logo

श्रीराम वन कुटीर आश्रम हंड़ियाकोल में आयोजित शिविर में 500 आॅपरेशन

( Read 1739 Times)

08 Feb 19
Share |
Print This Page

श्रीराम वन कुटीर आश्रम हंड़ियाकोल में आयोजित शिविर में 500 आॅपरेशन

श्रीराम वन कुटीर आश्रम हंड़ियाकोल में चल रहे सर्जरी महाकुम्भ में देश के प्रख्यात सेवा भावी डाक्टर्स ने हार्निया, हाइड्रोसील, पाइल्स, यूट्रेश (बच्चेदानी) के लगभग 500 आपरेशन कर दिये है।

सेवादार मनीष मेहरोत्रा ने बताया कि शिविर में बिसवा, सीतापुर के गोविन्द 1 वर्ष, राजीव 10 वर्ष, लखीमपुर खीरी रामकृपाल निवासी सुनवा फैजाबाद, जगदीश-महसी बहराइच, संतराम गोसाईगंज, लखनऊ के हार्निया के आपरेशन किए गए हैं। प्रदेश के दूरस्थ अंचलों के मरीजों को स्वास्थ्य लाभ दिया जा रहा है। सेवा भावी डाक्टर प्रातः 7 बजे आपरेशन थियेटर में जाते है और 11 बजे रात तक आपरेशन करते है। आपरेशन कक्ष में ही बनी कैन्टीन में भोजन करते है, जमीन पर पैरे लगे गद्दों पर सोते है। सर्जरी टीम को 35 वर्षों से ला रहे डाॅ.जे.के. छापरवाल ने बताया कि ये पुण्य भूमि है आम दिनों में एक डाक्टर 2 से तीन सर्जरी कर सकता है। लेकिन यहां पर 25 की संख्या में सर्जरी की गई है। मेडिकल की दुनिया में ये चमत्कार है।

इसके तहत हार्निया, हाईड्रोसील के आपरेशन के लिए 8 टेबिल, गाइनी के आपरेशनों के लिए 4 टेबिल, पाइल्स के लिए 2 टेबिल, दाँतों के लिए 1 टेबिल लगी हुई है। एक साथ 15 आपरेशन होते है। विश्व प्रसिद्ध सुन्दरकाण्ड गायक अजय याग्निक दिल्ली अपनी सुमधुर वाणी से 12 बजे दिन से सुन्दरकाण्ड पाठ का शुभारम्भ करेंगे।

 

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like