logo

किडनी के गंभीर रोगियों का ईलाज शुरू

( Read 2949 Times)

15 Apr 18
Share |
Print This Page
किडनी के गंभीर रोगियों का ईलाज शुरू
उदयपुर। रोटरी क्लब उदयपुर द्वारा राज्य में पहली बार उदयपुर के महाराणा भूपाल सार्वजनिक चिकित्सालय के नेफ्रोलोजी विभाग में पहली बार किडनी के गंभीर रोगियों के ईलाज के लिये 35 लाख की लागत की जापानी मशीनों से सुसज्जित रोटरी नेफ्रो आईसीयू यूनिट का आज उद्घाटन हुआ।
उद्घाटनकर्ता रोटरी के पूर्व प्रान्तपाल जयुपर के अशोक गुप्ता ने इस अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि रोटरी जनहित से जुडे मुद्दों एवं समस्याओं के प्राथमिकता से लेती है ताकि उनका व्यापक रूप से दीर्घकालीन प्रभाव पडे। उसी कडी में आज रोटरी नेफ्रो आईसीयू यूनिट की स्थापना से किडनी के रोगी काफी लाभनिवत होंगे और उनके जीवन को दीघार्वधि तक चलाया जा सकेगा।
समारोह के विश६ठ अतिथि ग्लोबल ग्रान्ट कमेटी चेयरमेन एवं पूर्व प्रान्तपाल निर्मल सिंघवी ने कहा कि किडनी के गंभीर रोगियों को तत्काल राहत मिलेगी एवं इसके दूरगामी परिणाम निकलेंगे।
निवर्तमान अध्यक्ष मानिक नाहर ने बताया कि रोटरी ने गत व६ार् नेफ्रोलाजी विभागध्यक्ष डॉ. मुकेश बडजात्या की सलाह पर इस प्रकार की मशीनें स्थापित करने का निर्णय लिया और इस वृह्द प्रोजेक्ट को उदयपुर में स्थापित करने के लिये मेचिंग ग्रान्ट के तहत इसके पार्टनर के रूप में नेपाल के रोटरी क्लब ऑफ बिराटनगर का सहयोग लिया।
निवर्तमान सचिव अनिल नाहर ने बताया कि इसका 3 व६ार् का वा६ार्क रखरखाव इसकी कीमत में शामिल है इसलिये इसके खराब होने की संभावना नगण्य है।
समारोह के मुख्य अतिथि आरएनटी मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. डी.पी.सिंह ने बताया कि हॉस्पिटल के इतिहास मे आज एक नया कदम जुडा है। अब यहंा पर गंभीर एवं अति गंभीर किडनी रोगियों को तत्काल उपचार मिलेगा और उसके जीवन को बचाया जा सकेगा। रोगी का जीवन बचाना चिकित्सक का प्रथम कर्तव्य है।
नेफ्रोलोजी विभागध्यक्ष डॉ. मुकेश बडजात्या ने इस अवसर पर विभाग में कार्यरत डायलिसिस मशीनों की जानकारी दी। समारोह में क्लब अध्यक्ष डॉ. एन.के.धींग,सचिव दिनेशचन्द्र अग्रवाल, यू.एस.चौहान श्रीमती राजेन्द्र चौहान सहित अनेक रोटरी पदाधिकारी एवं सदस्य मौजूद थे।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur Plus
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like