GMCH STORIES

सलाह, खाद्य प्रसंस्करण को खेती से जोड़ें : सीएम

( Read 5071 Times)

12 Mar 16
Share |
Print This Page
समस्तीपुर: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किसानों के आर्थिक रूप से सबल बनाने के लिए खाद्य प्रसंस्करण को खेती से जोड़ने पर बल दिया. उन्होंने कहा कि इससे इसका सीधा लाभ उन किसानों को मिल सकेगा, जो इसके वास्तविक हकदार हैं. सीएम ने राजेंद्र कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति को इस दिशा में पहल करने का सुझाव भी दिया. एक दिनी कार्यक्रम के तहत शुक्रवार को पूसा पहुंचे सीएम ने आरएयू के वीसी आरसी श्रीवास्तव, बीसा व आरएयू के वैज्ञानिकों को कार्ययोजना बनाने का सुझाव भी दिया.


मुख्यमंत्री ने इस दौरान बीसा के स्थापना काल से लेकर अब तक के कार्यों की जानकारी भी ली. साथ ही उन प्रोजेक्टों पर भी विस्तारपूर्वक चर्चा की, जिनपर शौध कार्य किया जा रहा है. वीसी ने उन्हें नयी तकनीक व शोध कार्यों की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि खासतौर से क्वालिटी प्रोटीन पर रिसर्च कार्य जोर- शोर से चल रहा है.

एक साल में पूरा होगा िनर्माण
बीसा परिसर में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने फार्मर ट्रेनिंग सेंटर का शिलान्यास किया. इसका निर्माण पटना के स्नैपर्स के द्वारा किया जायेगा. निर्माण में करीब एक वर्ष का समय लगेगा. बीस कमरों का यह फार्मर ट्रेनिंग सेंटर किसानों को वैज्ञानिकों के नये शोध व तकनीक की जानकारी देने के लिए बनाया जा रहा है.

किसानों व वैज्ञानिकों के साथ बैठक
मुख्यमंत्री आरएयू पहुंचे जहां उन्होंने विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों व किसानों के साथ बैठक की. इस क्रम में किसानों व वैज्ञानिकों की ओर से रखे गये तथ्यों को गौर से सुना. मौके पर कृषि विश्वविद्यालय सबौर के कुलपति एएन सिंह, बीसा के निदेशक एचएस गुप्ता समेत बीसा व आरएयू के कई वरिष्ठ वैज्ञानिक मौजूद थे.

मुख्यमंत्री ने देखी फसल
बीसा में फार्मर ट्रेनिंग सेंटर का शिलान्यास करने के बाद सीएम नीतीश कुमार की नजर पास ही लगी गेहूं खेत में पड़ी. इस दृश्य को देखने के लिए आसपास के किसान भी जुट गये. सीएम ने खेत में लगी फसलों का ड्रोन कैमरे के माध्यम से अवलोकन किया. इस दौरान वैज्ञानिकों ने बताया कि इस कैमरे से यह पता चलेगा कि कौन सी फसल में कितना उत्पादन होने वाला है. मुख्यमंत्री ने पास ही लगी आलू, मक्का की फसलों पर भी अपनी निगाहें डाली.
This Article/News is also avaliable in following categories : Rajasthan
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like