GMCH STORIES

पालनहार से जीवन की राह हुई आसान - कल्पना डिण्डोर

( Read 13090 Times)

28 Apr 17
Share |
Print This Page
पालनहार से जीवन की राह हुई आसान - कल्पना डिण्डोर बांसवाड़ा । बांसवाड़ा जिले में चल रहे पालनहार योजना शिविरों के आशातीत परिणाम दृष्टिगोचर हो रहे हैं और जिले की पंचायत समिति की ग्राम पंचायतों में आयोजित पालनहार शिविरों में लाभार्थी राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही इस महती योजना से लाभ प्राप्त कर दुहाई देते नजर आ रहे हैं। यही वजह है कि शिविरों में जहां पालनहार योजना का लाभ लेने भीड़ उमड़ रही है वहीं इस काम में लगे कार्मिक पूरी मुस्तैदी एवं सजग होकर शिविरों के माध्यम से पालनहार से जुड़े पात्र व्यक्तियों का सर्वे कर चयन के आधार पर मौके पर ही प्राप्त आवेदनों का पंजीयन कर उन्हें पालनहार योजना से लाभान्वित करने में जुटे हुए हैं।
उक्त शिविरों में पालनहार के पात्र लोगों को जीवनयापन के लिए सहयोग राशि प्रदान की जा रही है। पात्र व्यक्तियों के लिए पालनहार शिविर जीवनयापन में मददगार साबित हो रहे हैं और राज्य सरकार को धन्यवाद दे रहे हैं।
कल्याण और सामाजिक सरोकारों का हो रहा निर्वहन
पात्र व्यक्तियों के कल्याण और सामाजिक सरोकारों के निर्वहन के प्रति समर्पित राजस्थान सरकार ने जनोेन्मुखी योजनाओं और कार्यक्रमों से प्रदेशवासियों को सुनहरी रोशनी से साक्षात कराया है और मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में प्रदेश उत्तरोत्तर प्रगति कर कीर्तिमान स्थापित कर रहा है।
समाज के कमजोर व असहाय व्यक्तियों का हो रहा कल्याण
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा जिले के अनुसूचित जातियों, जनजातियों व अन्य पिछड़़ी जातियों, समाज के कमजोर व असहाय व्यक्तियों के सामाजिक उत्थान के लिए भरसक प्रयास विकास के नये आयाम स्थापित कर रहे हैं और इसकी बदौलत सामाजिक सरोकारों की योजनाओं और कार्यक्रमों ने जरूरतमंदों को नई रोशनी का अहसास कराया है।
आ रहे हैं सुखद परिणाम
जिले में चल रहे पालनहार शिविरों के आशातीत परिणाम सामने आ रहे हैं। 21 से 26 अप्रैल तक मात्र छह दिनों में जिले की 11 पंचायत समितियों की 250 ग्राम पंचायतों में कैम्प आयोजित किये जा चुके हैं जिसमें 1451 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें से 433 आवेदनों को ऑन लाइन किया गया।
पंचायत समितिवार ग्राम पंचायतों में आयोजित शिविरों के तहत जिले की बांसवाड़ा पंचायत समिति की 25 ग्राम पंचायतों में 99 आवेदन प्राप्त कर 29 को ऑन लाइन किया गया वहीं तलवाड़ा की 17 ग्राम पंचायतों में 119 आवेदन में से 73 ऑन लाईन, छोटी सरवन की 12 ग्राम पंचायतों में 85 आवेदनों में से 6 ऑन लाईन, घाटोल की 40 ग्र्राम पंचायतों में 277 आवेदनों में से 42 ऑन लाइन, गढ़ी की 28 ग्राम पंचायतों में 152 आवेदनों में से 20 ऑन लाईन, बागीदौरा की 20 ग्राम पंचायतों में 92 आवेदनों में से 45 ऑन लाइन, आनंदपुरी की 23 ग्राम पंचायतों में 66 आवेदनों मंें से 39 ऑन लाइन, गांगड़तलाई की 16 ग्राम पंचायतों में 101 आवेदनों में से 38 ऑन लाइन, अरथूना की 16 ग्राम पंचायतों में 84 आवेदनों में से 57 ऑन लाइन, कुशलगढ़ की 26 ग्राम पंचायतों में 97 आवेदनों में से 49 ऑल लाइन तथा सज्जनगढ़ पंचायत समिति की 27 ग्राम पंचायतों में प्राप्त 280 आवेदनों मंें से 26 आवेदनों को ऑन लाइन किया गया। इस प्रकार अभियान के दौरान प्राप्त आवेदन ऑन लाइन दर्ज हो रहे हैं और आगे भी आवेदनों की फिडिंग निरन्तर जारी है।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Banswara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like