GMCH STORIES

क्योंकि हम वल्लभ गॉर्डन कॉलोनी के वाशिन्दे हैं

( Read 11339 Times)

23 Mar 17
Share |
Print This Page
 क्योंकि हम वल्लभ गॉर्डन कॉलोनी के वाशिन्दे हैं (विवेक मित्तल) बीकानेर, शहर में जब भी कोई नई आवासीय कॉलोनी बसाने की योजना बनती है तो उसमें बसाने से पूर्व वहाँ के निवासियों की रोजमर्रा की आवश्यकता की पूर्ति हेतु सुविधाओं को ध्यान में रखना होता है ताकि वहाँ आकर बसने वाले लोगों को सड़क, स्वच्छ वातावरण, बिजली, पेयजल आपूर्ति, गन्दे पानी के निकास हेतु सीवरेज, हरे-भरे पार्क, सामुदायिक भवन, डिस्पेन्सरी व अन्य सुविधाएँ जो जीवन यापन को सुगम बनाती हैं मिल सके। नियोजित विकास शहर की सुन्दरता में चार-चाँद लगाता है। लेकिन बीकानेर शहर में विगत वर्षों में बसाई गई आवासीय कॉलोनियाँ चाहे नगर विकास न्यास ने बसाई है या उनकी अनुमति से कॉलोनाईजर द्वारा बसाई गई है का हाल बेहाल है। अनेक ऐसी आवासीय कॉलोनियां हैं जिनको बसे हुए 15 से 20 वर्ष से अधिक व्यतीत हो गये हैं लेकिन मूलभूत सुविधा उनकी पहुँच से कौसो दूर है। वार्ड नम्बर 39 के अन्तर्गत आने वाली वल्लभ गॉर्डन कॉलोनी की स्थित भी दयनीय है। राजनैतिक शून्यता और प्रशासनिक उपेक्षा के कारण तिल-तिल सुविधाओं को तरस रहे हैं वल्लभ गॉर्डन कॉलोनीवासी। मुलभुत सुविधाओं के विकास के लिए प्रत्येक दरबार में लगाई है हाजरी मगर इस कॉलोनी में सुविधाओं के विकास हेतु किसी ने नहीं दिखाई रूचि। वोट के समय नेता दिखाते हैं सब्जबाग, जीतने के बाद याद नहीं रहता कि बीकानेर के नक्शे में वल्लभ गॉर्डन कॉलोनी भी है क्या? कॉलोनी में सुविधाओं के विकास की मांग में सरकारी अधिकारियों की मिन्नते करते वाशिन्दों को गोलमाल जबाव के अलावा कुछ नहीं मिलता। शहर के विकास की योजनाओं में वल्लभ गॉर्डन जैसी कॉलोनियों की उपेक्षा का बड़ा कारण है नेताओं का अपने क्षेत्र के नियोजित विकास में रूचि का न होना। चुनाव के समय थोड़ा दाना डालकर सन्तुष्टि करने की नीतियों से मोह भंग होने लगा है जनता का।
वल्लभ गॉर्डन कॉलोनी में सीवरेज के अभाव में उत्पन्न समस्याएँ-
1. घरों में बने व्यक्तिगत स्पेटिक टैंक भरने से बार-बार टैंक खुदवाने से जमीन धसने की आशंका
2. भरे चुके स्पेटिक टैंकों को बार-बार खाली करवाने से होने वाला आर्थिक नुकसान
3. बदबूदार और दुर्गन्ध वाली दूषित हवा में सांस लेने की मजबूरी
4. सड़कों का अभाव तथा प्रदूषित वातावरण
5. दलदल और कीचड़ में मच्छरों का पनपना व बीमारियाँ फैलने का भय
6. सीवरेज के अभाव में पानी निकासी नहीं होने से तनाव व मनमुटाव की स्थिति
7. सफाई की समस्या
8. पार्कांे को चिन्हित कर उनका विकास करवाना
9. संवैधानिक व मानवाधिकारों की अवहेलना

क्या कहते हैं वल्लभ गॉर्डन कॉलोनी के नागरिक-
रामचन्द्र मुलू - लगता है अभावों में जिन्दगी गुजर-बसर करना यहाँ के वाशिन्दों की दिनचर्या का हिस्सा बन गया है।
विजय सिंह, सचिव वल्लभ गॉर्डन विकास मंच - कॉलोनीवासियों के हितों की उपेक्षा और वादा-खिलाफी से प्रशासन और वर्तमान सरकार के जनप्रतिनिधियों से मोह भंग हो रहा है। जिनका परिणाम आगामी चुनावों में देखने को मिलेगा।
श्याम सुन्दर शर्मा - अनाधिकृत और कच्ची बस्तियों का विकास हो रहा है, सरकार को राजस्व लाभ दिलाने वाली कॉलोनियों में विकास की अनदेखी भेदभावपूर्ण है।
एल.एन. जोशी - कॉलोनी की मुख्य समस्या सीवरेज की है। शिवबाड़ी सीवरेज प्रोजेक्ट में होने वाले सीवरेज कार्य में इस कॉलोनी में सीवरेज निर्माण का कार्य करवाया जाना चाहिये ताकि नागरिकों को राहत मिल सके।
भगवती प्रसाद गौड, वार्ड पार्षद - अमृत मिशन के अन्तर्गत शिवबाड़ी जोन सीवरेज प्रोजेक्ट में वल्लभ गॉर्डन कॉलोनी में भी सीवरेज का कार्य होगा जिससे यहाँ के निवासियों को गन्दे पानी निकासी की समस्या से शीघ्र ही निजात मिलेगी।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Bikaner News , Rajasthan
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like