GMCH STORIES

राजस्थान का पहला बटरफ्लाई फेस्टिवल सागवाड़ा में

( Read 18854 Times)

23 Feb 18
Share |
Print This Page
राजस्थान का पहला बटरफ्लाई फेस्टिवल सागवाड़ा में सागवाड़ा(डूंगरपुर),वागड़ अंचल में पर्यटन विकास व पर्यावरण जागरूकता के लिए कार्य कर रहे ‘वागड़ नेचर क्लब तथा राजपूताना नेचुरल हिस्ट्री सोसायटी, भरतपुर के संयुक्त तत्वावधान में 24 फरवरी को सागवाड़ा उपखण्ड मुख्यालय पर एक दिवसीय ‘बटरफ्लाई फेस्टिवल-2018’ का आयोजन किया जाएगा। वन विभाग के सौजन्य से हो रहा यह बटरफ्लाई फेस्टिवल राजस्थान में अपनी तरह का पहला आयोजन है।
फेस्टिवल के संयोजक व तितली विशेषज्ञ मुकेश पंवार ने बताया कि फेस्टिवल का शुभारंभ शनिवार को गलियाकोट मोड़ स्थित धनराज फार्म हाउस (नरीमन) पर सुबह 9 बजे राजस्थान वन्य जीव बोर्ड की सदस्य व सागवाड़ा विधायक श्रीमती अनिता कटारा के मुख्य आतिथ्य में किया जाएगा। समारोह की अध्यक्षता उप वन संरक्षक डॉ.एस.सारथ बाबू करेंगे। उन्होंने बताया कि दोपहर 2 बजे तक चलने वाले इस फेस्टिवल में देश-प्रदेश के तितली विशेषज्ञ व पर्यावरण वैज्ञानिक तथा बड़ी संख्या में प्रकृतिप्रेमी आएंगे।
तितलियों के जीवनचक्र की प्रदर्शनी का रहेगा आकर्षण:
फेस्टिवल के सह संयोजक इलेश शर्मा और पंकज स्वर्णकार ने बताया कि राजस्थान में पहली बार आयोजित हो रहे इस फेस्टिवल में उपखण्ड मुख्यालय के 300 विद्यार्थियों को बटरफ्लाई की साईटिंग करवाई जाएगी तथा मौके पर ही बटरफ्लाई के जीवनचक्र का लाईव डेमो प्रदर्शित किया जाएगा। इस अवसर पर प्रसिद्ध फोटोग्राफर्स द्वारा क्लिक किए गए वागड़ अंचल में पाई जाने वाली तितलियों के फोटो तथा उदयपुर की डाक टिकट संग्रहकर्त्ता पुष्पा खमेसरा द्वारा तितलियों पर जारी किए गए डाक टिकटों की एक प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जाएगा। फेस्टिवल के दौरान राजस्थान में पाई जाने वाली तितलियों पर आधारित एक कार्यशाला तथा क्विज प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस आयोजन में ‘राजपूताना नेचुरल हिस्ट्री सोसायटी, भरतपुर’ के डॉ. एस.पी.मेहरा, उदयपुर की सुश्री प्रीती मुर्डिया और अहमदाबाद की तितली विशेषज्ञ प्रतीक्षा पटेल के दल द्वारा तकनीकी सहयोग प्रदान किया जाएगा।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Dungarpur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like