GMCH STORIES

रथयात्रा की तैयारिया अन्तिम चरण में

( Read 13997 Times)

12 Jul 18
Share |
Print This Page
भगवान जगन्नाथ के रथ को नंगे पैर व मेवाडी वेशभुषा के साथ खिच सकेगें आम भक्त महिलाओं को रथ खिचने की मनाही नही।
भगवान जगन्नाथ रथयात्रा की तैयारियां अन्तिम चरण में है सभी समाज संगठन रथयात्रा में अपने संगठन व समाज की भागीदारी बढाने में लिए घर-घर निमन्त्रण व बैठके कर रहे है।
रथयात्रा को लेकर आम लोगों में भारी उत्साह का माहौल बना हुआ है अभी तक भक्तों के घरों पर ८००० से अधिक ध्वजा पताकाऐं लगायी जा चुकी हैं।
रथयात्रा का स्वरूप २ किलोमीटर से भी बडा होने की सम्भावना है रथयात्रा में सांकेतिक हाथी - घोडे - बेण्ड-ढोल भजन मण्डली झांकिया - रामरेवाडीया पालकी रथ सहित अनेक साधन रथयात्रा की शान बढायेगे। रथयात्रा २ किलोमीटर से भी अधिक लम्बी होने की सम्भावना है। इसके लिए समिति द्वारा व्यापक प्रयास किये जा रहे है।
भगवान जगन्नाथ रथ के मुख्य रथ को सभी महिलाऐ व पुरूशों द्वारा नंगे पैर व मेवाडी वेशभुशा के साथ रथ को खिचा जा सकेगा। रथ को सभी समाज के लोगों द्वारा खिचा जा सकेगा। परन्तु मर्यादा को ध्यान में रखना जरूरी है।
आम भक्तों को रथयात्रा मार्ग में अच्छी तरह से दर्शन लाभ हो सके इसके लिए रथ में पुजारी परिवार के ज्यादा से ज्यादा ४ चार सदस्य एक समय में बारी-बारी से अपनी सेवाऐं देगें। रथयात्रा के रथ में ओसरेदार पुजारी श्री रामगोपाल ने जनता को अधिक से अधिक दर्शन लाभ के हर सम्भव प्रयास करने का आश्वाशन दिया।
रथयात्रा की तैयारियों में प्रशासन के असहयोग को लेकर समिति के कार्यकर्ताओ में भारी आक्रोश व्याप्त है प्रशासन द्वारा रथयात्रा को सुगम तरीके से निकालने के लिए कोई ठोस प्रयास नही किये गये है जगह-जगह रोड पर खडडे बेरीयर २० फीट तक की ऊँचाई के तार व अन्य व्यवस्थाऐं प्रशासन द्वारा नही की गई प्रतिवर्श होने वाली प्रशासन के साथ बैठक व यात्रा मार्ग में अवरोधकों को हटाने के लिए होने वाले रूट मार्च आज तक नही किया, जिससे यात्रा मार्ग में यात्रा के समय लोगों को असुविधा होगी जिससे आम लोगों में प्रशासन के रवैये को लेकर असंतोश व्याप्त है।
समिति द्वारा समय रहते सभी बाधाऐं व व्यवस्था करने के लिए निवेदन किया जा रहा है रथ यात्रा को सुचारू निकालने में मुख्य सहयोग, रमेश लालवानी, कैलाश जीनगर, धनश्याम चावला, राजेन्द्र श्रीमाली, पंकज पालीवाल, लाला वैश्णव, इकबाल अली, अम्बालाल, दिपक गौड, दिनेश मकवाना, भुपेन्द्र भाटी, प्रदीप कुमावत द्वारा दिया जा रहा है।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Chintan
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like