GMCH STORIES

ओबामा ने कहा, अमेरिकी कंपनियां भारत में नियमन को तैयार

( Read 7089 Times)

27 Jan 15
Share |
Print This Page

Business
सीईओ फोरम की बैठक : ओबामा ने कहा, अमेरिकी कंपनियां भारत में नियमन को तैयारBy Online Desk | Publish Date: Jan 27 2015 12:41AM | Updated Date: Jan 27 2015 12:41AM

Facebook Twitter Google+ LinkedIn

नयी दिल्ली : अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारत में नियामकीय और कर परिवेश में 'निरंतरता' और 'सरलता' की मांग उठायी और दोनों देशों के बीच व्यापार और व्यावसाय में उल्लेखनीय वृद्धि के लिये बौद्धिक संपदा अधिकारों से जुडे मुद्दों के समाधान पर भी जोर दिया. ओबामा ने आज यहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में भारत-अमेरिका सीईओ फोरम की बैठक को संबोधित करते हुये कहा कि भारत में ढांचागत क्षेत्र में सुधार की काफी गुंजाइश है. इसके अलावा सडक नेटवर्क और ब्राडबैंड कनेक्टिविटी का विस्तार होने से देश में व्यावसायिक गतिविधियों को तेजी से बढने में मदद मिलेगी.

ओबामा ने यहां चुनींदा सीईओ को संबोधित करते हुये कहा, 'अमेरिकी कंपनियां भारत में नियमन और कर परिवेश में निरंतरता, स्पष्टता और सरलता लाने में काफी रूचि रखती हैं. यदि ऐसा होता है तो मेरा मानना है कि इससे भारत में व्यावसायिक गतिविधियों में काफी वृद्धि होगी. प्रधानमंत्री मोदी ने जिन कई सुधारों की दिशा में पहल की है यह उन्हीं के अनुरुप है.' ओबामा ने कहा कि मोदी ने तीव्र वृद्धि और निवेश के लिये भारत की नयी रचना करने के वास्ते नयी ऊर्जा और जोश पैदा कर दिया है.

अमेरिका के राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिकी कंपनियां भारत में बौद्धिक संपदा अधिकार जैसे मुद्दों को लेकर काफी चिंतित हैं, क्योंकि अमेरिकी अर्थव्यवस्था तेजी से एक ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था बनती जा रही है. उन्होंने कहा कि भारत में प्रभावी बौद्धिक संपदा सुरक्षा कानून नहीं होने से कारोबार प्रभावित हो रहा है. ओबामा ने अमेरिका की फिल्म प्राडक्शन कंपनी डिजनी के बॉलिवुड में निवेश का भी जिक्र किया और इसे उत्साहवर्धक बताया. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बैठक में कहा कि वह खुद बडी परियोजनाओं के क्रियान्वयन पर नजर रखेंगे और कहा कि किसी भी मुद्दे के समाधान के लिये वह उपलब्ध होंगे.
This Article/News is also avaliable in following categories : Business News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like