रीय मधुमेह फडरेशन के अनुसार भारत में इस समय 6.5 करोड मधुमेह की समस्या से ग्रसित है। और लगभग 7.7 करोड लोगो मे प्री डायबिटीक की आशंका दिखाई दे रही हैं इसमें 40 साल से कम उम्र के लगभग 15 प्रतिशत 1.5 करोड लोग मधुमेह की समस्या से ग्रस्त है।
मधुमेह की समस्या से पार पाने के लिए उचित और दृढ संकल्प होना जरूरी हैं। इसके अलावा रक्त ग्लुकोज कि नियमित जांच के साथ-साथ उचित देखभाल भी मधुमेह की समस्या से निबटने का एक महत्वपुर्ण साधन हैं। ऐसा पाया गया हैं कि मधुमेह के साथ साथ अन्य बिमारियां जैसे मोटापा, डिप्रशन, हाई ब्लड प्रेशर, सुनने की समस्यां ऑर्थोपेडिक जटिलताएं और ह्रदय संबन्धित रोग का शकार हो जाते है।
भारतव६ार् एवं विश्व में महिला उत्थान की एवं प्रथम तया उनके स्वास्थ्य संबधी दिक्कतों की आज भी उतनी अच्छी तरह से देखभाल नहीं है। इस वर्ल्ड डायबिटीज डे पर इसी बात को ध्यान रखते हुए महिलाओं में डायबिटीज की जागरूकता का बीडा उठाया गया है एवं ये लक्ष्य रखा गया है कि ‘‘ऑवर राईट टू हेल्थी फ्यूचर’’
ये बात मानने योग्य है कि भारतव६ार् में महीलाओं का अभी भी उतना स्वास्थ एवं सामाजिक रूप से इतना ख्याल नहीं रखा जाता। हमारे परिपेक्ष में जहां महिलाओं को देवी माना जाता है यह उनके स्वास्थ्य के प्रति समाज में जागरूकता आयें। वर्तमान के आकडों में देखने से पता चलता है कि 10 में से 1 महिला डायबिटीज से पीडत है।
फोर्टिस जेके हॉस्पिटल इस डायबिटीज दिवस पर महिलाओं के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए दिनांक 1 से 14 तक चलाये जा रहे जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से समाज को महिलाओं के स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होने का सदेश देता है। साथ ही सामाजिक सरोकार के तहत रियायती दरों में चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने का सार्थक प्रयास किया जा रहा है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like