GMCH STORIES

कम निेवेष बुढापे में अघिक लाभ -बेनीवाल

( Read 6800 Times)

22 Mar 17
Share |
Print This Page
बाडमेर | अटल पेषन योजना से अंसगठित क्षेत्रके ज्यादातर लोगो को बुढापे में पेषन का रास्ता आसानी से खोलने के लिये इस योजना से जुडने की जरूरत बतायी ।इस योजना में कम से कम निवेष से अधिक लाभ प्राप्त होता है साथ ही इस योजना से जुडने के लिये अठारह वर्श से चालीस वर्श की आयु के लोग जुड सकते है । प्रीमीयम की राषि खाताधारक अपने बचत खाते से ओटो डेबिट भी करवा सकता है ।
ये बात भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार निदेषालय की बाडमेर इकाई द्वारा सिगोडिया में आयोजित एसओपी सरकारी योजनाओ की जागरूकता कार्यक्रम के पूर्व प्रचार के तहत स्कूल में आयोजित सगोश्ठी को सम्बोधित करते संरपच हनुमान बेनीवाल ने व्यक्त किये ।
उन्होने बताया कि केन्द्र सरकार कि अनेक सामाजिक सुरक्षायोजना प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में सिर्फ बारह रूप्ये का सालाना प्रीमियम प्रदान कर दो लाख का दुर्धटना बीमा की सुरक्षा प्राप्त कर सकते है । इसी तरह सालाना तीन सौ तीस रूप्ये जमा कर करने पर दो लाख का बीमा दुर्घटना के अलावा में भी मृत्यी होने की स्थिति में आफ परिवार को राषि मिलेगी ।
इस अवसर पर सामाजिक कार्यकर्ता गोमाराम चौधरी ने बताया कि गांव के विकास के लिये स्वच्छता एंवम हर घर में षोचालय एंवम प्रधानमंत्री उज्जला योजना के तहत गैस कनेक्षन होना आवष्यक है । उन्हने गांव को आदर्ष बनाने के लिये युवाओ को किसी भी प्रकार के नषे से दूर रहकर षिक्षा एंवम खेलो के प्रति लगाव बढाने की अपील की । कार्यक्रम में ग्राम पंचायत सिगोडिया.नेहरूयुवाकेन्द्र.षिक्षा विभाग इत्यादि का भी सहयोग रहा ।

इस अवसर पर प्रचार्य रूडाराम जाट ने युवाओ को सम्बोधित करते हुये कहा कि किसी भी क्षेत्र में हमेषा लक्ष्य प्रथम आने का रहना चाहिये । चाहे वो षिक्षा का क्षेत्र हो अथवा खेल का इसके साथ आगे बढने के लिये जागती आख्ंाो से सपने लेना आना चाहिये । कि मुझे अपना लक्ष्य प्राप्त करने के लिये किसी भी बाधा को पार करने में कोई कमी नही आयेगी । कार्यक्रम को सफल बनाने में सम्पतसिंह.सत्यपालयादवएंवम सोनाराम वरिश्ठ अध्यापको का सराहनीय सहयोग रहा ।
अनेक प्रतियोगिता का हुआ आयोजन
मंगलवार को सिगोडियो गांव में बालिकाओ एंवम युवाओ की कबडडी प्रतियोगिता एंवम वालीवाल प्रतियोगिता का आयोजन किया जिसमें युवाओ ने बढकर हिस्सा लिया । प्रतियोगिताओ में कांटे की टक्कर होने के साथ विजेता टीमो को हाथो-हाथ संरपच हनुमान बेनिवाल सामाजिक कार्यकर्ता गोमाराम चौधरी एंवम प्राचार्य रूडाराम जाट के कर-कमलो से आर्कशक पुरस्कार प्रदान किये गये । तथा खेलो के षुरूआत एंवम अंत में सरकार की योजनाओ की जानकारी भी प्रदान की । इस अवसर पर सामाजिक कार्यकता पुरखाराम जाणीएंवम मगाराम जाणी ने भी योजनाओ के लाभ लेने के लिये हमेषा जागरूक रहने की जरूरत बतायी ं।
मुख्य कार्यक्रम गुरूवार को
भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय द्वारा ग्राम पंचायत सिगोडियो के सहयोग से एसओपी सरकारी योजनाओ का मुख्य कार्यक्रम गुरूवार साढे दस बजे सी०स्कूल प्रागण में आयोजित होगया जिसमें जनप्रतिनिधियो के अलावा प्रषासनिक अधिकारी भी षिरकत करेंगे । संरपच हनुमान बेनीवाल ने बताया कि मुख्य कार्यक्रम में गस एजेन्सी बैक.आरएलडीसी.महिला एंवम बालविकास विभाग.पंचायत समिति श्रमिक विभाग ग्राम पंचायत सहित अनेक विभाग षिरकत कर अपने विभागो की कार्यो एंवम योजनाओ की जानकारी प्रदान करेगे । विभाग द्वारा मोखिक वार्ता.फोटो प्रर्दषनी एंवम नुक्कड बैठको में प्रचार सामग्री वितरित कर एसओपी कार्यक्रम की जानकारी ग्रामीणजनो को प्रदान की ।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Barmer News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like