विद्यालय में 3 टायॅलेट ब्लॉक्स का निर्माण

( Read 3532 Times)

02 May 19
Share |
Print This Page

विद्यालय में 3 टायॅलेट ब्लॉक्स का निर्माण

उदयपुर। उदयपुर लेकसिटी लेडिज सर्किल 125 ने निकटवर्ती गांव रेबारिये की ढाणी स्थित विद्यालय में विद्यार्थियों के लिये 3 टॉयलेट ब्लॉक्स का निर्माण कराया जिसका उद्घाटन लेडिज सर्किल इण्डिया की चेयरमेन एलएमएफ सर्कलर नम्रता शिनॉय,एरिया चेयरपर्सन एरिया-12 की पूजा ने आज फीता काटकर किया।

सर्किल चेयरपर्सन ने बताया कि उक्त प्रोजेक्ट दानदाताओं के सहयोग के कारण ही संभव हो पाया। यह प्रोजेक्ट वर्ष 2018-19 का सबसे बडा प्रोजेक्ट था। इस प्रोजेक्ट को पूर्ण करने में निवर्तमान चेयरमेन युद्धवीरसिंह शक्तावत का महत्वपूर्ण योगदान रहा। जिनकी प्रेरणा से विद्यालय के प्राचार्य पुष्पकांत व्यास ने प्रोजेक्ट को पूर्ण करने में मदद की।

उन्होंने बताया कि विद्यालय में टॉयलेट ब्लॉक्स की छत का निर्माण,टायलेट का मुख्य सीवरेज पाइप से कनेक्शन,व*श बेसिन की फिटिंग, पानी की टंकी स्थापित, पूरे ब्ल*क की फ्लोरिंग और पेंटिंग की गई। टॉयलट ब्लॉक्स का निर्माण देख स्कूली बच्चें एवं ग्रामीणजन काफी उत्साहित दिखें। विद्यालय में 8 वीं कक्षा तक की लडकियाँ शौचालय का उपयोग नहीं करती थीं क्योंकि वहंा सब खुला था। टॉयलेट निर्माण के बाद बालिकाएं काफी प्रसन्न थी।

सर्किल की सदस्याओं ने बालिकाओं के माता-पिता को अपने घरों में शौचालय और स्वच्छता के निर्माण के बारे में भी शिक्षित करने का प्राचार्य से अनुरोध किया। बच्चों को स्वयं की स्वच्छता के बारे में और शौचालयों का उपयोग करने और उन्हें साफ रखने के बारे में जानकारी दी। छात्रें को टायलेट्स को साफ रखने और उन्हें सही तरीके से उपयोग करने के संबंध में बताया। इस अवसर पर उदयपुर यूनाईटेड राउण्ड टेबल 234 के चेयरमेन सौरभ जैन,उदयपुर लेकसिटी राउण्ड टेबल 206 के वाइस चेयरमेन अनंनजय,शलााक एवं पूर्व सर्कलर अंजली सहित अनेक सदस्याएं मौजूद थी।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : States
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like