GMCH STORIES

एक जुलाई को खिलौना बैंक का होगा शुभारंभ

( Read 8045 Times)

30 Jun 16
Share |
Print This Page
बांसवाड़ा / आंगनबाड़ी केन्द्रों पर आने वाले बच्चों के लिए जन-सहभागिता से खिलौने उपलब्ध कराकर स्थापित किए जा रहे ‘खिलौना बैंंक’ का एक जुलाई को शुभारंभ किया जाएगा।

आंगनबाड़ी केन्द्रों पर तीन से छः वर्ष की आयु के आने वाले बच्चों के लिए जन-सहभागिता से खिलौने उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है, जिससे खिलौनों के माध्यम से बच्चों का सर्वांगीण विकास हो सकें।

एक जुलाई को आंगनबाड़ी केन्द्रों पर समारोह के रूप में खिलौने भेंट करने वाले लोगों से विधिवत् रूप से खिलौने वितरण का कार्य संपादित करवाया जाएगा तथा बाल विकास परियोजना अधिकारी स्तर से जारी धन्यवाद पत्र खिलौने भेंटकर्ता को भेंट किया जाएगा। समारोह में क्षेत्रवासियों के साथ-साथ स्थानीय जनप्रतिनिधि, विभागीय अधिकारी, जिला प्रशासन के प्रतिनिधि अधिकारी, पंचायतीराज के प्रतिनिधि, सहयोगी स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि, बच्चे एवं उनके अभिभावक आमंत्रित होंगे।

जिले में खिलौना बैंक स्थापित करने के लिए एक विशेष अभियान चलाया गया जिसमें आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका एवं आशा सहयोगिनी अपने केन्द्र के अधीन आने वाले क्षेत्र में गृह सम्पर्क कर उन क्षेत्रवासियों से, जिनके बच्चे अब बड़े हो गए हैं और उनके खिलौने जो अब उपयोगी नहीं रहे है, को आंगनबाड़ी केन्द्र के छोटे बच्चों के लिए उपलब्ध करवाने के लिए अनुरोध किया। इन खिलौनों के माध्यम से बच्चे अनेक प्रकार की गतिविधियां सीख सकेंगे। एकत्र किये जाने वाले खिलौनों के संदर्भ में यह ध्यान रखा गया है कि खिलौने टूटे-फूटे नहीं हो और किसी प्रकार से बच्चों के लिए हानिकारक(जैसे नुकीले, अत्यधिक छोटे जो बच्चों के द्वारा निगले जा सकें, आदि) नहीं हो।
This Article/News is also avaliable in following categories : Banswara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like