GMCH STORIES

हॉलीवुड डायरेक्टर परम गिल की फिल्म "वारियर सावित्री" भारत में बैन

( Read 11163 Times)

24 Aug 16
Share |
Print This Page
हॉलीवुड डायरेक्टर परम गिल की फिल्म "वारियर सावित्री" भारत में बैन इंडियन अमेरिकन डायरेक्टर परम गिल की नई फिल्म "वारियर सावित्री" भारत और अमेरिका में 25 अगस्त को रिलीज होने वाली थी लेकिन अब इसमें हिन्दू देवी को 21 वीं सदी की मॉडर्न औरत दिखाने के कारण इसकी रिलीज़ पर काले बादल मंडराने लगे है.स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार रायपुर और देश के अलग अलग हिस्सो में परम गिल के पुतले जलाए गए है.
पिछले महीने लाल बहादुर शास्त्री सोशल फॉरम ने लुधियाना डिप्टी कमिश्नर रवि भगात्रे से गिल का पुतला जलाने की इजाज़त मांगी थी इस पत्र की एक कॉपी डायरेक्टर के द्वारा आईएएनएस को भेजी गई है. लाल बहादुर शास्त्री सोशल फॉर्म के अध्यक्ष सुशिल मल्होत्रा ने अपने पत्र में लिखा है कि "यह फिल्म भारतीय देवी का मज़ाक उड़ाती है"मल्होत्रा ने कहा है कि यह फिल्म अश्लील है। महाभारत में जो कहानी बयान की गई है उसके अनुसार सावित्री एक ऐसी स्त्री थी जिसने यमराज से लड़कर अपने पति सत्यवान की जान बचाई थी। हिन्दू माइथोलॉजी के अनुसार सावित्री एक बहुत ही नेक पत्नी की प्रतिक थी।"
परम गिल ने सावित्री को २१ वी सदी की एक मजबूत और एम्पावर्ड महिला के रूप में चित्रित किया है। युट्युब पर जो फिल्म का ट्रेलर मौजूद है उसमे सावित्री को अपने दुश्मनो का मुकाबला करने के लिए मार्शल आर्ट्स करते हुए दिखाया गया है.फिल्म में निहारिका रायज़ादा ने सावित्री का रोल प्ले किया है निहारिका को फिल्म में इंटिमेट सीन करते भी दिखाया गया है। उसे फिल्म में सेक्सी कपडे जैसे छोटे शॉर्ट्स और स्टाइलाइज़्ड टॉप्स में दिखाया गया है।
फिल्म लासवेगास में सेट है जिसमे ओमपुरी,लूसी पिंडर ,रजत बरमेचा और गुलशन ग्रोवर हैं। आईएएनएस को दिए गए एक इंटरव्यू में गिल ने बताया कि २०१२ में दिल्ली में हुए निर्भया गैंग रेप से वह प्रेरित हुए जिसमे निर्भया की मौत हो गई थी। उन्होंने आगे कहा कि मैंने सोचा कि आजके हालात में औरतों को अपनी हिफाज़त के लिए मार्शल आर्ट सीखने और खुद को मज़बूत बनाने की ज़रूरत है।
गिल ने यह भी कहा कि फिल्म की रिलीज़ के मौके पर वह इंडिया जाने से डर रहे हैं। उन्होंने कहा कि फिल्म को बैन करने के लिए उनके पास कई भारतीय संगठनों के पत्र आ रहे हैं। गिल ने कहा कि देश भर में असहिष्णुता का एक आम पैटर्न है।
रायपुर में गिल के पुतले जलाने का युट्युब वीडियो निचे के लिंक पर मौजूद है।
https://youtu.be/jc0QDuUfSSs
लूसी पिंडर का ब्यान
मैं लॉस एंजेल्स से मुम्बई आने के लिए एयरपोर्ट पर तैयार थी तभी मेरे पास निर्माता का फोन आया और उन्होंने मुझे फिल्म से सम्बन्धित विवाद के बारे में बताया और सेक्युरिटी के कारणों से मुझे मुम्बई न आने का मशविरा दिया। मैं समझती हूँ कि इंडिया एक बेहद इन्टॉलेरेंट देश बन गया है। मैं बड़ी निराश महसूस कर रही हूँ कि मैं अपनी पहली फिल्म को प्रोमोट करने के लिए इंडिया नहीं आ सकती। "
डायरेक्टर परम गिल का ब्यान
मैंने अपनी पूरी ज़िन्दगी हॉलीवुड में काम किया लेकिन मेरा जन्म इंडिया में हुआ है इसलिए यह देश मेरी धड़कनो में है। मैं अपनी पहली बॉलीवुड फिल्म "वारियर सावित्री"को प्रोमोट करने के लिए भारत आने को लेकर बहुत उत्साहित था लेकिन निर्माताओं ने मुझे यहाँ आने से रोका। फिल्म को बैन करने के लिए पूरे देश में विरोध किए गए और मेरे पुतले जलाये गए। मैं विरोधियों और प्रोटेस्ट करने वालों से अनुरोध करता हूँ कि वे सब मुम्बई में फिल्म की एक स्पेशल स्क्रीनिंग देखें। मुझे विश्वास है कि वह फिल्म में कुछ भी आपत्तिजनक नहीं पाएंगे बल्कि वे सब इंस्पायर्ड महसूस करेंगे।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Entertainment
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like