Pressnote.in

राज्य सैनिक कल्याण समिति के अध्यक्ष बाजोर की बांसवाड़ा यात्रा

( Read 5565 Times)

14 Mar, 18 12:13
Share |
Print This Page

राज्य सैनिक कल्याण समिति के अध्यक्ष बाजोर की बांसवाड़ा यात्रा
Image By Google
राज्य सैनिक कल्याण समिति के अध्यक्ष बाजोर की बांसवाड़ा यात्रा
देवताओं की तरह पूज्य है देश पर मर-मिटने वाले शहीद - बाजोर
बांसवाडा /राज्य सैनिक कल्याण समिति के अध्यक्ष (राज्यमंत्री) प्रेमसिंह बाजोर ने कहा है कि शहीद देवताओं की तरह से पूज्य है अतः हमें हमारी भावी पीढ़ी को इनके बलिदान के पीछे की मंशा को बताते हुए इनके प्रति गौरव की अनुभूति करवानी चाहिए ताकि उन्हें इससे प्रेरणा मिल सके।
बाजोर ने यह उद्गार मंगलवार को जिले की एक दिवसीय यात्रा दौरान समीपस्थ ठीकरिया कस्बे के अमर शहीद हर्षित भदौरिया के निवास पर संबोधित करते हुए व्यक्त किए।
इस मौके पर उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से नेक कार्य से पहले हम देवताओं के चरण स्पर्श करते हैं उसी तरह हमें शहीद के चरण स्पर्श करने चाहिए। उन्होंने कहा कि सीमा पर लड़ने वाले जवान अपने लिए नहीं अपितु देश के लिए जीते और देश के लिए मरते हैं। उनके त्याग और बलिदान के कारण आज हम सभी हमारे घरों में सुरक्षित जीवन जी रहे हैं।
मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार पहंुचे राज्यमंत्री बाजोर:
इस दौरान राज्यमंत्री प्रेमसिंह बाजोर ने बताया कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के निर्देशानुसार वे राजस्थान के हरेक जिले में शहीद के परिवार के मान सम्मान एवं उनकी जिला स्तरीय समस्याओं के निराकरण के लिए पहुंच रहे हैं और उनके दौरे का यह 22 वां जिला है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने शहीदों की शहादत का मान रखते हुए शहीदों परिवारों को दी जाने वाली राशि 20 लाख से बढ़ाकर 25 लाख रुपये कर दी है।
पूरे राज्य में शहीदों की 1100 मूर्तियां बन रही है:
बाजोर ने इस मौके पर बताया कि शहीद हर्षित भदौरिया की शानदार प्रतिमा वे बनवाकर यहां भिजवा रहे हैं और इस प्रतिमा के पेडस्टल का खर्चा स्थानीय जनप्रतिनिधियों द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि राज्य में करीब 1100 शहीदों की प्रतिमाओं का निर्माण सैनिक कल्याण बोर्ड के स्तर पर करवा रहे हैं।
मावि खेल मैदान में लगेगी शहीद भदौरिया की प्रतिमा:
इस दौरान ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के राज्यमंत्री धनसिंह रावत ने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार शहीद हर्षित भदौरिया का स्मारक सभी की सहमति से बनाया जाना है। पूर्व में निर्धारित स्थानों के संबंध में विवाद और अनुपयुक्तता के कारण यह स्थापित नहीं हो पाई। अब जल्द से जल्द ग्रामीणों एवं ग्राम प्रशासन की सहमति से मावि ठीकरिया के खेल मैदान के एक हिस्से में शहीद भदौरिया की प्रतिमा को स्थापित किया जाएगा। विद्यालय इसलिए भी उपयुक्त है क्योंकि शहीद की प्रतिमा के प्रतिदिन दर्शन से विद्यार्थियों को प्रेरणा मिलेगी। इस मौके पर राज्यमंत्री प्रेमसिंह बाजोर ने भी दो-तीन दिन के भीतर ही इस कार्य के लिए राज्य स्तर से स्वीकृति दिलाकर कार्य प्रारंभ करवाया जाने की बात कही।
शहीद को दी श्रद्धांजलि, परिजनों का किया सम्मान:
इस मौके पर राज्य सैनिक कल्याण समिति के अध्यक्ष (राज्यमंत्री) प्रेमसिंह बाजोर, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के राज्यमंत्री धनसिंह रावत, बांसवाड़ा-डूंगरपुर लोकसभा क्षेत्र के सांसद मानशंकर निनामा, घाटोल विधायक नवनीतलाल निनामा, प्रधान दूधालाल सहित कई जनप्रतिनिधियों ने शहीद की तस्वीर पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर शहीद के पिता राजकुमार भदौरिया, उनकी माता एवं बहन जिज्ञा का शॉल ओढ़ाकर सम्मान किया गया।
इस मौके पर बांसवाड़ा उपखण्ड अधिकारी डॉ. भंवरलाल ने शहीद भदौरिया की प्रतिमा स्थापित करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा किए गए प्रयासों तथा शहीद के परिजनों को दी गई सहायता के बारे में जानकारी प्रदान की।
इस दौरान सैनिक कल्याण बोर्ड अध्यक्ष राज्यमंत्री प्रेमसिंह बाजोर, राज्यमंत्री धनसिंह रावत व अधिकारीयों की उपस्थिति में बहन जिज्ञा ने सरकारी नौकरी की मांग की। जिस पर बाजोर ने बताया िकइस संबंध नियमों के संशोधन किए जा रहे हैं और जल्द ही कुछ समाधान प्राप्त होगा।
इस दौरान समाजसेवी मुकेश पाठक, बादल भट्ट, निकराज सिंह, सुमित मिश्रा आदि ने शहीद के परिवार को मिलने वाली सुविधाओं के लिए राज्यमंत्री प्रेमसिंह बाजोरा को ज्ञापन सौपा। ज्ञापन में शहीद भदौरिया की बहन जिज्ञा को सरकारी नौकरी, लियो कॉलेज के पास चौराये का नामकरण हर्षित भदौरिया के नाम से करने, त्रिपुरा कॉलोनी में गौरव पथ, रामावि ठीकरिया का नामकरण शहीद के नाम पर रखने का उल्लेख किया गया था। समारोह में कर्नल जगदेव सिंह, कर्नल गुमानसिंह, सांसद मानशंकर निनामा, घाटोल विधायक नवनीत निनामा, प्रधान दूधालाल मईड़ा, ग्राम पंचायत के सरपंच नारेंग डोडीयार, समाजसेवी योगेश जोशी, गोविंदसिंह राव, लालसिंह पाटीदार, रणछोड़ पाटीदार आदि उपस्थित थे।
बांसवाड़ा/ठीकरिया में शहीद हर्षित भदौरिया की तस्वीर पर फुलमाला चढाकर श्रंद्धाजंलि देते राज्यमंत्री बाजोर, रावत और सांसद।
बांसवाड़ा/शहीद के माता-पिता का शॉल ओढ़ाकर सम्मान करते हुए सैनिक कल्याण बोर्ड अध्यक्ष व राज्यमंत्री धनसिंह रावत।
बदलते दौर में सजगता बरतनी होगी - आलोरिया
विश्व उपभोक्ता दिवस के उपलक्ष में संस्थाप्रधानों से किया संवाद
विश्व उपभोक्ता दिवस के उपलक्ष में उपभोक्ता मामले विभाग के निर्देशानुसार उपभोक्ताओं को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक बनाने के लिए रसद विभाग के प्रवर्तन अधिकारी हजारी आलोरिया एवं जिला उपभोक्ता संरक्षण परिषद के सदस्य दीपक श्रीमाल ने जिले के प्रारम्भिक शिक्षा के संस्थाप्रधानों से संवाद करते हुए उन्हें जागरूकता का संदेश दिया।
स्थानीय लीयो कॉलेज के सभागार में संस्थाप्रधानों की सत्रांत वाकपीठ के दौरान आयोजित संवाद कार्यक्रम में प्रवर्तन अधिकारी हजारी लाल आलोरिया ने कहा कि वर्तमान दौर आधुनिक हो गया है। डिजीटल बाजार बनता जा रहा है ऐसे में उपभोक्ताओं को सजग होना होगा। उन्होंने बताया कि इस वर्ष डिजीटल बाजार को उपभोक्ता के लिए न्यायपूर्ण बनाना विषयक थीम पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। उन्होंने संस्थाप्रधानों से आग्रह किया कि वे आने वाली पीढ़ी को जागरूक बनाए ताकि शोषण मुक्त व्यवस्थाएं स्थापित हो सके।
उन्होंने जिला उपभोक्ता फोरम मंच से लेकर राष्ट्रीय आयोग की त्रिस्तरीय न्याय व्यवस्था पर भी प्रकाश डाला। इस अवसर पर जिला उपभोक्ता संरक्षण परिषद के सदस्य दीपक श्रीमाल ने कहा कि एक दौर था जब बाज़ार में सोने चांदी के सिक्के चला करते थे अब बदलाव ऐसा आया है कि सोने की गुणवत्ता के लिए हॉल मार्क की जरूरत पड़ी उन्होंने कहा कि शिक्षा के असल मायने शोषण मुक्त व्यवस्थाएं होनी चाहिए लेकिन व्यक्ति समयाभाव में अशिक्षित लोगों से शोषित हो जाता है। कार्यक्रम का संचालन ब्रजमोहन तूफान ने किया। आभार प्रमोद शाह ने माना।
दो संस्थाप्रधानों का किया सम्मान
कार्यक्रम के दौरान जब जिला उपभोक्ता संरक्षण परिषद के सदस्य ने दो संस्थाप्रधानों लक्ष्मीकांत भावसार एवं प्रभात शाह का सम्मान किया गया। इस दौरान बताया गया कि यह दोनों ही उपभोक्ता जाग्रति के लिए प्रयोगात्मक कार्य कर रहे है और इन लोगों की थीम मिलावट के विरूद्ध जाग्रति की रही है तो सभी इस सम्मान पर अभिभूत हो उठे।
इस अवसर पर पर्था दामा, विमल चौबीसा, अनन्त जोशी, शैक्षिक प्रकोष्ठ अधिकारी खुशपाल शाह, आरटीई अधिकारी प्रदीप पाटीदार, नीरज दोसी आदि ने जाग्रत उपभोक्ता की जरूरत बताते हुए अपील की सभी खुद जागरूक बने और विद्यार्थियों को जागरूक बनाएं।
माह मार्च के लिए केरोसीन का उप आवंटन
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा बांसवाड़ा जिले को आवंटित केरोसिन का माह मार्च 2018 के लिए उप आवंटन कर दिया गया।
जिला कलक्टर (रसद) भगवतीप्रसाद ने बताया कि बांसवाड़ा नगर को 43.46, कुशलगढ़ नगर को 5.39 केएल केरोसीन आवंटित किया गया। वहीं तलवाड़ा पंचायत समिति को 98.34 छोटीसरवन को 36.74, गढ़ी को 121.44, आनन्दपुरी को 56.32, बागीदौरा को 89.32, सज्जनगढ़ को 65.01, कुशलगढ़ को 61.16 तथा घाटोल पंचायत समिति को 117.15 केएल केरोसीन आवंटित किया गया।
संसदीय सचिव 18 मार्च तक बांसवाड़ा में
संसदीय सचिव भीमा भाई 18 मार्च तक बांसवाड़ा जिले में रहेंगे। वे इस दौरान विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगे।
जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने बताया कि संसदीय सचिव भीमा भाई 14 मार्च को विधानसभा का दौरा करेंगे। 15 मार्च को उपखण्ड कार्यालय में कुशलगढ़ में जनसुनवाई तथा घोटिया आम्बा मेलंे में धार्मिक कार्यक्रम में भाग लेगे। 16 मार्च को ग्राम पंचायत बगायचा तथा ग्राम पंचायत खेड़पुर में, 17 मार्च को ग्राम पंचायत बडी सरवा व महुडा में तथा 18 मार्च को पंचायत समिति सज्जनगढ अटल सेवा केन्द्र में जनसुनवाई करेंगे।
विश्व उपभोक्ता दिवस पर विचार गोष्ठी कल
जिला रसद अधिकारी ने बताया कि 15 मार्च को विश्व उपभोक्ता दिवस मनया जा रहा है साथ ही राज्य स्तरीय उपभोक्ता हेल्पलाईन टोल फ्री नंबर 18001806030 का प्रचार प्रचार किया जाना है। इस उपलक्ष्य में एक विचार गोष्ठी का आयोजन जिला कलक्ट्रेट सभागर में प्रातः 11 बजे किया जाना है।
राष्ट्रीय युवा स्वयं सेवकों के लिए ऑनलाईन आवेदन की तिथि बढी
31मार्च तक आवेदन आमंत्रित
युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के नेहरु युवा केन्द्र बांसवाडा द्वारा राष्ट्रीय युवा स्वयं सेवकों के लिए ऑनलाईन आवेदन की तिथि 13 मार्च से बढाकर 31 मार्च कर दी गयी है।
नेहरु युवा केन्द्र बांसवाड़ा के जिला युवा समन्वयक जलज जानी ने बताया कि नेहरु युवा केन्द्र को जिले की सभी पंचायत समितियों के लिए दो-दो ऐसे नौजवानों की आवश्यकता है जो अपनी ऊर्जा एवं योग्यता द्वारा युवाओं को स्वयंसेवक समूह में संगठित कर उन्हें राष्ट्र निर्माण की गतिविधियों में लगा सके।
दसवीं पास व 1 अप्रैल 2018 को 18 से 29 वर्ष आयु के मध्य बांसवाड़ा जिले की पंचायत समितियों के मूल निवासी ऐसे युवा जो वर्तमान में नियमित अध्ययनरत न हो वह आवेदन के लिए पात्र होगा। विभागीय वेबसाईट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट एनवायकेएस डॉट ओआरजी पर ऑनलाईन आवेदनकर हार्ड कॉपी नेहरु युवा केन्द्र के डायलाब रोड पर जिला उद्योग केन्द्र के सामने स्थित कार्यालय में जमा करानी होगी।
शहर के एक पेट्रोल पंप पर सड़क सुरक्षा के लिए बना विशेष कक्ष
जिला प्रशासन की पहल रंग लाई, वाहनचालकों को मिलेंगे दुर्घटनामुक्त यात्रा के संदेश
जिला प्रशासन की पहल पर जिला परिवहन विभाग एवं संजय पेट्रोल पम्प के संयुक्त तत्वावधान में मंगलवार को सड़क सुरक्षा जनजाग्रति कार्यक्रम के तहत वाहन चालकों को दुर्घटनामुक्त यात्रा प्रदान करने के लिए विशेष रूप् से तैयार किए गए सड़क सुरक्षा फिल्म कक्ष की सौगात प्रदान की गई। मंगलवार को दोपहर में पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्रंी धनसिंह रावत के मुख्य आतिथ्य और जिला यातायात सलाहकार समिति अध्यक्ष व जिला कलक्टर भगवती प्रसाद की अध्यक्षता में आयोजित समारोह में इस कक्ष का फीता काटकर लोकार्पण किया गया।
इस मौके पर जिला परिवहन अधिकारी ने बताया कि सड़क सुरक्षा विषय की गम्भीरता को देखते हुए राज्य सरकार द्वारा राज्य सड़क सुरक्षा नीति मे वर्ष 2020 तक सड़क दुर्घटना एवं उससे कारित मृत्यु दर में 50 प्रतिशत की कमी लाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसी क्रम मे माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा गठित सड़क सुरक्षा समिति द्वारा चालू वर्ष 2018 में सड़क दुर्घटना एवं उससे कारित मृत्यु दर में 10 प्रतिशत की कमी लाने का लक्ष्य भी निर्धारित किया गया है।
समारोह को संबोधित करते हुए पंचायतीराज मंत्री रावत ने कहा कि छोटी सी लापरवाही परिवारों के लिए नुकसानदायक साबित होती है। सड़क सुरक्षा नियमों की जानकारी के अभाव मे चालकों द्वारा की जाने वाली लापरवाही से दुर्घटनाएं होती है। उन्होंने अपील की है, दुर्घटनाओं में कमी लाने के लक्ष्य को शतप्रतिशत पूरा करने का आह्वान किया।
जिला कलक्टर भगवतीप्रसाद ने संबोधित करते हुए कहा कि वाहन चालकों को सड़क सुरक्षा नियमों की जानकारी देकर दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए विशेष प्रयास किए जाने जरूरी है। कार्यक्रम के दौरान जो वाहन चालक पेट्रोल पंप से ईधन भरवाएं पहुंचे उन्हें सेल्समैन्स द्वारा सड़क सुरक्षा संबंधी वीडियो संदेशों को देखने के लिए प्ररित किया गया।
कार्यक्रम मे वृत बांसवाड़ा के पुलिस उपाधीक्षक वीराराम चौधरी, जिला यातायात प्रबंधन समिति के सदस्य मनोहर व्यास, मधुकर मालवीय, बस एवं टैक्सी ऐसाशिसन के अध्यक्ष एवं सदस्यण तथा जिला परिवहन कार्यालय के लारेंस बारिया कार्यालय अधीक्षक, सहायक प्रोग्रामर जयेश भट्ट, चन्द्रवीरसिंह, प्रकाश परमार, सूचना सहायक कमलकान्त शर्मा, रूपक कुमार झा आदि उपस्थित थे।
डिफाल्टर्स वाहनधारकों के विरूद्ध परिवहन विभाग ने की सख्त कार्यवाही
6 वाहनों को किया सीज
जिला परिवहन अधिकारी एन.एन.शाह ने बताया कि जिले में टाटा मेजिक व अन्य ट्रान्सपोर्ट वाहन पर विभाग का लाखों रुपये राजस्व बकाया होने के कारण मंगलवार को बागीदौरा क्षेत्र में उडनदस्ता एसएफएस 20 के प्रभारी अशोकसिंह गंगवार व दुर्गाशंकर जाट, परिवहन उप-निरीक्षक द्वारा कार्यवाही कर 6 टाटा मेजिक को क्रेन की मदद से उठाकर ट्रोले में डालकर परिवहन कार्यालय बांसवाडा में सीज किया गया। इसी प्रकार फाइनेन्सर के यार्ड में भी करीब सात वाहन जिन पर विभाग का कर बकाया है उन्हें भी सीज किया गया है। इन 13 वाहनों पर भी विभाग का लाखों रुपये कर बकाया है जिसकी जांच की जा रही है।
माह मार्च 2018 का विभाग का लक्ष्य 7.25 करोड (सात करोड पच्चीस लाख रूपये) है। जिसकी पूर्ति करने हेतु विभागीय उडनदस्तों द्वारा बकाया कर वाले वाहन स्वामियों के घर पर छापा मार कर कार्यवाही की जा रही है। वाहन स्वामियों ने अपने घर पर वाहनों को छिपा दिया है। जिनको पहले भी नोटिस दिये जा चुके है। लेकिन राज्य सरकार का कर जमा नहीं करवाया गया है। उन्होंने सभी लोगों को सूचित किया है कि अपना बकाया कर तुरंत जमा करावें व वर्तमान में सरकार द्वारा जारी एमनेस्टी योजना के तहत दिनांक 31 मार्च 2016 तक के बकाया कर की शास्ति पर छूट का लाभ लेवें।
Source :

यह खबर निम???न श???रेणियों पर भी है: Headlines , Banswara News
Your Comments ! Share Your Openion

Group Edior : Mr. Virendra Shrivastava
For any queries please mail us at : newsdesk.pr@gmail.com For any content related issue or query email us at newsdesk.pr@gmail.com, CopyRight © All Right Reserved. Pressnote.in